पापा को क्या हो गया...पापा कहां चले गए..., पिता की चिता को आग लगाते हुए चार साल की बच्ची का मासूम सवाल, जवाब में आंसू रो पड़े

ADVERTISEMENT

पापा को क्या हो गया...पापा कहां चले गए..., पिता की चिता को आग लगाते हुए चार साल की बच्ची का मासूम सवाल, जवाब में आंसू रो पड़े
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

चार साल पहले टेस्ट ट्यूब से पैदा हुई थी बच्ची

point

देवेंद्र के बेटा और बेटी दोनों की हो गई मौत

point

बहू और दामाद ने कर लिया था किनारा

Meerut News: किस्मत कब दगा दे जाए कोई नहीं जानता। तकदीर जिंदगी के किस मोड़ पर जाकर आपको अकेला कर दे इसका भी किसी को कोई अंदाजा नहीं। लेकिन मेरठ के शास्त्री नगर में रहने वाले सेल टैक्स विभाग के रिटायर्ड अधिकारी देवेंद्र त्यागी के साथ ऐसा कुछ हुआ जिसके बारे में जिसने भी सुना तो उसकी आंख भीग गई। एक चार साल की मासूम बच्ची को जब श्मशान घाट पर उसके पिता को मुखाग्नि देने के लिए लाया गया तो उस चिता के पास मौजूद हरेक आंख नम थी।

बेटी ने दी पिता को मुखाग्नि

वो छोटी सी बच्ची हाथ में जलती ज्वाला लेकर जब चिता के पास पहुँची तो उसके मुंह से एक ही अल्फाज निकल रहा था, पापा को क्या हो गया, पापा आप कहां चले गए। लेकिन उस मासूम बच्ची के इस सवाल का वहां मौजूद तमाम लोगों में से किसी के पास कोई जवाब नहीं था। इस पूरे वाकये का सच इतना कड़वा है और इतना मुश्किल भी जिसके बारे में शब्दों की अपनी सीमा खत्म हो जाती है। पूरा वाकया यूं है कि  मेरठ के शास्त्री नगर मोहल्ले में रहने वाले सेल टैक्स विभाग के रिटायर्ड 74 साल के देवेंद्र त्यागी को उस चार साल की मासूम बच्ची ने मुखाग्नि दी जो टेस्ट ट्यूब के जरिए पैदा हुई थी। 

एक ही झटके में उजड़ गई जिंदगी

74 साल के देवेंद्र त्यागी के साथ कुछ साल पहले जिंदगी ने ऐसा खेल खेला कि एक ही झटके में उनका सबकुछ उजड़ गया। एक-एक कर उनका हंसता-खेलता पूरा परिवार खत्म हो गया। घर से खोई हुई खुशियों को वापस लाने के लिए देवेंद्र त्यागी ने एक बार फिर बड़ा फैसला किया और टेस्ट ट्यूब के जरिए एक नन्हीं सी परी को घर ले आए।  देवेंद्र त्यागी के एक बेटा और एक बेटी थी।

ADVERTISEMENT

Meerut News Beti Mukhagni
चार साल की बेटी ने दी अपने 74 साल के पिता को मुखाग्नि

बेटा बेटी दोनों की हो गई मौत

दोनों की शादी हो चुकी थी। इस बीच 2018 में ब्रेन हेमरेज से उनके 36 साल के बेटे राहुल त्यागी की मौत हो गई। उसके एक महीने बाद उनकी शादीशुदा 39 साल की बेटी प्राची की भी मौत हो गई। दोनों ही अपने पीछे छोटे-छोटे दो बच्चे छोड़ गए। मगर मुकद्दर को शायद अभी और भी बहुत कुछ दिखाना था इसलिए तकदीर ने यहां एक और करवट ली और देवेंद्र को एक और जबरदस्त झटा लगा जब देवेंद्र के दामाद और बहू ने उनसे दूरी बना ली। देवेंद्र के साले राजीव त्यागी का कहना है कि दामाद और बहू ने अलग-अलग शादी रचा ली. वे अपने-अपने बच्चे लेकर अलग रहने लगे। ऐसे में देवेंद्र और उनकी 66 साल की पत्नी मधु अकेले ही रहने को मजबूर हो गए।

टेस्ट ट्यूब से बेटी पैदा करने का फैसला

देवेंद्र त्यागी और उनकी पत्नी मधु त्यागी को अब अकेलापन खलने लगा। बकौल राजीव त्यागी- बेटा, बेटी की मौत से देवेंद्र टूट गए थे। ऊपर से उनके बच्चे भी दूर हो गए थे। उम्र के इस पड़ाव में देवेंद्र और उनकी पत्नी मधु के सामने कोई चारा भी नहीं बचा था। तब दोनों ने फैसला किया कि वो अपना वंश चलाने के लिए टेस्ट ट्यूब विधि का सहारा लेंगे। 2020 में 70 साल की उम्र में देवेंद्र और उनकी पत्नी मधु ने टेस्ट ट्यूब विधि से एक बेटी को जन्म दिया, जिसकी उम्र अब 4 साल है।

ADVERTISEMENT

मंजर देखकर जमाना रो पड़ा

बेटी के चार साल होने के बाद किस्मत ने एक बार फिर पलटा खाया और अब जो मंजर दिखाया उसने पूरे इलाके के लोगों को रोने को मजबूर कर दिया। देवेंद्र त्यागी का अचानक मौत हो गई। परिवार में अब उनकी पत्नी मधु और चार साल की बेटी की सिवाय और कोई नहीं। जाहिर है अब घर में कोई ऐसा नहीं था जो देवेंद्र को मुखाग्नि दे सके, लिहाजा आस पड़ौस और नाते रिश्तेदारों ने मिलकर चार की बच्ची से मुखाग्नि देने का फैसला किया। मगर जिस वक्त वो मासूम बच्ची अपने पिता की चिता को आग लगा रही थी तो उसके मुंह से निकले मासूम सवाल ने सारे समाज को अनुत्तरित कर दिया। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜