व्हेल मछली की उल्टी की कीमत 3 करोड़! 2 तस्करों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Hinjawadi, Pune: हिंजवडी पुलिस ने अपनी लगातार कोशिश की वजह से आखिरकार व्हेल मछली की उल्टी की तस्करी करने वाले लोगों को गिरफ्तार कर ही लिया. हिरासत में लिए गए आरोपी किशोर यशवंत डांगे की उम्र 45 साल और संदीप शिवराम कसार की उम्र 62 साल है. दोनों ही पुणे के रत्नागिरी जिले के रहने वाले हैं. आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि आरोपियों के पास से जब्त व्हेल की उल्टी की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 3 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. जी हॉं, व्हेल मछली की उल्टी, जिसे एम्बरग्रीस (Ambergris) के नाम से जाना जाता है अंतर्राष्टीय बाजार में बेहद महंगी बिकती है.

बैन है व्हेल की उल्टी की खरीद-फरोख्त 

वन्य जीव संरक्षण अधिनियम (1972) के अंतर्गत व्हेल की उल्टी की बिक्री प्रतिबंधित है. पकड़े गए तस्करों पर धारा 39, 44, 48, 49 (बी), 57, 51 और भारतीय दंड संहिता IPC की धारा 34 के तहत केस दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच चल रही है. हिंजवडी पुलिस ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि तस्करों के पास से इन्हें उल्टी के साथ ही और भी कई  वर्जित वस्तुएं मिली हैं. व्हेल मछली की उल्टी को ग्रे एम्बर भी कहा जाता है. तैरता हुआ सोना कहे जाने वाला ये ठोस पदार्थ दुनिया के रहस्यमयी प्राकृतिक खजानों में शुमार है. इसकी खोज में कई बार कई-कई सालों तक तस्कर समुद्र में डेरा डाले रहते हैं.

क्या होता है एम्बरग्रीस( व्हेल मछली की उल्टी)

Ambergris ठोस, मोम जैसा ज्वलनशील तत्व होता है. ये हल्के ग्रे या काले रंग का होता है. पानी के अंदर व्हेल मछलियां ऐसे कई जीव-जंतुओं को खाती हैं जिनकी नुकीली चोंच और शेल्स होती हैं. इन्हें खाने पर व्हेल के अंदर के हिस्से को चोट ना पहुंचे इसके लिए Ambergris अहम होता है. इसे निकालने के लिए कई बार तस्कर व्हेल की जान तक ले लेते हैं.Ambergris का इस्तेमाल परफ्यूम इंडस्ट्री में किया जाता है. इसमें मौजूद Alcohol का इस्तेमाल महंगे से मंहगे ब्रैंड के परफ्यूम बनाने में किया जाता है. इसकी मदद से परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक बरकरार रखी जा सकती है. ये भी एक वजह है कि Ambergris इतना बेशकीमती माना जाता है. वैज्ञानिकों ने तो रिसर्च के बाद इसे तैरते हुए सोने की संज्ञा दे दी थी.

ADVERTISEMENT

क्यों इतनी महंगी होती है व्हेल मछली की उल्टी

फिर भी इस बात को लेकर अभी भी स्टडी की जा रही हैं कि ये वाकई व्हेल की उल्टी होती है, जैसा कि इसे नाम दिया गया है या कुछ और जैसे की समुद्र की गंदगी.  इसे Ambergris इसलिए कहते हैं क्योंकि ये amber जैसा दिखता है जो समुद्र के किनारों पर बहकर आया हो. Gris का मतलब लैटिन में ग्रे होता है. सूरज की रोशनी और पानी के संपर्क में कई सालों तक आने के बाद ये ग्रे रंग की चट्टानी पत्थर में तब्दील हो जाता है. जो Ambergris ताजा होता है, उससे बेहद बदबू आती है लेकिन धीरे-धीरे इससे मिट्टी जैसी गंध आने लगती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत सोने और हीरे से भी कई गुना ज्यादा है. दुनियाभर के कई हिस्सों में इसकी तस्करी की जाती है. 

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT