What is Hamas?: हमास क्या है? इजराइल को 5000 रॉकेट से दहलाने वाले हमास का पूरा सच

ADVERTISEMENT

What is Hamas?: हमास क्या है? इजराइल को 5000 रॉकेट से दहलाने वाले हमास का पूरा सच
Crime News
social share
google news

Israel Hamas conflict: फ़िलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास (Hamas) और इज़राइल (Israel) के बीच हाल ही में तनाव बढ़ गया है. 7 अक्टूबर के शुरुआती घंटों में, हमास ने इज़राइल की ओर लगभग 5000 रॉकेट लॉन्च किए. जवाब में, इज़राइल ने हमास के खिलाफ युद्ध की स्थिति की घोषणा की. इजराइल ने फिलिस्तीन और गाजा पट्टी की सीमा से लगे इलाकों में रहने वाले अपने नागरिकों को अपने घरों में रहने का निर्देश दिया है और देश के ज्यादातर हिस्सों में सायरन की आवाज सुनी दे रही है.

हमास क्या है? | What is Hamas?

हमास की स्थापना 1980 के दशक में हुई थी. यह एक फ़िलिस्तीनी चरमपंथी संगठन और एक राजनीतिक दल है। 1987 में, हमास ने दुनिया के सामने अपना परिचय दिया जब उसने इज़राइल के खिलाफ फिलिस्तीनी लोगों की आवाज उठाते हुए पहला हमला किया. अरबी में हमास का अर्थ "इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन" है। हमास की स्थापना का नेतृत्व शेख अहमद यासीन ने किया था, जो 12 साल की उम्र से व्हीलचेयर पर थे.

हमास क्या है? | What is Hamas?

हमास की भूमिका 

हमास ऐतिहासिक रूप से इज़राइल के खिलाफ लड़ाई में शामिल रहा है. इसने कई हमले किए हैं, जिनमें आत्मघाती बम विस्फोट, रॉकेट हमले और इजरायली नागरिकों और सैन्य कर्मियों को निशाना बनाकर हिंसा के अन्य रूप शामिल हैं. हमास खुद को एक प्रतिरोध आंदोलन के रूप में देखता है जो इजरायल के कब्जे के खिलाफ लड़ रहा है.

ADVERTISEMENT

फिलिस्तीनी क्षेत्रों, विशेषकर गाजा पट्टी में हमास की महत्वपूर्ण राजनीतिक उपस्थिति और प्रभाव है. 2006 में, हमास ने फिलिस्तीनी विधान परिषद चुनावों में बहुमत हासिल किया, जिससे उसे गाजा पट्टी पर नियंत्रण मिल गया. तब से, इसने वेस्ट बैंक में फतह के नेतृत्व वाले फिलिस्तीनी प्राधिकरण से स्वतंत्र रूप से गाजा पर शासन किया है.

हमास कितना मजबूत है?

हालांकि हमास इजरायली सेना की तुलना में कमजोर दिख सकता है, लेकिन इसे कम करके नहीं आंका जा सकता. बीबीसी के मुताबिक, हमास के पास रॉकेट से लेकर मोर्टार और ड्रोन तक की क्षमताएं हैं. हमास अपने हमलों में सटीक-निर्देशित एंटी-टैंक मिसाइलों का भी इस्तेमाल किया है. हमास मुख्य रूप से गाजा पट्टी में हथियार बनाता है. इजराइल का दावा है कि हमास ने ईरान से हथियार बनाने की तकनीक हासिल की है.

ADVERTISEMENT

इज़राइल ने बार-बार "क़सम" और "कुद्स 101" जैसी मिसाइलों का उल्लेख किया है, जिसमें कहा गया है कि हमास के पास इन मिसाइलों का एक शस्त्रागार है. "कसम" मिसाइल की मारक क्षमता 10 किलोमीटर तक है, जबकि "कुद्स 101" की मारक क्षमता 16 किलोमीटर तक है.

ADVERTISEMENT

इजराइल पर मौजूदा हमले की वजह क्या है?

दरअसल, इस विवाद की वजह अल-अक्सा मस्जिद परिसर है. हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने 'ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म' की घोषणा की है. यह एक नया ऑपरेशन है, जिसका मकसद संवेदनशील माने जाने वाले अल-अक्सा परिसर को आजाद कराना है. अल-अक्सा मस्जिद यरूशलेम शहर में है. हाल के दिनों में यहूदी लोग अपने पवित्र त्योहार मनाने के लिए यहां आए हैं. इस परिसर में ही टेंपल माउंट है, जहां यहूदी प्रार्थना करते हैं.

हमास के पास कितने लड़ाके?

हमास के भीतर लड़ाकों की सही संख्या ज्ञात नहीं है. हालाँकि, हाल के दिनों में, हमास की रैलियों में हजारों लोग एकत्रित हुए हैं, विशेषकर युवा. कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि हमास में लड़ाकों की संख्या 50,000 से अधिक हो सकती है. हमास के भीतर आंतरिक असहमति की भी खबरें आई हैं, खासकर 1996 में जब हमास द्वारा इज़राइल में किए गए बम विस्फोटों की एक श्रृंखला के परिणामस्वरूप 60 इज़राइली नागरिकों की मौत हो गई थी. एक गुट ने इन कार्रवाइयों का विरोध किया, जबकि दूसरे ने सशस्त्र संघर्ष को आवश्यक मानते हुए इसके पक्ष में तर्क दिया.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜