क्लास का टॉपर था डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग करने वाला हमलावर, FBI की मिली ये चौंकाने वाली जानकारी

ADVERTISEMENT

क्लास का टॉपर था डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग करने वाला हमलावर, FBI की मिली ये चौंकाने वाली जानकारी
Thomas Matthew Crooks
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

टॉपर था ट्रंप पर फायरिंग करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स

point

स्कूल के साथी कपड़ों को लेकर उड़ाते थे उसका मजाक

point

अपने पिता की रायफल से बनाया था ट्रंप को निशाना

Donald Trump's Attacker Thomas Matthew Crooks Profile: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बाल-बाल बच गए। हमलावार को अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के स्नाइपर (American Secret Service Sniper) ने मार गिराया। हमलावर की पहचान 20 साल के थॉमस मैथ्यू क्रूक्स (Thomas Matthew Crooks) के तौर पर हुई है। आइये आपको बताते हैं कि ये हमलावर कौन था? 20 साल का थॉमस मैथ्यू क्रूक्स (Thomas Matthew Crooks) पेंसिल्वेनिया (Pennsylvania) के पिट्सबर्ग (Pittsburgh) का रहने वाला था। जिस वक्त उसने हमला किया, उसके पास सेमी-ऑटोमैटिक एआर-15 राइफल थी। इस घटना में एक शख्स की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए। FBI की इस घटना के बाद की तफ्तीश में हमलावर के बारे में तमाम जानकारी हाथ लगी है। क्रूक्स के स्कूल के साथियों और टीचरों से पता चला है कि वो ज्यादातर खामोश रहता था और क्लास में उसकी किसी से भी ज्यादा बातचीत नहीं थी। इसको लेकर उसके साथी उसका मजाक उड़ाते थे। एफबीआई को रिपोर्ट मिली है कि स्कूल में अलग-थलग रहने की वजह से उसे अक्सर परेशान किया जाता था। क्रूक्स के बारे में ये भी बताया गया कि वो कभी-कभी हंटिंग आउटफिट पहनकर भी स्कूल आता था। इसे लेकर स्कूल के साथी उसका मजाक उड़ाते थे। जाहिर है किसी को दूर-दूर तक अंदाजा नहीं था कि हंटिंग आउटफिट पहनने वाला ये खामोश लड़का एक दिन पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर ही बंदूक तान देगा।

स्कूल में हमेशा अच्छे नंबर आते थे क्रूक्स के!

क्रूक्स के साथ पढ़ने वाले एक छात्र का कहना है कि मैथ्यू क्रूक्स को हमेशा टेस्ट में अच्छे नंबर मिलते थे। हिस्ट्री उसका पसंदीदा सबजेक्ट था। सरकार या इतिहास से जुड़ी जानकारी हासिल करने की उसे हमेशा उत्सुकता रहती थी। साथियों ने बताया कि पढ़ाई में औरों से बेहतर होने की वजह से उसे स्कूल  के टीचर्स भी पसंद करते थे। हालांकि उसके क्लास के स्टू़डेंट्स क्रूक्स के कपड़ों को लेकर उसका अक्सर मजाक उड़ाते थे। उसे करीब से जानने वालों का कहना है कि ये मुमकिन है कि क्रूक्स ट्रंप की विचारधारा को गलत मानता हो और शायद इसी वजह से उसने ट्रंप पर हमला करने की ऐसी हिमाकत की है। 

क्रूक्स के पास शूटिंग क्लब क्लैर्टन स्पोर्ट्समैन की सदस्यता भी थी

क्रूक्स ने 2022 में बेथल पार्क हाई स्कूल से ग्रैजुएशन पूरा किया था। उसे मैथ्स और साइंस प्रतियोगिता में अव्वल आने पर 500 डॉलर का इनाम भी मिल चुका है। वह स्थानीय नर्सिंग होम के किचन में बतौर Assistant Nutritionist काम करता था। एजेंसियों ने शुरुआत में ही पता लगा लिया था कि क्रूक्स रेजिस्टर्ड रिपब्लिकन था। उसने 2021 में लिबरल कैंपेन ग्रुप एक्टब्लू के लिए 15 डॉलर की धनराशि भी बतौर सहयोग राशि (Contribution) के दी थी। उसके पास स्थानीय शूटिंग क्लब क्लैर्टन स्पोर्ट्समैन की सदस्यता भी थी।

ADVERTISEMENT

क्रूक्स के पिता की थी राइफल

FBI की अब तक की तहकीकात में ये साफ हो गया है कि जिस राइफल से ट्रंप पर गोलियां चलाई गईं वो दरअसल क्रूक्स के पिता की थी। जांच एजेंसी ने ये भी बताया कि उसके पिता ने ये रायफल वैध तरीके से खरीदी थी और उनके पास बाकायदा इस रायफल का लाइसेंस भी था। ये रायफल क्रूक्स के पिता ने छह महीने पहले खरीदी थी। खबरों के मुताबिक, मैथ्यू ने हमले के समय बंदूक और डेमोलिशन कंटेंट के लिए लोकप्रिय एक यूट्यूब चैनल डेमोलिशन रैंच की टीशर्ट पहनी हुई थी। इस यूट्यूब के लाखों सब्सक्राइबर हैं। इस चैनल ने अलग-अलग तरह की बंदूकों और विस्फोटकों के वीडियो अपलोड किए हुए हैं। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜