मुंह में सांप, गले में सांप, समस्तीपुर में लगा अदभुत सांपों का मेला, नदी से निकाले गए सैकड़ों सांप, देखिए Video  

ADVERTISEMENT

मुंह में सांप, गले में सांप, समस्तीपुर में लगा अदभुत सांपों का मेला, नदी से निकाले गए सैकड़ों सांप, देखिए Video  
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

सांपों का मेला! जितने लोग उतने सांप

point

करतब देख हैरत में पड़ जाएंगे

point

क्या है 'माता विषहरी की पूजा'

समस्तीपुर से जहांगीर आलम की रिपोर्ट

Samastipur: बिहार के समस्तीपुर में हर साल नाग पंचमी के दिन सांपों का अद्भुत मेला लगता है। इस अद्भुत मेले को देखने के लिए दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में लोग आते हैं। मान्यता है कि इस मेले में सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। नाग मेले का आयोजन पिछले तीन सौ वर्षों से पारंपरिक तरीके से किया जाता रहा है। आपको बता दें कि समस्तीपुर जिले के सिंघिया में नाग पंचमी के दिन अद्भुत सांपों का मेला लगता है। यहां हजारों श्रद्धालु नदी में डुबकी लगाते हैं। 

यहां लगता है सांपों का मेला

इस उत्सव में देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। नागपंचमी पर लगने वाले इस मेले का इतिहास यह है कि लगभग तीन सौ वर्षों से यहां अद्भुत कहे जाने वाले सांपों का मेला लगता है। इस मेले को देखने के लिए हर साल हजारों लोग यहां आते हैं। भक्त नदी से अलग-अलग प्रजाति के सांपों को बाहर निकालते हैं और लोग इस पर तालियां बजाकर बहुत खुश होते हैं। भक्त नदी में डुबकी लगाकर और हाथों और मुंह से पकड़कर सांपों को बाहर निकालते हैं, जिसे देखकर लोग भी काफी हैरान होते हैं। 

ADVERTISEMENT

बच्चे भी गले में नाग लपेटे आते हैं नजर

मेले की शुरुआत में श्रद्धालु सिंघिया बाजार स्थित मां भगवती के मंदिर से पूजा-अर्चना करने के बाद ढोल-नगाड़े के साथ बूढ़ी गंडक नदी पर पहुंचते हैं, फिर नदी में पूजा-अर्चना भी करते हैं और डुबकी भी लगाते हैं, फिर सांपों को निकालने की प्रक्रिया शुरू होती है. नदी से शुरू होता है। ऐसे में नदी से सांप निकालने का अद्भुत मेला देखकर लोग तरह-तरह के कयास भी लगाते हैं।

जितने लोग उतने सांप

कुछ लोग इसे आस्था से जोड़ते हैं और इसे भगवान का चमत्कार बताते हैं। लोगों का कहना है कि इस दिन मनोकामनाएं पूरी होती हैं और भगत कहते हैं कि सिद्धि पूरी होने पर सांपों को नदी से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर छोड़ दिया जाता है। सांपों का अद्भुत मेला कहीं और देखने को नहीं मिलता है। इसलिए इस मेले का एक अलग महत्व है। लोगों का मानना ​​है कि समस्तीपुर जैसे जिले में ऐसा मेला लगता है जो पूरे भारत में केवल यहीं है।

ADVERTISEMENT

    और पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜