क्या ईरान-इजरायल की जंग World War III में तब्दील होने जा रही है ?

Israel-Iran War: ईरान इजरायल की जंग लगातार जारी है, ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या ये जंग अब World War III में तब्दील होने जा रही है।

CrimeTak

21 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 21 2024 6:28 PM)

follow google news

Israel-Iran War:  क्या THIRD WORLD WAR में बदल जाएगी ईरान-इजरायल की जंग? गाजा (Gaza) का ज्यादातर हिस्सी समतल हो चुका है। MIDDLE EAST जल रहा है।लेबनान (Lebanon) में इजरायली टैंक गरज रहे हैं। बेरूत में बम फट रहे हैं। हजारों इजरायली बेघर हो चुके हैं। अक्टूबर 2023 में शुरु हुई इजरायल हमास की जंग एक दलदल बन चुकी है जिसमें हमास, हिजबुल्लाह और ईरान के कई प्रमुख नेता और कमांडर समा गए हैं। ईरान के इस जंग में कूद जाने के बाद ये अब वॉर बनता नजर आ रहा है। लेबनान से हिजबुल्लाह, यमन से हूती लड़ाके ईरान के समर्थन में हैं। सीरीआई सेना भी ईरान के समर्थन में है।

क्या ईरान-इजरायल जंग रूकेगी?

और पढ़ें...

दूसरी तरफ इजरायल की बात करें तो पश्चिनी देश अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के साथ अरब देश जॉर्डन, सऊदी अरब और यूएई इजरायल के साथ हैं।इजरायल-ईरान से जंग लड़ रहा है। हिजबुल्लाह-ईरान की मदद कर रहा। अमेरिका-इजरायल का सपोर्ट कर रहा है। तो रूस-यूक्रेन से जंग लड़ रहा है। तो नॉर्थ कोरिया-रूस की मदद कर रहा है। दुनिया में अलग-अलग देश अलग-अलग भूमिका निभा रहे हैं। लेकिन हर कोने में जंग होती नजर आ रही है।

इजरायली पीएम के घर पर किया हमला

बता दे कि कैसेरिया में इजरायली पीएम आवास पर यूवी ड्रोन अटैक लॉन्च किया गया था। जिसमें हिज्बुल्लाह ने तीन ड्रोन लॉन्च किए थे। इजरायल की सेना के मुताबिक इन ड्रोन में से दो को मार गिराया था। जबकि एक ने प्रधानमंत्री आवास के पास की बिल्डिंग को निशाना बनाया। ये ड्रोन 'जियाद 107' मॉडल का था जो कि अपनी ऊंचाई में होने की वजह से किसी के रडार में नहीं आ पाता है। ड्रोन के हमले से पहले इजरायल के किसी भी इलाके में चेतावनी के सायरन नहीं बजे थे।

लोगों को सुरक्षित घर वापस पीएम नेतन्याहू

नेतन्याहू के आवास पर हुए अटैक के बाद नेतन्याहू का गुस्सा सांतवे आसमान पर है। इजरायली पीएम ने कहा कि मुझे और मेरी पत्नी को मारने की कोशिश करना हिज्बुल्लाह की सबसे बड़ी गलती थी। और अब उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस अटैक के बाद ये जंग किसी भी कीमत पर नहीं रुकेगी। PM ने आगे कहा कि इजरायल के नागरिको को नुक्सान पहुंचाने वालों को भारी कीमत चुकानी होगी। हम आतंकियों और उन्हें भेजने वालों को खत्म करने का काम जारी रखेंगे। अपने लोगों को सुरक्षित घर वापस लाएंगें और सुरक्षा की असलियत को बदल कर रख देंगे।

नॉर्थ कोरिया ने 12 हजार सैनिक रुस भेजे

नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह की इस अटैक को सबसे बड़ी भूल बताया और अब इस संगठन को खत्म करने की बात कही है। ईरान और इजरायल के तनाव ने मिडल ईस्ट में शांति को खतरे में डाल दिया है। उधर नॉर्थ कोरिया लगातार अपनी मिसाइलों की ताकत बढ़ा रहा है। क्योंकि उसे चीन औऱ रूस का समर्थन हासिल है तो वो मिसाइलों के परिक्षण भी कर रहा है। उत्तर कोरिया यूक्रेन को हराने के लिए रूस का साथ दे रहा है। हाल ही में रूस की मदद के लिए नॉर्थ कोरिया ने 12 हजार सैनिक रुस भेजे हैं। अक्सर तानाशाह किम जोंग उन अमेरिका तक जाने वाली मिसाइलों की धमकी भी देते नजर आते हैं।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp