कोलंबिया: सरकार का गुस्सा POLICE पर पत्थर बरसा कर ऐसे निकाला की सब लहूलुहान हो गए

7 arrested Colombia protest

CrimeTak

30 Jul 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:02 PM)

follow google news

मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक प्रदर्शन कर रहे लोगों ने पुलिस पर पेट्रोल बम और पत्थर फेंके, ये वो लोग हैं जो सरकार से अपनी नाराजगी दिखाने के लिए हिंसा पर उतर आए हैं.पुलिस और आमलोगों के बीच की ये वो झड़प है जो पिछले कई दिनों से कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में देखने को मिल रही है.

ये प्रदर्शन उस टैक्स प्रणाली में सुधार के नाम पर हो रहे उस बदलाव के खिलाफ है जिसके मकसद और मंशा पर लोगों को भरोसा नहीं है, और जिसके भारी विरोध के चलते यहां के वित्त मंत्री तक को इस्तीफा देना पड़ा था.

दरअसल कोलंबिया में पिछले 4 महीनों से प्रदर्शन हो रहे हैं.बढ़ते कर्ज और देश के वित्तीय घाटे से निपटने के लिए यहां की सरकार ने अप्रैल महीने में एक टैक्स सुधार से जुड़ा बिल संसद में पेश किया था.जिसके जरिए लोगों पर टैक्स का बोझ बढ़ा कर लगभग 4 खरब रुपयों से ज्यादा की रकम हासिल करना था.

लेकिन भारी विरोध के बाद इसे वापस ले लिया गया था.अब टैक्स में कुछ कमी करके इसी महीने एक नया बिल पेश किया गया है जिसमें सरकार का टैक्स कलेक्शन 4 से घटकर 3 खरब रुपए कर दिया गया है.

पुलिस पर पत्थर चलाते प्रदर्शनकारियों की मानें तो सरकार के इस फैसले का सीधा असर आम लोगों की जिंदगियों पर पड़ेगा.यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग यहां पिछले कई महीनों से सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं.इस बार के हिंसक प्रदर्शन में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि कई आम लोग घायल हुए हैं.

वहीं दूसरी ओर प्रदर्शनकारियों से निपटते हुए 6 पुलिस वाले भी घायल हुए हैं.बता दें इस साल अप्रैल महीने से चल रहे इस प्रदर्शन को कोलंबिया के इतिहास में सबसे लंबे हिसंक प्रदर्शनों में से एक कहा जा रहा है.

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp