पन्ना की खदान में चमकी मजदूर की किस्मत, मिला एक करोड़ का बेशकीमती हीरा, रातों रात मजदूर बना करोड़पति 

दुनियां भर में चमचमाते हीरों के लिए मशहूर पन्ना में फिर एक मजदूर की किस्मत चमक गई। खदान में खुदाई के दौरान श्रमिक को एक करोड़ का हीरा मिला है। 

CrimeTak

25 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 25 2024 6:28 PM)

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बदल गई किस्मत, बना करोड़पति

point

लीज पर पट्टा लेकर लगाई थी हीरे की खदान

point

नीलामी में आकर्षण का केंद्र होगा यह हीरा

पन्ना से डीके शर्मा की रिपोर्ट

Panna News: पन्ना में एक श्रमिक की किस्मत उस समय चमक गई जब उसे पन्ना की उथली हीरा खदान से खुदाई के दौरान एक बेशकीमती चमचमाता हीरा मिल गया। 19.22 केरेट का यह हीरा करीब एक करोड़ का आंका जा रहा है। खदानों मे दिनोरात मेहनत मजदूरी करने वाला यह मजदूर रातों रात करोड़पति बन गया है। हीरों के लिए मशहूर मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में कब किसकी किस्मत बदल जाए इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है यहां की धारा किसी को भी रातों-रात रंक से राजा बना देती है।

और पढ़ें...

मजदूर परिवार बना करोड़पति

कुछ ऐसा ही आज एक बार यहां फिर देखने को मिला जहां मजदूर को चमचमाता हुआ जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला। जिसे लेकर मजदूर परिवार पन्ना संयुक्त कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय पहुंचा और हीरे का वजन करवा कर उसे हीरा कार्यालय में जमा करवा दिया। दरअसल पेशे से ट्रैक्टर ड्राइवर राजू गौड़ मजदूरी करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करता था। इसके साथ ही बारिश के दिनों में हीरे की खदान भी लगाया करता था। उसने अभी करीब दो महीने पहले ही पन्ना हीरा कार्यालय से लीज पर पट्टा लेकर कृष्णा कल्याणपुर पट्टी में एक हीरे की खदान लगाई थी।

अब तक का सबसे बड़ा हीरा

जहां खुदाई में उसे बेशकीमती जेम क्वालिटी का 19 कैरेट 22 सेंट का चमचमाता हीरा मिला है। राजू गौड़ ने बताया कि वह इस से पहले करीब 10 सालों से हीरे की खदान लगाए हुए था और उसे विश्वास था कि एक ना एक दिन उसे एक नग बड़ा हीरा जरूर मिलेगा और आज उसे कृष्णा कल्याणपुर पटी उथली हीरा खदान में चमचमाता हुआ हीरा मिला। इस हीरे को देखकर मजदूर और उसके परिवार की आंखें चौंधिया गई और खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा।

नीलामी में आकर्षण का केंद्र होगा यह हीरा

हीरे को लेकर राजू हीरा कार्यालय पन्ना पहुंचा और जब हीरे का वजन करवाया तो वह 19 कैरेट 22 सेंट का बड़ा हीरा निकला। राजू ने बताया कि इस हीरे की नीलामी से मिलने वाले पैसों से वह अपने बच्चों को पढ़ाएगा और अच्छी शिक्षा देगा इसके साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए जमीन भी खरीदेगा। हीरा निरीक्षक का कहना है कि यह जेम्स क्वालिटी का हीरा है जिसकी मार्केट में अच्छी डिमांड होती है। इसे आगामी हीरा नीलामी में रखा जाएगा। 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp