गोवा में महिला से छेड़छाड़ के आरोपी IPS बहाल, राष्ट्रपति ने किया था निलंबित, ये है Suspension की दिलचस्प कहानी

ADVERTISEMENT

गोवा में महिला से छेड़छाड़ के आरोपी IPS बहाल, राष्ट्रपति ने किया था निलंबित, ये है Suspension की दिलचस्प कहानी
IPS OFFICER DR A KOAN
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

IPS पर गोवा में छेड़छाड़ का था आरोप

point

जांच के बाद राष्ट्रपति ने किया था निलंबित

point

आरोपी IPS अफसर फिर हुए बहाल

Goa IPS Officer Dr A Koan Suspension Revoked: गोवा में महिला के साथ छेड़छाड़ करने वाले IPS ए.कोआन को बड़ी राहत मिली है। उनका निलंबन रद्द कर दिया गया है। 11 महीने बाद अब उन्हें नई पोस्टिंग मिली है। आईपीएस A Koan की अब अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तैनाती हुई है। गृह मंत्रालय के अवर सचिव राकेश कुमार सिंह ने ये आदेश जारी किया है। ए. कोआन एजीएमयूटी (AGMUT- Arunachal Pradesh-Goa-Mizoram and Union Territory) कैडर के 2009 बैच के आईपीएस अफसर हैं। इससे पहले वो दिल्ली में डीसीपी ट्रैफिक (आउटर) भी रहे हैं।

दरअसल, 16 अगस्त 2023 को आईपीएस अधिकारी A Koan को निलंबित कर दिया गया था। ये आदेश खुद भारत के राष्ट्रपति की ओर से आया था। A Koan पर गोवा में तैनाती के दौरान एक पब में महिला के साथ बदसलूकी का इल्जाम लगा था। ये खबर क्राइम तक (Crime Tak) पर भी प्रमुखता से दिखाई गई थी। मगर सवाल ये खड़ा होता है कि IPS डॉक्टर A Koan की बहाली आखिर कैसे हुई? क्या उनके खिलाफ जो आरोप लगे थे, वो गलत पाए गए? क्या महिला ने शिकायत वापस ले ली? या फिरआईपीएस अधिकारी के बर्ताव को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया?

हालांकि बहाल हुए आईपीएस अधिकारी खुद इन सवालों के जवाब देने को तैयार नहीं हैं। मगर सवाल ये उठता है कि शुरूआती जांच में अगर छेड़छाड़ के आरोप सही पाए गए तो आईपीएस अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं की गई? दरअसल पिछले साल IPS अधिकारी ए.कोआन पर आरोप लगा था कि उन्होंने नॉर्थ गोवा के एक बीच क्लब (Beach Club) में एक महिला टूरिस्ट के साथ बदसलूकी की थी। आरोप ये भी था कि उस वक्त ए.कोआन नशे की हालत में थे। इस मामले को लेकर गोवा विधानसभा में भी चर्चा हुई थी जिसके बाद गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने विधानसभा में वादा किया था कि सरकार आरोपी के खिलाफ सख्त एक्शन लेगी। इसी के बाद जांच पूरी कर गृह मंत्रालय को आरोपी IPS अधिकारी के खिलाफ रिपोर्ट सौंपी गई थी, जिसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ए. कोआन को बाकायदा सस्पेंड कर दिया था।

ADVERTISEMENT

क्या थी घटना?

ये घटना गोवा के बागा-कैलंगुट में एक नाइट क्लब में पिछले साल हुई थी। यहां डीआईजी आईपीएस अधिकारी Doctor A Koan भी पार्टी करने पहुंचे थे। आरोप है कि उन्होंने उस वक्त शराब पी रखी थी। इसी दौरान उनकी एक महिला से किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई थी। जिसके बाद क्लब में हंगामा हो गया था। ये भी पता चला है कि घटना के वक्त आरोपी आईपीएस अधिकारी मेडिकल लीव पर थे। ऐसे में घटना के सामने आने के बाद ये सवाल भी उठे कि मेडिकल लीव पर होते हुए वो क्लब में क्या कर रहे थे? गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने घटना के बाद सदन को इस मामले में सख्त कार्रवाई का भरोसा दिलाया था। उस वक्त इस घटना का सीसीटीवी भी सामने आया था, जिसमें वो महिला के साथ अभद्रता करते हुए साफ नजर आ रहे थे।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜