पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है हाफिज सईद, काट रहा है 78 वर्ष के कारावास की सजा: संयुक्त राष्ट्र

मुंबई आतंकवादी हमले का सरगना और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा का प्रमुख हाफिज सईद पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है और आतंकवाद के वित्तपोषण के सात मामलों में दोषी करार दिए जाने के बाद 78 वर्ष के कारावास की सजा काट रहा है।

Hafiz Saeed

Hafiz Saeed

11 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 11 2024 10:45 AM)

follow google news

Hafiz Saeed: मुंबई आतंकवादी हमले का सरगना और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा का प्रमुख हाफिज सईद पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है। 

ये दावा किया है संयुक्त राष्ट्र ने। दावा है कि वो आतंकवाद के वित्तपोषण के सात मामलों में दोषी करार दिए जाने के बाद 78 साल के कारावास की सजा काट रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने यह जानकारी दी है।

दिसंबर में भारत ने पाकिस्तान से संयुक्त राष्ट्र द्वारा पाबंद आतंकवादी सईद को प्रत्यर्पित करने के लिए कहा था, जो आतंकवाद के विभिन्न मामलों में भारत में वांछित है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति की संशोधित सूचना में कहा गया है कि सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति द्वारा दिसंबर 2008 में वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया सईद 12 फरवरी 2020 से पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है और आतंकवाद के वित्तपोषण के सात मामलों में दोषी करार दिए जाने के बाद 78 वर्ष के कारावास की सजा काट रहा है। इस दावे के बाद देखना होगा कि भारत सरकार की इस पर क्या प्रतिक्रिया आती है।  

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp