Video...मोरक्को में 2000 की मौत, 800 साल पुरानी मस्जिद की इमारत को भी पहुंचा नुकसान

एक वीडियो सामने आई है, जिसमें 850 साल पुरानी मशहूर मस्जिद की इमारत के आसपास लोग चिल्लाते हुए नजर आ रहे हैं।

Morocco Earthquake

Morocco Earthquake

09 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 10 2023 11:59 AM)

follow google news

Morocco Earthquake: अफ्रीकी देश मोरक्को ( Earthquake in Morocco) में सुबह-सुबह जबरदस्त भूंकप ने तबाही मचा दी। भूकंप की वजह से हुई तबाही में 800 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। एक वीडियो सामने आई है, जिसमें 850 साल पुरानी मशहूर मस्जिद की इमारत के आसपास लोग चिल्लाते हुए नजर आ रहे हैं। इस मस्जिद की इमारत को भी नुकसान पहुंचा है। 

672 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं। भूकंप की तीव्रता 6.8 दर्ज की गई है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। कई घर तबाह हो गए। कई बिल्डिंग धराश्यी हो गई। मरने वालों का आकड़ा बढ़ सकता है।

ये भूकंप बीती रात स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 11 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र राजधानी मराकेश से क़रीब 71 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में ऊंचे एटलस पहाड़ों में ज़मीन से 18.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप के 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता का एक झटका और आया। इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है।

बताया जा रहा है कि भूकंप की वजह से राजधानी मराकेश में और दक्षिण के कई इलाक़े में मौतें हुई हैं। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, “शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक़ भूकंप की वजह से अल-हाउज़, मराकेश, ऊराज़ाज़ाते, अज़ीलाल, चीचाउआ और टैरोडां प्रांतों में लोगों की जान गई है।”

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp