इजरायल में पकड़े गए ईरान के 7 जासूस, सबको मिलेगी फांसी की सजा

ADVERTISEMENT

इजरायल में पकड़े गए ईरान के 7 जासूस, सबको मिलेगी फांसी की सजा
social share
google news

Iran-Israel: इजरायल-ईरान की जंग में हर दिन नया मोड़ सामने आ रहा है। हाल ही में इजरायल को इजरायली नागरिको से ही धोखा मिला है। दरअसल इजरायल में ईरान के लिए जासूसी करने के आरोप में 7 इजरायली नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट भी सामने आई है जिसमें साफ लिखा है कि इन 7 लोगों ने इजरायल में रहकर, इजरायल के नागरिक होकर, ईरान के लिए जासूसी की है। और ये सिलसिला 2 साल तक यूही चलता रहा। इजरायल की इतनी सिक्योरिटी के होते हुए भी उनकी नाक के नीचे ये 7 लोग ईरान के लिए सैकड़ों काम कर रहे थे । 

जासूसों को मिलेगी मौत की सजा


ये सभी आरोपी हाइफा और उत्तरी इजरायल के रहने वाले हैं। इनमें एक सेना का जवान भी शामिल है, जो कुछ साल पहले सेना छोड़कर चला गया था। इसके अलावा, 16-17 साल के दो नाबालिग भी शामिल हैं, जिनकी पहचान सामने नहीं लाई गई है। इजरायल पुलिस के प्रवक्ता का कहना है कि ये मामला काफी संजीदा है, देश के नागरिक देश के खिलाफ काम कर रहे हैं और इसके लिए इन्हें मौत की सजा हो सकती है। 

इजरायली नागरिकों ने की जासूसी


इजरायली पुलिस ने काफी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन आरोपियों ने इजरायल के आयरन डोम, बंदरगाह, एयर फोर्स, नेवी और हेडेरा पावर प्लांट जैसी जगहों की जानकारी भी इकट्ठा की। इजरायल की इनटरनल सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि उन्होंने आरोपियों से जब्त की गई चीजों में कई फोटो और वीडियो देखी हैं। करीब दो साल तक ये आरोपी तुर्की के एक मीडिएटर के संपर्क में थे और उन्होंने सारी जानकारी उसी के जरिए ईरान को भेजी। उन्हें पता था कि उनकी जानकारी से देश की सुरक्षा को खतरा होगा लेकिन तब भी 2 साल इसे अंजाम दिया गया।

ADVERTISEMENT

ईरान को जानकारी दे रहे थे जासूस


रिपोर्ट की माने तो आरोपियों ने पिछले दो साल में ईरान के लिए लगभग 600 मिशन पूरे किए हैं। ये कोई छोटा-मोटा आंकड़ा नहीं है। ये लोग पैसों के लालच में ईरान के लिए खुफिया जानकारी इकट्ठा कर रहे थे। इन लोगों को लाखों डॉलर दिए गए और कुछ रकम क्रिप्टो के रूप में भी दी गई है। इन्होंने इजरायल के मिलिट्री बेस और nuclear weapons की जानकारी ईरान को दी है, जिससे ईरान ने इजरायल में कई जगहों पर हमले किए। 

7 लोगों को मिलेगी सजा

इन 7 लोगों पर तेल अवीव में Defense headquarters, नेवातिम और रमत डेविड एयरपोर्ट जैसी जगहों की फोटो लेने और जानकारी इकट्ठा करने का आरोप है। और जिन जगहों की तस्वीरे बरामद हुई हैं, उन सभी जगहों पर हिजबुल्लाह और ईरान हमले कर चुका है। 1 अक्टूबर को नेवातिम बेस पर ईरान ने दो मिसाइलें दागी थीं। इन लोगों ने गैलिली में बलून की मदद से एक मिलिट्री बेस की तस्वीरें खींची थीं, जहां अक्टूबर में हिजबुल्लाह ने मिसाइल हमला किया था। इससे पहले भी इजरायल के लिए खुफिया जानकारी देने वालों को 15 से 16 साल की जेल की सजा दी गई थी। 

ADVERTISEMENT


 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜