फ्रॉड कर के बन गईं IAS? पूजा खेडकर के खिलाफ UPSC की शिकायत पर दिल्ली में FIR, लटकी गिरफ्तारी की तलवार

ADVERTISEMENT

फ्रॉड कर के बन गईं IAS? पूजा खेडकर के खिलाफ UPSC की शिकायत पर दिल्ली में FIR, लटकी गिरफ्तारी की तलवार
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

पूजा खेडकर के खिलाफ UPSC ने दी शिकायत

point

दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

point

फर्जीवाड़े के केस में हो सकती हैं गिरफ्तार

IAS Pooja Khedkar FIR: पिछले दो हफ्ते से खुद से जु़ड़े विवादों को लेकर खबरों में रहीं IAS पूजा खेडकर के खिलाफ आखिरकार मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। ये मुकदमा दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दर्ज किया। दरअसल, यूपीएससी ने उनकी ओर से चयन प्रक्रिया के साथ किये खिलवाड़ को लेकर एक शिकायत पुलिस को दी थी, जिसके बाद ये एक्शन हुआ है। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा 2022 से उनकी उम्मीदवारी रद्द करने और भविष्य की परीक्षाओं से उन्हें रोकने के लिए पूजा खेडकर को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पूजा खेडकर के खिलाफ जालसाजी, फोर्जरी, डिसएबिलिटी एक्ट और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

आयोग (UPSC) ने नोटिस जारी कर पूजा खेडकर से जवाब मांगा है कि आपकी उम्मीदवारी क्यों न रद्द की जाए और आगामी यूपीएससी की परीक्षाओं से वंचित क्यों न रखा जाए? 

पूजा खेडकर पर आरोप है कि उन्होंने दृष्टिबाधित और मानसिक रूप से बीमार होने का प्रमाण पत्र जमा करके यूपीएससी परीक्षा में हिस्सा लिया था। उसके आधार पर विशेष रियायतें पाकर वो आईएएस बनीं। यदि उन्हें यह रियायत नहीं मिलती तो उनके लिए प्राप्त अंकों के आधार पर आईएएस पद प्राप्त कर पाना असंभव होता। 

ADVERTISEMENT

यूपीएससी ने एक बयान में कहा-  पूजा खेडकर के खिलाफ विस्तृत जांच कराई गई है। इसमें पता चला है कि उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में नियमों का उल्लघंन किया था। उनकी परीक्षा में बैठने की लिमिट पूरी हो गई थी। इसके बावजूद उन्होंने फर्जी तरीके से अपनी पहचान बदलकर यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा दी। उन्होंने अपने नाम, पिता का नाम, मां का नाम, फोटो और साइन तक बदल डाले। इसके अलावा मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पता भी बदला। गलत तरीके से नई पहचान बनाने की वजह से उन्हें लिमिट से ज्यादा बार परीक्षा में बैठने का मौका मिला। सवाल ये उठ रहा है कि पूजा खेडकर ने अपनी पहचान कैसे बदली?  UPSC की परीक्षा देने से पहले उनके लिये मां और पिता का नाम, फोटो और साइन तक बदल डालना कैसे संभव हुआ? अब इसकी जांच पुलिस करेगी।

कौन हैं IAS पूजा खेडकर?

2022-बैच की ट्रेनी आईएएस अफसर पूजा खेडकर (IAS Pooja Khedkar) पर कई आरोप है।पूजा के पिता दिलीप खेडकर और दादा भी अफसर रहे हैं। उनके पिता और दादा दोनों प्रशासनिक सेवा में रहे हैं। उनके पिता तो पुणे में सहायक कलेक्टर भी रहे हैं। उनकी मां अहमदनगर जिले के भालगांव की सरपंच हैं। उनके पिता के चुनावी हलफनामे में पिता की आय और संपत्ति 40 करोड़ रुपये बताई गई है। हलफनामे में उन्होंने खुद को OBC कोटे का बताया है। ऐसे में सवाल ये भी उठता है कि इतनी संपत्ति होते हुए उनकी बेटी यानी पूजा खेडकर नॉन-क्रीमी लेयर में कैसे आ सकती हैं? पूजा खेडकर के परिवार के पास 110 एकड़ पुश्तैनी कृषि योग्य भूमि है, जोकि कृषि भूमि सीमा अधिनियम का उल्लंघन करती है। इसके अलावा हलफनामे के मुताबिक, उनकी मिलकियत में छह दुकानें, सात फ्लैट (जिनमें से एक हीरानंदानी में भी है), 900 ग्राम सोना, हीरे, 17 लाख की सोने की घड़ी और चार गाड़ियां भी हैं। इसके साथ ही परिवार की दो प्राइवेट कंपनियों और एक ऑटोमोबाइल फर्म में हिस्सेदारी भी है। खुद IAS पूजा खेडकर के पास 17 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 

ADVERTISEMENT

वाशिम में हुई ताजा पोस्टिंग

अभी पिछले हफ्ते ही पूजा को वाशिम जिले का असिस्टेंट कलेक्टर बनाया गया है। पुणे में उनके सीनियर अधिकारी ने पूजा के खिलाफ एक रिपोर्ट दी थी, जिसमें कहा गया था कि मैडम ने अपने ही सीनियर अधिकारी के चैंबर पर कब्जा कर लिया है। जब ये विवाद सामने आया तो पूजा का ट्रांसफर पुणे से वाशिम कर दिया गया। इसी बीच उनकी नियुक्ति भी सवालों के घेरे में आ गई थी। पूजा ने यूपीएससी परीक्षा में 841वीं रैंक हासिल की थी। ट्रेनी IAS पूजा खेडकर ने UPSC परीक्षा साल 2021 में क्लियर की थी। पूजा खेडकर ने दृष्टिबाधित श्रेणी यानी शारीरिक अपंगता की श्रेणी (Special Category) से यूपीएससी परीक्षा पास की है और मानसिक बीमारी होने का प्रमाण पत्र भी पेश किया है।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜