दिल्ली एयरपोर्ट में Terminal-1 की छत गिरी, कैब ड्राइवर की दबकर मौत, मॉनसून की पहली बारिश के साथ ही दिल्ली आई आफत

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट

Delhi Airport Accident: मॉनसून तो अभी दिल्ली में ठीक से आया भी नहीं, मगर यहां का हाल देखकर शायद ही कोई इस बात को मानने को राजी हो कि ये बरसात की मार नहीं है। मॉनसून से पहले की पहली बरसात ने बेशक दिल्ली और उसके आस पास के लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत दे दी हो, मगर ये बरसता पानी असल में आफत लेकर आया है। भारी बारिश ने न सिर्फ राजधानी के ड्रेनेज सिस्टम (Drainage System) की पोल खोल दी  है बल्कि दिल्ली की सड़कों को तालाब में तब्दील कर दिया। सड़कें लबालब पानी से भरी हुई हैं। मगर दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से जब टर्मिनल 1 (Terminal-1) की छत गिरने की खबर आई तो सुनने वालों के पैरों तले जमीन खिसक गई। दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल - 1 में पार्किंग की छत गिरने से एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई है, जबकि 6 लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं। 

सुबह सुबह हुआ हादसा

दरअसल भारी बारिश के बीच टर्मिनल-1 पर सुबह के वक्त गाड़ियों की कतार लगी थी कि तभी अचानक टर्मिनल की छत गिर गई और उसकी चपेट में कई गाड़ियां आ गईं। छत का हिस्सा गिरते ही एयरपोर्ट के टर्मिनल पर मौजूद लोगों में अफरा-तफरी मच गई। दिल्ली के चीफ फायर अफसर के मुताबिक अब तक इस हादसे में एक शख्स की मौत हो चुकी है जबकि 6 लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि सुबह 6 बज कर 50 मिनट पर एडीओ रविंदर की ओर से एक मैसेज आया कि एयरपोर्ट का शेड गिर गया है जिसके नीचे करीब 8 लोग फंस गए हैं। जिस शख्स की मौत हुई वो एक कैब ड्राइवर था और कार में ड्राइविंग सीट पर मौजूद था। टर्मिनल की छत गिरने से कार का अगला हिस्सा बुरी तरह से कुचल गया था।

ADVERTISEMENT

Delhi Airport Terminal Roof Collepse
दिल्ली एयरपोर्ट पर सुबह सुबह हुआ हादसा गिर गई छत

मौके पर पहुँची Fire Brigade की गाड़ियां

इस खबर से समूची दिल्ली में हड़कंप मच गया। फायर डिपार्टमेंट ने बताया कि उन्हें सुबह करीब साढ़े पांच बजे छत गिरने की सूचना मिली तब हालात पर काबू पाने के लिए कम से कम चार दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गई थीं। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल- टी1, टी2 और टी3 हैं। टर्मिनल-1 केवल घरेलू उड़ानों के लिए है। दिल्ली फायर सर्विसेज  यानी DFS के अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह भारी बारिश के बीच दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा वहां खड़ी टैक्सियों समेत कई गाड़ियों पर गिर गया, जिससे छह लोग घायल हो गए। स्लैब की चपेट में फंसे वाहनों में कोई फंसा न हो यह सुनश्चित करने के लिए बाकायदा तलाशी अभियान चलाया गया। अधिकारियों ने बताया कि छत की शीट के अलावा सपोर्ट बीम भी गिर गई। जिससे टर्मिनल के पिक-अप और ड्रॉप एरिया में खड़ी कारों को काफी नुकसान हुआ। 

मंत्री ने कहा हालात पर नजर है

उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। छह लोगों में से एक को उस कार से बचाया गया, जिस पर लोहे की बीम गिरी हुई थी। 
इसी बीच नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि वह निजी तौर पर हालात पर नज़र बनाए हुए हैं। 

ADVERTISEMENT


इसी बीच दिल्ली एयरपोर्ट ने हादसे के बाद सफाई देते हुए कहा, 'भारी बारिश की वजह से टर्मिनल-1 के पास एक हिस्सा गिर गया। कुछ लोग घायल हैं और घायलों की मदद की जा रही है। इस हादसे की वजह से टर्मिनल-1 से होने वाली सभी उड़ानों को फिलहाल अस्थायी तौर पर रद्द कर दिया गया है। सुरक्षा कारणों के मद्देनजर चेक-इन काउटर्स को भी बंद कर दिया गया है। मौके पर दमकल की गाड़ियां रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है। 

ADVERTISEMENT

उड़ानें रद्द, स्पाइस जेट की सलाह

इसी बीच स्पाइसजेट की तरफ से कहा गया है कि, "खराब मौसम और भारी बारिश की वजह से स्पाइसजेट की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। असुविधा के लिए खेद है और आपसे सहयोग की उम्मीद करते हैं। वैकल्पिक और पूर्ण रिफंड के लिए ग्राहक +91 (0)124 4983410/+91 (0)124 7101600 इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं या फिर http://changes.spicejet.com पर अपडेट देख सकते हैं। इसके अलावा कस्टमर्स को सोशल मीडिया चैनलों पर भी नजर रखने की सलाह दी गई है।"
 

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT