खेलते-खेलते अचानक जमीन पर गिरा और छटपटाने लगा बैडमिंटन खिलाड़ी, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

SURABHI TIWARI

04 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 4 2024 7:56 PM)

BADMINTON TOURNAMENT: इंडोनेशिया में 2024 एशियन जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप चल रहा है. इस चैंपियनशिप में अलग-अलग देशों के बैडमिंटन खिलाड़ी हिस्सा ले रहे. सभी अपने देश को इस चैंपियनशिप में जीत दिलाना चाहते हैं. लेकिन 30 जून को इस बैडमिंटन चैंपियनशिपमें जो हुआ वो शायद ही कोई भूल पाएगा. सारे बैडमिंटन खिलाड़ी इस घटना से शॉक्ड हैं. 17 साल के चाइना के बैडमिंटन खिलाड़ी की अचानक बैडमिंटन कोर्ट में मैच खेलने के दौरान हार्ट अटैक आ जाने से मौके पर ही मौत हो गई.

follow google news

2024 ASIAN JUNIOR BADMINTON CHAMPIONSHIP: इंडोनेशिया जकार्ता में चल रहे बैडमिंटन चैंपियनशिप में एक बेहद दुखद घटना घटी. चाइना के 17 साल के बैडमिंटन खिलाड़ी की अचानक मैच खेलने के दौरान मौत हो गई. इनका नाम झांग झिजी (Zhang Zhijie) था. इनकी मौत के बाद से पूरा खेल जगत सकते में आ गया है. सभी हैरान हैं कि आखिर एक नौजवान खिलाड़ी कोर्ट में खेलते खेलते अचानक कैसे चल बसा. दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भी नजर आ रहे हैं. 17 साल के झांग झिजी ने किंडरगार्टन में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था. झांग झिजी के खेल को देखते हुए पिछले ही साल इन्हें चीन की नेशनल यूथ टीम में शामिल किया गया था.

चीन के खिलाड़ी को खेलते वक्त पड़ा दिल का दौरा

यह भी पढ़ें...

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि किस तरह चैंपियनशिप के दौरान बैडमिंटन खेलते हुए झांग झिजी बैडमिंटन कोर्ट में ही अचानक गिर पड़े. वहां मौजूद दर्शकों के साथ ही खिलाड़ियों को भी पहले कुछ समझ नहीं आया. लेकिन जब  झांग झिजी जमीन पर गिरकर छटपटाने लगे तब वहां मौजूद डॉक्टरों की टीम दौड़कर उनके पास पहुंची. उन्हें फौरन ऑक्सीजिन भी दिया गया लेकिन तब तक कार्ड‍ियक अरेस्ट की वजह से इनकी मौत हो चुकी थी.

झांग झिजी जापान के काजुमा कवानो के खिलाफ खेल रहे थे मैच

हादसे के बाद झिजी को स्ट्रेचर पर कोर्ट से बाहर लाया गया. आपको बता दें कि इंडोनेशिया में 2024 एशियन जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप चल रहा है. इस चैंपियनशिप  में चीन के झांग झिजी जापान के काजुमा कवानो के खिलाफ मैच खेल रहे थे तभी ये घटना घटी. इसके बाद इस युवा ख‍िलाड़ी को वेन्यू पर ही इलाज दिया गया. फिर एम्बुलेंस से अस्पताल भी ले जाया गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी. 

बैडमिंटन एसोसिएशन ने जारी किया संयुक्त बयान

इस दुखद घटना के बाद  सोमवार को टूर्नामेंट में झांग झिजी के सम्मान में एक मिनट का मौन रखा गया जिसमें चीनी दल ने काली पट्टी बांधी हुई थी. झांग झिजी ने इस साल की शुरुआत में ही प्रतिष्ठित डच जूनियर इंटरनेशनल युवा प्रतियोगिता में एकल खिताब भी अपने नाम किया था. सोमवार को बैडमिंटन एशिया और बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडोनेशिया द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया-

बैडमिंटन एशिया और बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडोनेशिया द्वारा जारी संयुक्त बयान

"चीन के खिलाड़ी झांग एक मैच के दौरान कोर्ट में गिर पड़े.उन्हें अस्पताल भेजा गया, जहां स्थानीय समयानुसार 23:20 बजे उनका निधन हो गया. टूर्नामेंट के डॉक्टर और मेडिकल टीम ने उनका इलाज किया. उन्हें दो मिनट से भी कम समय में स्टैंडबाय एम्बुलेंस में ले जाया गया और अस्पताल भेजा गया. बैडमिंटन की दुनिया ने एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी खो दिया है."

 

    follow google newsfollow whatsapp