राखी पर Noida Police का बहनों को खास तोहफा, रक्षाबंधन के दिन नहीं कटेगा चालान, राखी के दिन बहनों को बांटे हेलमेट

रक्षाबंधन (Rakshabandhan) को खास बनाने के लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस भी इस बार बहनों को खास तोहफा दे रही है आज ट्रैफिक जागरूकता बढ़ाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने महिलाओं का चालान ना काटने का फैसला लिया है। राखी (Rakhi) के दिन बहनों को हेलमेट बांटे गए।

CrimeTak

19 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 19 2024 1:45 PM)

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

रक्षाबंधन के दिन बहनों का नो चालान

point

पुलिस ने राखी पर बहनों को बांटे हेलमेट

point

सरहद पर इस तरह मनाया रक्षाबंधन

Noida: नोएडा ट्रैफिक पुलिस रक्षा बंधन पर युवतियों को खास तोहफा दे रही है। राखी के दिन बहनों का चालान नही काटा जा रहा है। इतना ही नहीं जागरूता के लिए महिलाओं को यातायात पुलिस हेलमेट बाट रही है। आज देश भर में भाई बहनों का त्योहार रक्षा बंधन मनाया जा रहा है। वहीं रक्षा बंधन को खास बनाने के लिए नोएडा ट्रैफिक पुलिस भी इस बार बहनों को खास तोहफा दे रही है आज ट्रैफिक जागरूकता अभियान बढ़ाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने आज महिलाओं का चालान ना काटने का फैसला लिया है, आज महिलाओं का चालान नही काटा जा रहा है साथ मे ही महिलाओं को आज ट्रैफिक पुलिस की तरफ से हेलमेट भी बाटें जा रहे है।

रक्षाबंधन के दिन बहनों का नो चालान

और पढ़ें...

नोएडा ट्रैफिक पुलिस के तरफ से रक्षा बंधन पर के महिलाओं में ट्रैफिक जागरूकता बढ़ाने के लिए नोएडा के अलग अलग चौराहों पर सघन रक्षा अभियान चला रही है जिसमे ट्रैफिक पुलिस भाई की तरह महिलाओं की रक्षा के लिए हेलमेट बांट रही है। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस की तरफ से सोमवार को महिलाओं का चालान भी नही किया जा रहा है ताकि महिलाएं अपने भाई को बिना चालान के राखी बांध जा रही हैं, लेकिन ट्रैफिक पुलिस के तरफ से यह भी कहा जा रहा है की सख्त ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को बक्शा भी नही जायेगा।

पुलिस ने राखी पर बहनों को बांटे हेलमेट

वहीं डीसीपी ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया की सोमवार को रक्षाबंधन नोएडा पुलिस का इनिशिएटिव था। ये खासकर बहनों का त्यौहार है इसलिए महिलाओं का चालान नही किया जा रहा है, साथ ही जागरूकता के लिए हेलमेट भी बांटे जा रहे हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश के महराजगंज में रक्षाबंधन का महापर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिले में नेपाल से लगी 84 किलोमीटर सरहद पर तैनात एसएसबी जवानों की कलाई सूनी न रहे इसको देखते हुए स्कूली छात्राओ ने सीमा पर तैनात एसएसबी जवानों की कलाई पर रक्षाबंधन बांध कर उन्हें मिठाई खिलाई बच्चियों ने एसएसबी कैंप पहुंचकर जवानों को तिलक लगाकर त्योहार मनाया।

सरहद पर इस तरह मनाया रक्षाबंधन

रक्षाबंधन का त्योहार पौराणिक मान्यताओं के आधार पर द्वापर युग से ही माना जाता है। महाभारत ग्रंथ के अनुसार द्रोपती के चीर हरण के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने द्रोपदी की लाज बचाई थी तभी से भाई बहन के रिश्तो का प्रतीक कहे जाने वाला रक्षाबंधन का त्यौहार प्रत्येक वर्ष सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षा बंधन का पवित्र पर्व मनाया जाता है। जिसके क्रम में महराजगंज के सीमावर्ती एसएसबी कैंप कार्यालय में बड़ी संख्या में आस-पास की बहनों ने पहुंचकर एसएसबी जवानों के हाथ की कलाई में रक्षाबंधन को बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करते हुए तिलक लगाकर मिष्ठान खिलाया तो वहीं जवानों ने भी भाई के हैसियत से बहनों की रक्षा करने का वादा किया।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp