'Blue Whale' के बाद अब खतरनाक हुआ 'Online Game', 13 साल की बच्ची 14वीं मंजिल से कूद गई, दिन भर iPod पर खेलती रहती थी Game

GOPAL SHUKLA

26 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 26 2024 12:47 PM)

Class 7 student jumps to death: कुछ साल पहले ब्लू व्हेल नाम के एक ऑन लाइन गेम में जबरदस्त आतंक मचा रखा था जिसमें टास्क पूरा करने के चक्कर में देश भर में अनगिनत बच्चों की जान चली गई थी। इन दिनों ऑनलाइन गेमिंग का चस्का ऐसा ही खतरनाक होता जा रहा है, जिसमें टास्क पूरा करने के चक्कर में या तो छोटे बच्चे अपनी जान देने पर उतारू हो जाते हैं या जुर्म के रास्ते पर कदम रख देते हैं। ताजा मामला इंदौर से सामने आया जब ऑन लाइन गेम की शौकीन एक 13 साल की बच्ची ने 14 वीं मंजिल से छलांग लगाकर जान दे दी।

CrimeTak
follow google news

Indore , MP: इंदौर शहर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी भी कहलाता है। यहां आमतौर पर लोगों का रहन सहन खाओ पियो मस्त रहो वाली कहावत पर अमल करता दिखाई पड़ता है। लेकिन तरक्की पसंद इस शहर में अचानक उस वक्त सनसनी फैल गई जब एक 13 साल की बच्ची ने एक हाईराइज बिल्डिंग (Highrise Building) की 14वीं मंजिल से कूदकर अपनी जान दे दी। एक छोटी बच्ची का इतना बड़ा कदम उठाना पूरे शहर को झकझोरने के लिए काफी था। हर किसी के जेहन में एक ही सवाल था कि आखिर उस बच्ची के साथ ऐसा क्या हुआ जिसकी वजह से उसने बिल्डिंग से कूदकर जान दे दी। जब इस बात का खुलासा हुआ कि बच्ची को ऑनलाइन गेम (Online Game) का जबरदस्त चस्का था तो लोगों को ब्लू व्हेल (Blue Whale) नाम का वो जानलेवा गेम याद आ गया, जिसके चंगुल में फंसकर देश में अनगिनत बच्चों ने जान दे दी। जब ऐसी घटनाएं बहुत तेजी से बढ़ने लगी तब उस गेम पर ही पाबंदी लगानी पड़ी और उसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। 

14वीं मंजिल से लगाई छलांग

यह भी पढ़ें...

ये वाकया 18 जून को सामने आया इंदौर के डीबी अपोलो सिटी में रहने वाली और सातवीं क्लास में पढ़ने वाली अंजलि नाम की बच्ची ने 14वीं मंजिल से छलांग लगा दी। पुलिस ने जब तहकीकात शुरू की तो अंजलि के भाई ने बताया कि वो दिन भर रो ब्लॉक्स (Row Blox) नाम का ऑनलाइन गेम (Online Game) खेलती रहती थी। ये गेम इन दिनों छोटे बच्चों में बहुत लोकप्रिय है। पुलिस की तफ्तीश में ये भी सामने आया है कि ये ऑनलाइन गेम बच्चों को एडिक्ट भी कर देता है। पुलिस का अंदाजा है कि अंजलि भी इसी गेम की एडिक्ट थी। क्योंकि अंजलि के घरवालों के मुताबिक उसे जब रोका जाता था तो वो उदास हो जाती थी। लेकिन एक वक्त के बाद चिड़चिड़ाने भी लगती थी। पुलिस को अंजलि के भाई ने जानकारी दी कि कई दफा उसे ये गेम खेलने से रोका भी गया मगर वो नहीं मानती थी। यहां तक कि उसका आईपैड तक छुपा दिया जाता था तो वो उसे ढूंढ़कर फिर खेलना शुरू कर देती थी। 

इंदौर में 13 साल की एक बच्ची की आत्महत्या से हिल गया शहर

Game में पूरे करने होते हैं Task

गेम के बारे में पता चला है कि ये ऐसा गेम है जिसमें खेलने वालों को कुछ टास्क पूरे करने पड़ते हैं। ये भी खुलासा हुआ है कि इसमें कई तरह के टास्क होते हैं, जैसे ऊंचाई तक जाना और ऊंचाई से बिना किसी सहारे के कूदना और उन तस्वीरों को अपने दोस्तों या साथी खिलाड़ियों के साथ साझा भी करना होता है। अंजलि के बारे में भी घरवालों का खुलासा है कि उसने अपने कुछ दोस्तों को ऊंचाई से कूदने वाले कुछ टास्क की तस्वीरें साझा भी की थीं। 
पुलिस ने अंजलि का पर्सनल आईपैड भी बरामद कर लिया है लेकिन उसमें पासवर्ड लगा है जिसके बारे में खुद अंजलि के माता पिता को भी कुछ पता नहीं। फिलहाल पुलिस ने उस आईपॉड को कंपनी भेजा है ताकि उसका पासवर्ड खुलवाया जा सके और अंजलि के आईपॉड की तलाशी ली जा सके।

खतरनाक होते जा रहे हैं ऑनलाइन गेम

iPod के Password में छुपा राज

पुलिस ने जब इस मामले में तहकीकात शुरू की तो ऑन लाइन गेम के चक्रव्यूह में फंसने की आशंका सामने आई है। हालांकि बच्ची का आईपॉड पासवर्ड से लॉक है जिसे अभी तक अनलॉक नहीं किया जा सका। मगर पुलिस को अंदेशा है कि आईपैड के खुलते ही बच्ची की मौत से जुड़े कई राज सामने आ सकते हैं जो हैरान भी कर सकते हैं। 

Online Game में बने नए दोस्त

पुलिस को यकीन है कि उस आईपॉड के खुलने के बाद कुछ और बातें भी सामने आ सकती हैं। खुलासा ये भी हुआ है कि बच्ची ने ऑनलाइन गेम में करीब 45 नए दोस्त भी बनाए थे, जो उसके साथ ऑनलाइन गेम में जुड़े थे। हालांकि, पुलिस अभी तक गेम को इस आत्महत्या की वजह नहीं मान रही, लेकिन गेम के कारण ऊंचाई से बिना डरे कूदने की बात से इनकार भी नहीं किया जा रहा। 

    follow google newsfollow whatsapp