Hinduja Family: ब्रिटेन के सबसे अमीर घराने के 4 सदस्यों को कोर्ट ने सुनाई सजा, जानें क्या है प्रकाश हिंदुजा से जुड़ा मामला?

PRIVESH PANDEY

22 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 22 2024 6:17 PM)

Hinduja Family Case: स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में से एक, हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को भारत से लाए गए घरेलू सहायकों के शोषण के मामले में दोषी करार देते हुए चार से साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई है.

Ajay Hinduja

Ajay Hinduja

follow google news

Hinduja Family Case: स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में से एक, हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को भारत से लाए गए घरेलू सहायकों के शोषण के मामले में दोषी करार देते हुए चार से साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई है. हालांकि, अदालत ने मानव तस्करी के आरोपों को खारिज कर दिया है. यह मामला हिंदुजा फैमिली के लेक जेनेवा स्थित बंगले का है. न्यूज़ एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, स्विस कोर्ट ने प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल हिंदुजा को 4.5 साल की सजा सुनाई है. उनके बेटे अजय हिंदुजा और उनकी पत्नी नम्रता हिंदुजा को चार-चार साल की सजा दी गई है.

हिंदुजा ग्रुप के मालिक को जेल की सजा

यह भी पढ़ें...

चारों आरोपी इस आदेश के खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील करेंगे. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि हिंदुजा परिवार के सदस्य अपने घरेलू सहायकों का शोषण करने और उन्हें हेल्थ बेनिफिट ना के बाराबर देने का दोषी पाया है. अदालत ने यह भी कहा कि हिंदुजा फैमिली अपने कर्मचारियों को उनके काम के बदले जितनी सैलरी दे रही थी, वह स्विट्जरलैंड में ऐसी नौकरियों के वेतन के 10वें हिस्से से भी कम थी. हालांकि, अदालत ने मानव तस्करी के आरोपों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि कर्मचारियों को पता था कि वे कहां जा रहे हैं और उन्हें वहां क्या करना है.

अभियोजन पक्ष ने ब्रिटेन के सबसे धनी हिंदुजा परिवार पर अपने घरेलू सहायकों के पासपोर्ट जब्त करने का आरोप लगाया था. यह भी आरोप लगाया गया था कि उन्होंने एक कर्मचारी की सैलरी से ज्यादा अपने कुत्ते पर खर्च किया. इसके अलावा, कर्मचारियों को स्विस फ्रैंक के बजाय रुपये में भुगतान किया गया था.

सहायकों से ज्यादा कुत्तों पर खर्च करने का आरोप

 हिंदुजा फैमिली ने कथित तौर पर अपने घरेलू सहायकों पर बंगले से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ था और उन्हें लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया. अभियोजन पक्ष ने कोर्ट में कहा था कि कई अवसरों पर, हिंदुजा परिवार के सदस्यों द्वारा कर्मचारियों को बहुत कम या बिना छुट्टी के प्रतिदिन 18 घंटे तक काम करने के लिए मजबूर किया गया.

स्विस कोर्ट ने चार सदस्यों को सुनाई सजा

हिंदुजा परिवार की कुल संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर है. उन पर आरोप है कि उन्होंने अपने घरेलू सहायकों को 18 घंटे काम के बदले में केवल भारतीय रुपये में 6.19 फ्रैंक के बराबर भुगतान किया. वहीं, परिवार ने अपने पालतू कुत्ते पर सालाना 8554 फ्रैंक खर्च किए. प्रकाश हिंदुजा और कमल हिंदुजा अपनी उम्र और खराब सेहत का हवाला देते हुए अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश नहीं हुए, जबकि कोर्ट ने अजय हिंदुजा और नम्रता हिंदुजा की गिरफ्तारी का आदेश दिया है.

 हिंदुजा परिवार जिसकी जड़ें भारत में हैं, वह 1980 के दशक के अंत में स्विट्जरलैंड में बस गया था. आईटी, मीडिया, बिजली, रियल एस्टेट और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में हिंदुजा ग्रुप का कारोबार है. फोर्ब्स के अनुसार, हिंदुजा फैमिली की कुल संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर है.

    follow google newsfollow whatsapp