Kolkata: नहीं होगा संजय रॉय का नार्को टेस्ट, कोर्ट ने मंजूरी नहीं दी! अब क्या करेगी सीबीआई?

Kolkata R G Kar Sanjay Rai News: कोलकाता की अदालत ने आरजी कर मामले के आरोपी संजय रॉय के नार्को टेस्ट की अनुमति देने से मना कर दिया है। इस टेस्ट का उद्देश्य यह जानना था कि आरोपी संजय रॉय अपने बयान में सच बोल रहा है या नहीं?

CrimeTak

13 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 13 2024 6:48 PM)

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

नहीं होगा संजय रॉय का नार्को टेस्ट

point

कोर्ट ने मंजूरी नहीं दी

point

अब क्या करेगी सीबीआई?

Kolkata News: कोलकाता की अदालत ने आरजी कर मामले के आरोपी संजय रॉय के नार्को टेस्ट की अनुमति देने से मना कर दिया है। इस टेस्ट का उद्देश्य यह जानना था कि आरोपी संजय रॉय अपने बयान में सच बोल रहा है या नहीं? 

हालांकि, अदालत ने इस टेस्ट की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। 

क्यों कोर्ट ने नहीं दी अनुमति?

संजय रॉय के नार्को टेस्ट के लिए आवेदन करते समय अभियोजन पक्ष ने यह तर्क दिया था कि इस टेस्ट से आरोपी के बयान की सत्यता की पुष्टि की जा सकती है और मामले की जांच को एक दिशा मिल सकती है, लेकिन अदालत ने इस पर विचार करते हुए अन्य कानूनी तथ्यों और अधिकारों को ध्यान में रखा। इस निर्णय के बाद अब जांच एजेंसियों को अन्य तरीकों से संजय रॉय के बयान की सत्यता की जांच करनी होगी। 

अदालत के इस फैसले ने इस मामले में आगे की जांच प्रक्रिया को एक नया मोड़ दे दिया है। इससे पहले खबर आई थी कि पॉलीग्राफ टेस्ट में भी संजय रॉय मुकर गया था। उसने कहा कि वो मर्डर में शामिल नहीं था। उसने साफ-साफ कहा था कि वो हत्यारा नहीं है, बल्कि उसे फंसाया गया है। संजय ने यहां तक कहा - मैं तो शव को देखकर भाग गया था। 

संजय रॉय का पॉलीग्राफ टेस्ट 25 अगस्त को दोपहर में हुआ था। इस दौरान तीन पॉलीग्राफ विशेषज्ञ मौजूद थे। सूत्रों का कहना है कि इसी दौरान आरोपी संजय रॉय अपनी बातों से मुकर गया था। इस परीक्षण के दौरान आरोपी संजय ने बलात्कार और हत्या में अपनी संलिप्तता से पूरी तरह इनकार कर दिया था। इससे पहले आरोपी संजय रॉय ने अपने वकील के सामने भी खुद को निर्दोष बताया था। 

अब क्या करेगी सीबीआई?

कोलकाता पुलिस ने इस मामले में एकमात्र आरोपी को गिरफ्तार किया और वो था संजय रॉय। संजय रॉय के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने कई सबूत इकट्ठा किए। इसके बाद ये मामला सीबीआई के पास गया। सीबीआई की भी अभी तक यही थ्योरी है कि कातिल कोई और नहीं, बल्कि संजय रॉय ही है। हालांकि अभी भी कई एंगल से मामले की जांच जारी है। संदीप घोष की भूमिका भी संदेह के घेरे में है। 
हालांकि आरोपी संजय रॉय के खिलाफ कई सबूत है। इनमें सीसीटीवी फुटेज में उसकी मौजूदगी, अस्पताल परिसर में घुसने और बाहर निकलने के सबूत, डीएनए रिपोर्ट, मृतका और आरोपी के कपड़ों की जांच, मौका ए वारदात पर मिले सबूत जैसे कई अहम सबूत उसके खिलाफ है। 

उधर, इस मामले की जांच लगातार आगे बढ़ रही है। सीबीआई को कुछ रिपोर्ट्स का इंतजार है। 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp