दिल्ली के Most Wanted जो विदेश से फैला रहे हैं भारत में दहशत, आखिर क्यों फिसड्डी साबित हो रही है पुलिस इनके सामने?

ADVERTISEMENT

दिल्ली के Most Wanted जो विदेश से फैला रहे हैं भारत में दहशत, आखिर क्यों फिसड्डी साबित हो रही है पुलिस इनके सामने?
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

ये हैं दिल्ली NCR के Most Wanted

point

विदेशों में बैठकर यहां फैला रहे हैं दहशत

point

क्यों फिसड्डी साबित हो रही है पुलिस?

Delhi NCR Gangsters Terror: ताजा घटना से शुरुआत करते हैं। हाल ही में दिल्ली के राजौरी गार्डन इलाके में अमन की जिस तरीके से हत्या की गई, उससे ये साफ हो गया है कि कैसे अपराधी भारत की सरहदों से दूर विदेशों में बैठकर भारत के अंदर अपना क्राइम नेटवर्क Crime Network चला रहे हैं। अमन पर 40 राउंड से ज्यादा गोलियां चलाई गई थीं। ये कांड करवाया था हिमांशु भाऊ ने। आपको बता दें कि हिमांशु भाऊ इस वक्त पुतर्गाल में है, एजेंसी ये दावा करती हैं। उस पर कई संगीन मुकदमे यहां दर्ज हैं। वो अपना क्राइम नेटवर्क वहीं पर बैठ कर चला रहा है। 

सिर्फ हिमांशु भाऊ ही नहीं, बल्कि ऐसे कई अपराधी हैं, जो विदेशों में बैठे हैं। वो दिल्ली समेत कई राज्यों में शूटर्स की मदद से धांय-धांय कर रहे हैं। इनमें लॉरेंस का साथी गोल्डी बराड़, लॉरेंस का भाई अनमोल बिश्ननोई, रोहित गोदारा समेत ऐसे कई अपराधी शामिल हैं, जो बैठे तो विदेश में हैं, लेकिन उनके गुर्गे दिल्ली, पंजाब और आसपास के राज्यों में कांड कर रहे हैं।

 

ADVERTISEMENT

ये अपराधी किस देश में हैं, एजेंसियों को इसके बारे में कभी पता चलता है, कभी नहीं, लेकिन सच ये भी है कि पुलिस इनके गुर्गों को पकड़ती रहती है, असली अपराधी को पकड़ पाने में दिल्ली पुलिस समेत दूसरे राज्यों की पुलिस और एजेंसियां फिसड्डी साबित हो रही हैं। आखिर क्यों? आइये आपको बताते हैं, लेकिन इससे पहले ये बताते हैं कि ऐसे कौन-कौन से अपराधी हैं, जो भारत के वॉन्टेड लिस्ट (Most Wanted List) में शामिल हैं। ये वो अपराधी हैं, जिनके टारगेट पर खासकर दिल्ली, राजस्थान और पंजाब रहता है। ये विदेशों में बैठकर दिल्ली समेत कई राज्यों में शूटिंग प्लान करते हैं, शूटर्स भेजते हैं और घटनाओं को अंजाम तक पहुंचाते हैं। यहां हम लॉरेंस का जिक्र इसलिए ज्यादा नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वो 2015 से जेल में बंद है। उस पर कई मामले दर्ज हैं। हालांकि उसका भी विदेश में बैठे कई गैंगस्टरों से सीधा संबंध है। 

गोल्डी बराड़ MOST WANTED

नाम गोल्डी बराड़। गोल्डी बराड़ का नाम सिद्धु मूसेवाला मर्डर केस में भी सामने आया था, लेकिन सिर्फ उसकी इतनी ही पहचान नहीं है। गोल्डी बराड़ अमेरिका के कैलिफॉर्निया में है या किसी और जगह, कुछ नहीं कहा जा सकता। कई बार ये गैंगस्टर यहां कॉल भी करता था, लेकिन असल में आवाज गोल्डी की ही है, इसके बारे में पुख्ता तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। इसकी एक या दो तस्वीरें ही सोशल मीडिया पर दिखाई पड़ती है। गोल्डी लॉरेंस बिश्नोई का खासमखास है। कहते हैं कि इस गैंगस्टर ने कई राज्यों में अपना नेटवर्क बना रखा है। ये गैंगस्टर दिल्ली में कई एक्सटॉर्शन कॉल कर चुका है। गोल्डी ने पिछले साल पंजाब के पूर्व विधायक और एमएलए के दिल्ली स्थित घर पर भी फायरिंग करवाई थी। गोल्डी का नाम पंजाब में RPG केस में सामने आया था। 

ADVERTISEMENT

अनमोल बिश्नोई

अनमोल लॉरेंस बिश्नोई का छोटा भाई है। इसका रोल सिद्धु मूसेवाला की हत्या के बाद सलमान खान के घर पर हुई फायरिंग के बाद चर्चा में आया। अनमोल 2022 में फर्जी नाम से पासपोर्ट बनाकर विदेश भाग गया था। इसका एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें ये पार्टी करते हुए दिखाई दे रहा था। अनमोल का काम विदेश में बैठकर रंगदारी मांगना और टारगेट को धमकाने के लिये घरों पर फायरिंग करवाना है। लेकिन अनमोल किस देश में है, पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है।

ADVERTISEMENT

हिमांशु भाऊ

गैंगस्टर हिमांशु वैसे तो हरियाणा में एक्टिव था। कहते हैं अब ये पुर्तगाल भाग गया है। इसका नाम अचानक सुर्खियों में इसलिए आया क्योंकि भाऊ ने खुद ही कहा था कि दिल्ली के राजौरी गार्डन में अमन की हत्या में उसी के गुर्गों का हाथ था। ये गैंगस्टर वैसे तो रोहतक का रहने वाला था, लेकिन अब ये विदेश से तीनों राज्यों में जबरन वसूली और मर्डर को अंजाम दे रहा है। हिमांशु भाऊ पंजाब के बंबीहा गैंग से जुड़ा हुआ है। इसके दोस्त नीरज बवाना से लेकर नवीन बाली हैं। इन्हीं के साथी रिटौली का साहिल और झज्जर का योगेश उर्फ बॉबी भी इसके साथ विदेश से दिल्ली में दहशत फैला रहे हैं। इसकी एक गर्लफ्रेंड है, जिसका नाम अनु धनखड़ है। वो राजौरी गार्डन हत्याकांड के बाद फरार हो गई। एजेंसियों को उसकी लोकेशन के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं मिली है।

रोहित गोदारा

रोहित का नाम सुर्खियों में उस वक्त आया जब इसके गुर्गों ने करणी सेना के मुखिया सुखदेव गोगामेड़ी की हत्या करवा दी थी। इसका सीसीटीवी भी आया था। खुद रोहित ने हत्या करने के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था और हत्या की जिम्मेदारी ली थी। ये हत्या दिसंबर 2023 में हुई थी। कहते हैं कि रोहित गोदारा विदेश में बैठा है, लेकिन किस देश में है, इसके बारे में पुख्ता तौर पर कोई जानकारी नहीं है। कोई कहता है कि वो दुबई में है। कोई कहता है कि वो आस्ट्रेलिया में है। वो लॉरेंस से जुड़ा हुआ है। कोविड के दौर में वो जेल से पेरोल पर बाहर आया और पवन नाम से पासपोर्ट बनाकर विदेश भाग गया था। गोदारा का नाम यमुनानगर के एक व्यवसायी से पांच करोड़ रुपये की फिरौती मांगने में भी सामने आ चुका है। 

नीरज बवाना

नीरज जेल में बैठकर नेटवर्क चला रहा है। हाल ही में उसका नाम अमन मर्डर केस में भी सामने आया था। वो लारेंस के विरोधी गैंग का सदस्य है। हालांकि उसने अमन की हत्या से खुद को अलग कर लिया था, लेकिन सूत्र बताते हैं कि वो ही इस हत्याकांड में शामिल था। 

राशिद केबल वाला 

नाम से ऐसा लगता है कि वो केबल का काम करता था, लेकिन सच्चाई इसके उलट है। नॉर्थ ईस्ट दिल्ली का रहने वाला ये राशिद केबलवाला गैंगस्टर हाशिम बाबा का करीबी है और पेरोल जम्पर है। हाशिम बाबा पर कई संगीन मामले दर्ज हैं। राशिद पर दिल्ली पुलिस ने 2000 में मकोका लगाया था। 2022 में इसे पेरोल मिली थी और ये पेरोल जम्प कर फरार हो गया। ऐसा कहा जाता है कि ये भी विदेश में बैठ कर अपना नेटवर्क चला रहा है। हाशिम जेल में है और राशिद बाहर। दोनों मिलकर कई वारदातों को अंजाम दे चुके हैं।

कपिल सांगवान उर्फ नंदू

ये लॉरेंस गैंग से जुड़ा है। ये भी विदेश में बैठा है। इस पर हरियाणा के पूर्व विधायक नफे सिंह और बीजेपी के नेता की हत्या का इल्जाम है। कपिल सांगवान पर दो लाख का ईनाम घोषित किया गया है। कपिल उर्फ नंदू पर हत्या, रंगदारी, लूट और मकोका समेत कई केस दर्ज हैं। ये दिल्ली के नजफगढ़ का रहने वाला था। 2019 में इसे पेरोल मिली थी और तब से ही ये फरार है।

जितेंद्र मान उर्फ गोगी के गुर्गे

ये भी विदेश से एक्टिव हैं और भारत में कई मर्डर करवा चुका है। इसके गैंग के कई लोग अमेरिका में बैठे हैं। हालांकि जितेंद्र की मौत हो गई है, लेकिन इसका गैंग इसके गुर्गें अब तक चला रहे हैं। 

अक्षय सेठी

गैंगस्टर नरेश सेठी का सगा भतीजा अक्षय लॉरेंस सिंडिकेट से जुड़ा  है। ये अजरबैजान से बैठकर भारत में दहशत फैलाता है। कभी ये हरियाणा में एक्टिव हुआ करता था। इसने पिछले साल नरेला से पांच करोड़, द्वारका के प्रॉपर्टी कारोबारी से दो करोड़ और लामपुर के प्रॉपर्टी डीलर से 50 लाख की रंगदारी मांगी थी। 

NIA ने साल मार्च 2023 में लॉरेंस के खिलाफ दाखिल की थी चार्जशीट, कहा था ये दाऊद की राह पर चल रहा है

यहां एनआईए की चार्जशीट का जिक्र करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि इसमें ये कई आरोपी वो ही है, जिनका जिक्र एनआईए ने अपनी चार्जशीट में किया था। ये अपराधी-आतंकियों का गठजोड़ पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA ने लॉरेंस बिश्नोई समेत 14 गैंग्स्टरों के खिलाफ मार्च 2023 में चार्जशीट दाखिल की थी। इससे पहले 21 मार्च, 2023 को एनआई ने 12 और आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। गैंगस्टर-टेरर नेटवर्क को लेकर एनआईए ने कुल 3 FIR दर्ज की थी।

आतंकियों की लिस्ट में शामिल हुए गैंग्स्टर्स में सबसे पहला नाम लॉरेंस बिश्नोई का था, जबकि उसके बाद जग्गू भगवानपुरिया का नाम शामिल था। इसके अलावा संदीप उर्फ काला जठेड़ी, वीरेंद्र प्रताप काला राण, जोगिंदर सिंह, राजेश कुमार उर्फ राजू मोटा ,राजकुमार उर्फ राजू बसोदी, अनिल चिप्पी, नरेश यादव उर्फ नरेश सेठी उर्फ सेठी, मोहम्मद शहबाज अंसारी उर्फ शहबाज अंसारी उर्फ शहजाद, सतिंदर सिंह उर्फ सतविंदर उर्फ गोल्डी बराड़, सचिन थापन उर्फ सचिन बिश्नोई, अनमोल बिश्वनोई उर्फ भानू, विक्रम जीत सिंह उर्फ विक्रम बराड़, दरमनजोत कहलों और लखबीर सिंह लांडा का नाम शामिल था। इस लिस्ट में शामिल तमाम गैंग्स्टरों के खिलाफ UAPA जैसी सख्त धाराओं में चार्जशीट दाखिल की गई थी। 

एनआईए की चार्जशीट के मुताबिक, इन तमाम गैंग्स्टरों के तार विदेशों से संचालित होने वाले टेरेरिस्ट ग्रुप के साथ जुड़े हुए थे। इन तमाम गैंग्स्टरों पर न सिर्फ टेरर फंडिंग का संगीन इल्जाम है बल्कि ये लोग नौजवानों को बरगलाकर उन्हें अपने गैंग में भर्ती करके फिरौती का सिंडीकेट चला रहे हैं।

NIA ने लॉरेंस बिश्नोई पर ये भी चार्ज लगाया था कि उसने खालिस्तानी समर्थक अर्श डल्ला और आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल के साथ मिलकर साज़िश रची थी। इसके अलावा चार्जशीट में लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ एनआईए ने देश भर में नशे का कारोबार करने और फिरौती का गैंग चलाने का चार्ज लगाया गया था। इसके बाद भी एनआईए लॉरेंस समेत कई अपराधियों के खिलाफ और भी चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜