दिल्ली में लगा रखी थी 20 रुपये के नकली सिक्के बनाने की फैक्ट्री, 1 लाख 70 हजार के नकली सिक्के बरामद

Delhi Crime: आरोपी दिल्ली के मंडोली इलाके में इस फैक्ट्री को चल रहे थे और दिल्ली की अलग-अलग इलाकों में अपने संपर्कों के जरिए ₹20 के लिए नकली सिक्के सप्लाई कर रहे थे।

जांच में जुटी पुलिस

जांच में जुटी पुलिस

26 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 26 2024 9:25 PM)

follow google news

दिल्ली से अरविंद ओझा की रिपोर्ट

Delhi Crime News: दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के मंडोली इलाके से एक नकली सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है, इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों आकाश राठौर और सर्वेश यादव को गिरफ्तार किया है पुलिस के मुताबिक दोनों आरोपी दिल्ली के मंडोली इलाके में इस फैक्ट्री को चल रहे थे और दिल्ली की अलग-अलग इलाकों में अपने संपर्कों के जरिए ₹20 के लिए नकली सिक्के सप्लाई कर रहे थे। पुलिस के मुताबिक पिछले 3 सालों में यह लोग करीब 20 लख रुपए के नकली सिक्के सप्लाई कर चुके हैं। यह कार्रवाई दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने की है। 

नकली सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

एक सूचना के आधार पर सबसे पहले बुराड़ी इलाके से दोनों आरोपियों को पकड़ा गया और उनके पास से 1,70,000 रुपए की नकली सिक्के बरामद हुए। उसके बाद उनकी निशानदेही पर उनकी फैक्ट्री जो की शाहदरा के पास मंडोली में है। वहां पर रेड की गई और वहां पर सिक्के बनाने की मशीन बरामद हुई। लोहे की सीट जिसके जरिए सिक्के बनाए जा रहे थे। पुलिस के मुताबिक आरोपी आकाश राठौर ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम किया है और उसने 2023 में नकली सिक्के बनाने के काम शुरू किया उसने बाजार से सिक्के बनाने के लिए करीब 500 किलो लोहे की शीट ली इसी बीच आरोपी सर्वेश यादव भी आकाश राठौर के संपर्क में आ गया और उसने आकाश राठौर से नकली सिक्के लेकर बाजार में सप्लाई करना शुरू कर दिया।

1 लाख 70 हजार के नकली सिक्के बरामद

आकाश राठौर ने इंदौर से BE किया हुआ है और वो पिछले कई सालों से इस धंधे में था पुलिस दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है और इस सिंडिकेट के बाकी सदस्यों पता लगाने की कोशिश कर रही है। स्पेशल सेल की डीसीपी मनोज सी के मुताबिक देखने में ये सिक्के असली सिक्कों की तरह लग रहे हैं, लेकिन इनका वजन थोड़ा काम है इनमें चमक थोड़ी कम है और साथ में जो इनमें जो राष्ट्रीय चिन्ह बना हुआ है वह भी थोड़ा धुंधला है लेकिन बाकी यह सिक्के बिल्कुल असली सिक्कों की तरह लग रहे हैं और बाजार में इनको पहचान पाना मुश्किल है यानी कि नकली और असली में फर्क कर पाना काफी मुश्किल है

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp