uttarakhand tunnel News : 17 दिन बाद टनल में फंसे सभी 41 मजदूर सकुशल बाहर निकाले गए, भारत माता की जय के नारे लगे

uttarakhand tunnel news : सभी मजदूर से टनल से सकुशल बाहर निकले.

uttarakhand tunnel news: After 17 days, all 41 laborers trapped in the tunnel were taken out safely, slogans of Bharat Mata ki Jai were raised.

uttarakhand tunnel news: After 17 days, all 41 laborers trapped in the tunnel were taken out safely, slogans of Bharat Mata ki Jai were raised.

28 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 28 2023 9:00 PM)

follow google news

uttarakhand tunnel News : सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूरों को सही सलामत निकाल लिया गया है. सभी का स्वास्थ्य बेहतर है. सभी को अस्पताल ले जाया जा रहा है. जैसे ही शाम 7 बजकर 40 मिनट पर 5 मजदूर पहली बार बाहर निकले तो लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाए गए. 

PM Modi Tweet On uttarakhand tunnel Rescue : उत्तराखंड में 41 मजदूरों के सकुशल वापसी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा है कि…

उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं। यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है। मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।

मजदूरों से मिले सीएम धामी

CM मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टनल से बाहर निकाले गए श्रमिको से मुलाकात की। केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल ( से.नि) वीके सिंह भी मौजूद हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने श्रमिको और रेस्क्यू अभियान में जुटे हुए कर्मियों के मनोबल और साहस की जमकर सराहना की। बाहर निकाले जा रहे श्रमिको के परिजन टनल में मौजूद हैं। टनल से बाहर निकाले गए श्रमिकों की प्रारंभिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण टनल में बने अस्थाई मेडीकल कैंप में की जा रही है। शाम करीब 7 बजकर 40 मिनट पर सिलक्यारा टनल में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी सफलता मिली। पाइप पुशिंग का कार्य मलबे के आर-पार हो गया। श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने का सिलसिला शुरु हो गया। पहली कड़ी में पांच मजदूरों को टनल से बाहर निकाला गया। इन मजदूरों को एंबुलेंस में अस्पताल ले जाया गया। 

ऐसे निकाले गए मजदूर

खुदाई पूरा होने के बाद टनल में पाइप तक रैंप बनाया गया था. रैंप बनाने में दिक्कत हुई तो सीढ़ी लगाई गई. इससे जहां पर मजदूर फंसे थे वहां पर फिर रस्सी के सहारे खींचकर बाहर निकाला गया. 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp