नीट पेपर लीक मामले में Oasis स्कूल का प्रिंसिपल और सेंटर सुप्रिटेंडेंट गिरफ्तार, CBI ने की गिरफ्तारी, जानिए क्या हैं आरोप?

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

NEET PAPER LEAK PROBE: NEET पेपर लीक मामले में सीबीआई ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने नीट मामले में दो और आरोपियों को हजारीबाग से गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक को गिरफ्तार किया है। एहसानुल हक हजारीबाग में एनईईटी परीक्षा के जिला समन्वयक थे। इसके अलावा ओएसिस स्कूल के केंद्र अधीक्षक इम्तियाज आलम को भी गिरफ्तार किया गया है।

कई राज्यों में फैला है पेपर लीक का जाल

माना जा रहा है कि सीबीआई ओएसिस स्कूल हजारीबाग के प्रिंसिपल एहसान उल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम  के साथ साथ एक पत्रकार को भी हजारीबाग से पटना लेकर आ सकती है। सीबीआई आगे की पूछताछ पटना में करेगी। प्रिंसिपल एहसान उल हक के साथ दो पत्रकारों का कनेक्शन सीबीआई ने ट्रैक किया था। यह दोनों झारखंड के एक के हिंदी दैनिक से जुड़े हुए हैं। 

15 लाख रुपए के बदले बने डमी स्टूडेंट

सीबीआई टीम जिस पत्रकार को पटना लेकर आ सकती है उसका नाम सलाउद्दीन बताया जा रहा है। जांच में खुलासा हुआ है कि आरोपी पत्रकार और प्रिंसिपल के बीच पेपर लीक और नीट परीक्षा के दौरान लगातार बातचीत होती रही। एहसान उल हक के कॉल डिटेल्स के आधार पर पत्रकार को सीबीआई ने पूछताछ के लिए बुलाया था। बीते शनिवार को शिक्षा मंत्रालय ने अलग अलग राज्यों में धांधली के सभी मामलों की जिम्मेदारी सीबीआई को सौंप दी थी। इस फैसले के बाद जांच एजेंसी ने रविवार को FIR दर्ज कर ली थी।

ADVERTISEMENT

NEET परीक्षा में बड़ी धांधली

सीबीआई ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ IPC की धारा 120 B यानी आपराधिक साजिश और धारा 420 यानी फर्जीवाड़ा के आरोपों के तहत केस दर्ज किया है। गुजरात के गोधरा में धांधली कनेक्शन का खुलासा होने के बाद वहां भी तफ्तीश चल रही है। सीबीआई उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों की साजिश की जांच करेगी। साथ ही परीक्षा आयोजन में शामिल सरकारी कर्मचारियों की भूमिका की जांच भी होगी। अनियमितताओं की पूरी साजिश की व्यापक जांच का अनुरोध शिक्षा मंत्रालय ने किया था। धांधली की व्यापक जांच किए अब सीबीआई अलग-अलग राज्यों में दर्ज FIR को टेकओवर करेगी। साथ ही, जो आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं, उन्हें भी कस्टडी में लेकर जांच को आगे बढ़ाएगी। 

नीट पेपर लीक का लातूर से कनेक्शन!

बिहार, झारखंड और गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र में भी नीट पेपर लीक को लेकर खुलासा हुआ है। महाराष्ट्र के लातूर ज़िले में 22 जून को नांदेड की ATS टीम ने दो शिक्षकों को शक की बिनाह पर हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। इसके बाद इनपुट मिला था। बीती रात धराशिव जिले में रहने वाले इरन्ना मष्णाजी कोनगलवार और दिल्ली के गंगाधर नाम के आरोपियों के खिलाफ लातूर शहर के शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गई। लातूर के डीसीपी भागवत फुंदे के नेतृत्व में SIT का गठन किया गया है।

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT