IAS किंजल सिंह ने Youtuber पर दर्ज कराई FIR, Social Media पर डाले इस वीडियो से हुईं नाराज

ADVERTISEMENT

IAS किंजल सिंह
IAS किंजल सिंह
social share
google news

Lucknow: IAS अधिकारी किंजल सिंह फिर से चर्चा में हैं. उत्तर प्रदेश की IAS अधिकारी किंजल सिंह ने लखनऊ के गोमतीनगर थाने में एक यूट्यूबर (Youtuber) के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. आरोप है कि यूट्यूब चैनल के संचालक ने उनके दिवंगत माता-पिता के बारे में आपत्तिजनक और गलत जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल की है. फिलहाल गोमतीनगर पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

IAS किंजल सिंह ने दर्ज कराया केस

IAS अधिकारी किंजल सिंह ने गोमतीनगर में रहने वाले उस्मान सैफी उर्फ उस्मान अली के खिलाफ यह मुकदमा दर्ज कराया है. उस्मान खुद का यूट्यूब चैनल और ब्लॉग चलाते हैं. उन्होंने 20 जून को 'एसपी की पत्नी से डीएसपी के अफेयर की पूरी कहानी' शीर्षक से एक वीडियो पोस्ट की. किंजल सिंह का आरोप है कि यह खबर पूरी तरह से भ्रामक थी और उनके दिवंगत माता-पिता से संबंधित थी. पुलिस को दी शिकायत में उन्होंने कहा है कि यह खबर साजिश के तहत उनके मान-सम्मान को ठेस पहुंचाने और चरित्र हनन के लिए चलाई गई है. यूट्यूब चैनल संचालक ने न तो उनके परिवार के किसी सदस्य से बात की और न ही उनका पक्ष जानने का प्रयास किया.

यूट्यूबर पर मुकदमा दर्ज

किंजल सिंह ने पुलिस को बताया कि उन्हें इस भ्रामक पोस्ट की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स, पिंट्रेस्ट और व्हाट्सएप के जरिए मिली. जब तक उन्होंने इस संबंध में पूरी जानकारी हासिल की, तब तक पोस्ट को करीब साढ़े तीन लाख लोग देख चुके थे. उन्होंने बताया कि यह खबर बिना किसी साक्ष्य और प्रमाण के ही यूट्यूब चैनल से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चलाई जा रही है. इस वीडियो से उनकी छवि धूमिल हो रही है. इंस्पेक्टर गोमतीनगर दीपक पांडेय के मुताबिक, किंजल सिंह की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.

ADVERTISEMENT

IAS के माता-पिता पर अभद्र कमेंट करने का आरोप

यूट्यूब चैनल पर उस्मान ने किंजल सिंह के पिता की हत्या, उनकी मां और बेटियों के संघर्ष पर आधारित करीब 12 मिनट 30 सेकंड का वीडियो पोस्ट किया है. किंजल सिंह का आरोप है कि इसमें वह दिवंगत आईएएस के पिता केपी सिंह के चरित्र पर अभद्र टिप्पणी कर रहे हैं.

बलिया में जन्मी किंजल सिंह की कहानी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है. वह केवल दो साल की थीं, जब उनके पिता का निधन हो गया था. उनके पिता केपी सिंह डिप्टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP) के पद पर कार्यरत थे. सालों पहले उनके पिता के सहयोगियों ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में एक फर्जी मुठभेड़ में उनकी हत्या कर दी थी. जब किंजल सिंह समझदार हुईं और इस बारे में पता चला, तब उन्होंने अपने पिता को न्याय दिलाने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने अपनी मां के साथ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. इस मामले में घटना के 31 साल बाद लखनऊ की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने तीन दोषी पुलिसवालों को फांसी की सजा सुनाई जबकी पांच को उम्र कैद की सजा सुनाई गई।

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT