IAS मनोज कुमार सिंह को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने यूपी के नए मुख्य सचिव, सीएम योगी के सबसे करीबी

ADVERTISEMENT

IAS Manoj Kumar Singh
IAS Manoj Kumar Singh
social share
google news

UP News: आईएएस मनोज कुमार सिंह को उत्तर प्रदेश का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. वह 1988 बैच के आईएएस अफसर हैं. मौजूदा मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र का कार्यकाल रविवार को समाप्त हो रहा है, और उन्हें चौथी बार सर्विस एक्सटेंशन नहीं मिला है. इस स्थिति में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मनोज कुमार सिंह को मुख्य सचिव बनाने का निर्णय लिया है और इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसके अलावा, मनोज कुमार सिंह IIDC (इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर) का भी पदभार संभालेंगे.

IAS मनोज कुमार सिंह बने यूपी के नए मुख्य सचिव

आईएएस मनोज कुमार सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पसंदीदा अफसर माने जाते हैं. उनका नाम पहले दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव पद के लिए केंद्र सरकार को भेजा गया था. इस बार केंद्र सरकार ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है. मनोज कुमार सिंह का जन्म 25 जुलाई 1965 को हुआ था और वह मूल रूप से झारखंड के रहने वाले हैं. उनके ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के लिए उनकी गिनती उत्तर प्रदेश के सबसे सम्मानित अफसरों में की जाती है.

1990 में पहली बार हुई थी UP में नियुक्ति

1990 में मनोज कुमार सिंह ने उत्तर प्रदेश में अपनी पहली नियुक्ति मैनपुरी के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के रूप में की थी. वर्तमान में, वह उत्तर प्रदेश में सेवा कर रहे वरिष्ठ अफसरों में से एक हैं और उन पर कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी है. वर्तमान में, वह आईआईडीसी, एपीसी (एग्रीकल्चर प्रोडक्शन कमिश्नर), अपर मुख्य सचिव पंचायती राज, और सीईओ यूपीडा जैसे कई महत्वपूर्ण विभागों का प्रभार संभाल रहे हैं. उनकी काबिलियत और अनुभव के कारण उन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं.

ADVERTISEMENT

दुर्गाशंकर मिश्र, जो कि उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के रहने वाले हैं, को इस बार सर्विस एक्सटेंशन नहीं मिल सका है. इससे पहले, उन्हें तीन बार सर्विस एक्सटेंशन दिया गया था. उनका कार्यकाल आज समाप्त हो गया है। दुर्गाशंकर मिश्र को दिसंबर 2021 में रिटायर्ड होने से ठीक पहले सर्विस एक्सटेंशन  देते हुए उत्तर प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया था. 2022 में उन्हें फिर से सर्विस एक्सटेंशन देकर मुख्य सचिव पद पर बनाए रखा गया, 2023 में, उनके कार्यकाल समाप्त होने से पहले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उन्हें 6 महीने का सेवा विस्तार दिया गया था. अब उनके कार्यकाल के समाप्त होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मनोज कुमार सिंह को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है.

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT