Ragging में ऐसा टॉर्चर? राजस्थान में MBBS student की रैगिंग के बाद किडनी और लीवर खराब

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Rajasthan Ragging Case: राजस्थान से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां डूंगरपुर में MBBS First Year के एक स्टूडेंट को कॉलेज के सीनियर्स ने चिलचिलाती धूप और दोपहर की जबरदस्त गर्मी में पहाड़ पर चढ़ कर 300 से ज्यादा उठक बैठक लगाने पर मजबूर किया। रैगिंग के नाम पर की गई इस ज्यादती से छात्र की तबियत बिगड़ गई और डॉक्टरों को दिखाने पर पता चला कि छात्र की किडनी और लीवर डैमेज हो गया है। छात्र की तबियत इतनी खराब हो गई कि उसका डायलिसिस तक कराना पड़ा। इसको लेकर पुलिस में शिकायत की गई है। अब पुलिस ने शुरुआती जांच पूरी कर सात सीनियर स्टूडेंट्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

Dungarpur Medical College में हुई वारदात

ये वाकया 15 मई का है। कुछ सीनियर स्टूडेंट्स (MBBS Second Year) ने फर्स्ट ईयर के एक स्टूडेंट को कॉलेज के पास एक पहाड़ी पर बुलाया। आरोप है कि वहां उससे 300 से ज्यादा उठक- बैठक करवाई। उसकी हालत खराब हो गई। वो किसी तरह कॉलेज पहुंचा। ज्यादा तबीयत खराब होने पर उसे डूंगरपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां उसका इलाज चला, लेकिन उसे कोई आराम नहीं हुआ। इसकी सूचना उसने अपने परिवार को दी। परिवार वाले उसे गुजरात के एक प्राइवेट अस्पताल में ले गए। जांच में डॉक्टरों ने बताया कि रैगिंग के दौरान जरूरत से ज्यादा जिस्मानी मेहनत करने से स्टूडेंट की किडनी और लीवर पर इसका असर पड़ा है। इसके बाद पीड़ित छात्र का 4 बार डायलिसिस हुआ। कुछ दिनों बाद तबियत सुधरने पर उसने सारी बातें अपने घरवालों को बताईं। इसके बाद जब उसने कॉलेज ज्वाइन किया तो उसने रैगिंग करने वाले सीनियर्स की शिकायत कॉलेज के प्रिंसिपल से की। इसके बाद कॉलेज मैनेजमेंट ने इंटरनल जांच की जिसमें पीड़ित छात्र विकास के आरोप सही पाए गए।

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

कॉलेज की इंटरनल जांच की रिपोर्ट के आधार पर प्रिंसिपल ने सीनियर छात्रों की शिकायत सदर थाना पुलिस से की। पीड़ित ने आरोप लगाया है कि पहले सीनियर्स ने उसे चाय की दुकान पर बुलाया। वहीं उसे रैगिंग के नाम पर परेशान किया गया। इसके बाद भीषण गर्मी में पहाड़ पर चढ़कर 300 से ज्यादा उठक-बैठक करवाई गईं, जिससे उसकी तबीयत बिगड़ गई। जिन छात्रों पर आरोप हैं, उनके नाम सेकंड ईयर एमबीबीएस के सीनियर स्टूडेंट देवेंद्र मीणा, अंकित यादव, रविंद्र कुलरिया, सुरजीत, विष्णेंद्र धायल, सिद्धार्थ परिहार और अमन रागेरा हैं। पुलिस ने इन सबके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पीड़ित स्टूडेंट ने ये भी बताया कि उसके साथ फर्स्ट ईयर के कई स्टूडेंट थे। इन लड़कों की भी रैगिंग हुई, लेकिन सीनियर्स के डर से कोई शिकायत करने को तैयार नहीं है। अब पुलिस हर एंगल से घटना की जांच कर रही है।
 

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT