Reels बनाने के चक्कर में पड़ गए लेने के देने, अगर आप भी हैं रील बनाने के शौकीन, तो हो जाएं सावधान

ADVERTISEMENT

Reels बनाने के चक्कर में पड़ गए लेने के देने, अगर आप भी हैं रील बनाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान
social share
google news

Viral News: कुछ तस्वीरें पहले ही फ्रेम से डराने लगती हैं, बात हो रही है उस तस्वीर की जहां ट्रेन करीब सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग रही है. जिसके दरवाज़े के पास खड़ा होना ही अपने-आप में बहुत खतरनाक है और एक शख्स इसी ट्रेन के दरवाज़े के सहारे कुछ यूं लटक रहा है. कभी वो लटके-लटके सबसे निचले फुटबोर्ड तक जाता है और कभी ऊपर आ जाता है.अगले ही पल वो अपने दोनों पैर ऊपर उठा कर सिर्फ हाथ के सहारे दरवाज़े पर बैलेंस बनाने लगता है और ट्रेन इसी रफ्तार के साथ भागती रहती है.. अब बात दूसरी तस्वीरों की करते हैं, क्या आपने इससे पहले ऐसा कोई मंज़र कहीं देखा है? जहां बीच सड़क पर कफन में लिपटी लाश पड़ी हो और लोग हैरान परेशान लाश को देख रहे हों... इसे देख कर लगता है कि शायद कोई अपने किसी अज़ीज़ की लाश बीच सड़क पर यूं ही छोड़ कर भाग निकला है... लेकिन सवाल ये है कि आखिर कोई ऐसा क्यों करेगा? बीच सड़क पर कोई किसी की लाश यूं छोड़ कर क्यों भागेगा?

Reel बनाने के लिए लोग हुए पागल


तीसरी तस्वीर की बात करें तो सिर से लेकर हाथ-पैर पर, हर जगह पट्टियां बंधी हैं, पट्टियों पर खून है और हाथों में डंडे लिए लोग किसी को ढूंढ रहे हैं... बीच सड़क पर अगर आपको ऐसे लोग चलते-फिरते नजर आ जाएं, तो आप क्या करेंगे? यकीनन मन में डर पैदा हो जाएगा... इन्हें देख कर लगता है कि ये लड़के किसी खूनखराबे की वारदात में शामिल हैं और शायद अब बदला लेने के इरादे से इकट्ठा हुए हैं या किसी को सबक सिखाने जा रहे हैं...अब आइए इस चौथी तस्वीर पर भी निगाह डालिए... हाई-वे पर एक एसयूवी पूरी रफ्तार से भाग रही है... (वीडियो थोड़ा फास्ट कर दें) और दरवाज़ों के सहारे एक शख्स गाड़ी से कुछ यूं लटका है... उसके पूरे शरीर पर प्लास्टिक के टेप बंधे हैं और उन्हीं टेप के सहारे ये लड़का गाड़ी से झूल रहा है... तस्वीरों को देख कर कुछ देर के लिए ये समझना मुश्किल हो जाता है कि आखिर ऐसा करने की वजह क्या हो सकती है?

रील्स बनाने के चक्कर में लेने के देने पड़े

पांचवीं तस्वीर शहर की भीड़-भाड़ और चकाचौंध से थोड़ी हट कर है... लेकिन है ये भी बहुत अजीब... वादियों में एक लड़की दुपट्टा लहराते हुए रील्स बना रही है, और तभी कुछ ऐसा हो जाता है कि आस-पास मौजूद लोगों की सांसें अटक जाती हैं. पहली नजर में इन तस्वीरों को देख कर समझ पाना मुश्किल है कि ये माजरा क्या है? इंसान सोच में पड़ जाता है कि आखिर उसके इर्द-गिर्द ये हो क्या रहा है? कोई ऐसे मंज़र देख कर घबरा जाता है, किसी का मुंह खुला का खुला रह जाता है और कोई अपना सिर खुजाने लगता है और हमारे इर्द-गिर्द ऐसे हालात पैदा करने वाले सिरफिरों का बस यही तो मकसद है... मकसद, एटेंशन सीकिंग का यानी लोगों का ध्यान खींचने का... असल में सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल होती रील्स ने अब नौजवानों को कुछ इस कदर अपनी जद में ले लिया है कि वो दूसरों के साथ-साथ खुद की जिंदगी भी खतरे में डालने लगे हैं और ये तस्वीरें उसी की सबूत हैं...लगातार बढ़ती रील्स की बीमारी, उसके आफ्टर एफेक्ट्स, रील्स के चक्कर में क़ानून तोड़ने की सज़ा और इस बीमारी का इलाज... इन सभी पहलुओं पर करेंगे बात, लेकिन आईए पहले एक-एक कर चारों तस्वीरों की तह तक जाने की कोशिश करते हैं. 

ADVERTISEMENT

लोगों को लगी रील्स की बीमारी


ट्रेन में स्टंट के इस वीडियो को केके नेहरा नाम के एक सोशल मीडिया यूज़र ने एक्स पर शेयर किया है... साथ ही ये लिखा है कि मेरे गांव में एक कहावत है कि जब सियार की मौत आती है, तो वो जंगल की तरफ भागता है... ज़ाहिर है, स्टंट के इस वीडियो से सोशल मीडिया यूज़र खुश नहीं है और वो ऐसा न करने की सलाह दे रहे हैं... फिलहाल ये वीडियो कहां का है, ये तो साफ नहीं है, लेकिन तस्वीरों को देख कर साफ है कि ट्रेन के दरवाजे पर इतना खतरनाक स्टंट करने वाला ये शख्स कोई नौजवान भी नहीं बल्कि बुजुर्ग है... ऐसे में जब इंसान नौजवानों के मुकाबले दिमागी तौर पर मैच्योर होता है, एक बुजुर्ग इंसान का ऐसी हरकत करना लोगों को और हैरान कर रहा है... फुटबोर्ड पर लटकते, झूलते इस शख्स को देख कर लोगों को लगता है कि अगर कहीं इस चलती ट्रेन से उसका हाथ छूट गया या फिर वो किसी खंभे की चपेट में आ गया, तो अंजाम क्या होगा... ज़ाहिर है, ये सोच कर ही दिल कांप उठता है... लेकिन ये रील्स की बीमारी ही है, जो जवान तो जवान बूढ़ों को भी कुछ इस तरह अपनी चपेट में ले रही है.

कई वायरल वीडियो में दिखी लापरवाही


दूसरी तस्वीर उत्तर प्रदेश के कासगंज की है... जहां एक नौजवान बीच सड़क पर लाश बन कर लेटा नजर आता है... उसके गले में माला है, जिस्म पर कफ़न... कफ़न पर फूल और यहां तक कि लाश को रियल लुक देने के लिए नाक में रुई में डली है... लेकिन अभी लोग सड़क पर पड़ी इस लाश को देख हैरान हो रहे होते हैं कि लाश बन कर लेटा लड़का अचानक झटके से उठ कर बैठ जाता है और खींसें निपोरने लगता है... हंसने लगता है, कुछ ऐसे मानों, आस-पास लोगों को उसने बेवकूफ बना डाला हो और ऐसा करते हुए उसे बहुत मज़ा आया हो... ज़ाहिर है, लाश बन कर लेटे इस लड़के और उसका वीडियो बना रहे उसके दोस्तों का मकसद तो कुछ ऐसा ही है, लेकिन इसके पीछे मकसद इस रील को सोशल मीडिया पर डाल कर लाइक्स और कमेंट्स बटोरने का भी है... और सच्चाई तो ये है कि अपनी अजीबोगरीब हरकत की बदौलत वो कुछ देर के लिए ऐसा करने में कामयाब भी हो जाते हैं... लेकिन बीच ट्रैफिक में रील्स के चक्कर में सारी हदों से आगे निकल जाने की इस सनक से आम लोगों को कोई नुकसान हो या ना हो, इन नौजवानों को नुकसान ज़रूर हो जाता है... कासगंज पुलिस को जैसे ही इस रील की खबर मिलती है, लाश बन कर लेटने का नाटक करने वाले मुकेश कुमार नाम के इस लड़के को गिरफ्तार कर लेती है... 

ADVERTISEMENT

थाने में पहुंचा रील बनाने का अंजाम

कासगंज की तरह दूसरे मामले का अंजाम भी पुलिस थाने में ही जाकर होता है... लेकिन थाने जाने से पहले ये लड़के अच्छा-खास बवाल मचा चुके होते हैं... असल में ये भी रील्स की उस बीमारी की चपेट में हैं, जिसने बहुत से नौजवानों का दिमाग खराब कर दिया है... शाहरुख की फिल्म जवान के लुक में ये लड़के ऐसा मेकअप कर के बीच सड़क पर निकलते हैं कि कुछ देर के लिए दहशत फैल जाती है... मामला यूपी के ही बुलंदशहर का है... आस-पास के लोग फौरन पुलिस को इत्तिला देते हैं... और पुलिस चंद घंटों में बीच सड़क पर नौटंकी करने वाले इन लड़कों को हवालात की हवा खिला रही होती है... ज़ाहिर है ये तस्वीरें और उसका अंजाम अपने-आप में रील्स के लिए सिरफिरी हरकतें करने वाले नौजवानों के लिए एक सबक हैं... लेकिन लगता है कि कुछ लोग सीखने या सबक लेने के लिए किसी भी हालत में तैयार नहीं है...

ADVERTISEMENT

Reels के लिए लोगों ने की अजीब हरकत

अब देखिए न, ये भी रील्स की बीमारी के ही शिकार हैं... और इनकी बीमारी तो इतनी अजीब है कि इनमें से एक एसयूवी के बाहर ही प्लास्टिक के टेप्स के सहारे लटक रहा है... ज़ाहिर है ऐसा करने के पीछे सिवाय रील्स बना कर लोगों का ध्यान खींचने ने और दूसरा कोई मकसद हो ही नहीं सकता... अब जरा सोचिए अगर ये कार किसी गड्ढे से गुज़रती है या फिर कोई शार्प टर्न लेती है, तो बाहर लटक रहे इस शख्स को क्या और कैसा नुकसान हो सकता है, क्योंकि उसकी और नीचे जमीन के बीच का गैप काफी कम है... ऊपर से प्लास्टिक के टेप किसी भी पल धोखा दे सकते हैं, जिससे इसकी जिंदगी को खतरा हो सकता है... लेकिन रील्स जो न कराए, वो कम है... सुमित कूल दुबे नाम की एक आईडी ये रील इंस्टाग्राम पर कुछ रोज पहले ही अपलोड की गई थी और इसके बाद ये देखते ही देखते वायरल हो गई... हालांकि रील में एसयूवी का नंबर नहीं दिख रहा है, इसलिए इन्हें शूट करने वाले लड़कों की पहचान की फिलहाल साफ नहीं है, लेकिन इस रील्स को देखने वाले लोग इन लड़कों को लेकर तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं... और इनमें ज्यादातर कमेंट इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने से जुड़े हैं... कुछ लोगों को इतने सारे प्लास्टिक के टेप का यूं इस्तेमाल करना भी पर्यावरण के साथ एक बड़ा मज़ाक लग रहा है और लोगों ने लड़कों की खिंचाई की है.

सोशल मीडिया पर लोगों का रील्स का क्रेज

अब इसी कड़ी में रील्स के आफ्टर एफेक्ट की इस सबसे लेटेस्ट तस्वीर का सच भी जान लीजिए... ये तस्वीरें हिमाचल प्रदेश के चंबा की है... जहां ये लड़की एक खाई के पास खड़ी हो कर एक रोमांटिक गाने पर डांस कर रही है... लेकिन इस कड़ी में वो जैसे ही  हवा में दुपट्टा लहराती हुई, नीचे छलांग लगाती है, कुछ ऐसा हो जाता है कि लोगों की सांसें अटक जाती हैं... लड़की का पैर फिसलता और वो खाई में लुढ़कती हुई नीचे जाने लगती... इसे विडंबना कहिए या फिर कैमरामैन का डेडिकेशन... लोग चिल्लाने लगते हैं, लेकिन कैमरा नहीं रुकता और उसका साथी लड़की के खाई से नीचे गिरने के इस मंजर को दूर तक शूट करता रहता है... लड़की नीचे गिरती जाती है और कैमरा उसका पीछा करता रहता है... वो तो गनीमत इस बात है कि इस भयानक हादसे के बावजूद लड़की जिंदगी सुरक्षित है, हालांकि उसे चोट जरूर आई है... लेकिन इस हादसे के बाद इस लड़की ने एक वीडियो पोस्ट कर अपनी जो बात रखी है, आपको वो भी सुनना चाहिए...जाहिर है सोशल मीडिया पर रातों-रात वायरल होने का शौक इंसानों और खास कर नौजवानों पर कुछ ज्यादा ही असर डालने लगा है और इसका नुकसान कभी भी कहीं भी हो सकता है... इसलिए जरूरत है, बचने की... बच कर रहने की...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜