Delhi Liquor Case: अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर रची थी के कविता ने साजिश - ईडी

ED K Kavita: ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने दिल्ली शराब नीति घोटाले के मामले में 15 मार्च को तेलंगाना विधान परिषद की एमएलसी के कविता को गिरफ्तार किया था।

K Kavita

K Kavita

18 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 18 2024 6:32 PM)

follow google news

अरविंद ओझा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

ED K Kavita: ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने दिल्ली शराब नीति घोटाले के मामले में 15 मार्च को तेलंगाना विधान परिषद की एमएलसी के कविता को गिरफ्तार किया था। पीएमएलए कोर्ट ने 16 मार्च के आदेश के तहत उन्हें 23 मार्च तक 7 दिनों के लिए ईडी हिरासत में पूछताछ के लिए भेज दिया है। 15 मार्च को के कविता के हैदराबाद स्थित आवास पर भी तलाशी ली थी। तलाशी के दौरान ईडी अधिकारियों को के कविता के रिश्तेदारों और सहयोगियों द्वारा बाधित किया गया था।

के कविता ने रची थी साजिश!

ईडी की जांच से पता चला कि के कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति-निर्माण और कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित AAP के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची थी। वो 100 करोड रुपए के लेनदेन में शामिल थी। ये रुपए आप के नेताओं को मिले थे।

कई जगहों पर ली थी तलाशी

अब तक, ईडी ने दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई और अन्य स्थानों सहित देश भर में 245 स्थानों पर तलाशी ली है। मामले में अब तक आप के मनीष सिसौदिया, संजय सिंह और विजय नायर समेत 15 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ईडी ने मामले में अब तक 1 अभियोजन शिकायत और 5 पूरक शिकायतें दर्ज की हैं।

अब तक 128.79 करोड़ रुपये का पता लगाया जा चुका है। 

अदालत में पेश किए जाने के दौरान कविता ने अपनी गिरफ्तारी को अवैध बताया और कहा, ‘‘हम इसे (मामले को) अदालत में लड़ेंगे।’’ केंद्रीय एजेंसी कविता (46) को हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार करके दिल्ली ले आई थी। सुनवाई के दौरान, वकील नितेश राणा के साथ कविता की ओर से पेश वरिष्ठ वकील विक्रम चौधरी ने न्यायाधीश से कहा कि उनकी गिरफ्तारी ‘अवैध’ थी। वकील ने संघीय धनशोधन रोधी एजेंसी पर कविता को गिरफ्तार करते समय उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया था। उन्होंने दावा किया कि शीर्ष अदालत ने एजेंसी की ओर से जारी समन के खिलाफ दायर कविता की याचिका पर 19 मार्च को होने वाली सुनवाई से पहले कविता के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया था। हालांकि, ईडी ने कहा कि उसने उच्चतम न्यायालय सहित किसी भी अदालत के समक्ष ऐसा कोई बयान नहीं दिया है कि कविता के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। ईडी ने अदालत को बताया, ‘‘मामले में के. कविता के खिलाफ पर्याप्त सबूत, गवाहों के बयान हैं।’’

कविता पर मामले में सबूत नष्ट करने का आरोप

एजेंसी ने कविता पर मामले में सबूत नष्ट करने का आरोप भी लगाया। एजेंसी ने अदालत को बताया, ‘‘हमने कविता से सामना कराने के लिए कई गवाहों को बुलाया है।’’ इस बीच, ईडी द्वारा कविता की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए बीआरएस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने तेलंगाना के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया। पार्टी ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘बीआरएस ने के. कविता की अवैध गिरफ्तारी के खिलाफ पूरे तेलंगाना में विरोध प्रदर्शन किया।’’ 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp