16 को पीएम मोदी वंदेभारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी, ट्रायल के दौरान वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, तोड़ डाले तीन कोच के शीशे, 5 आरोपी गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

16 को पीएम मोदी वंदेभारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी, ट्रायल के दौरान वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, तोड़ डाले तीन कोच के शीशे, 5 आरोपी गिरफ्तार
social share
google news

Vande Bharat News: छत्तीसगढ़ के महासमुंद में वंदे भारत ट्रेन पर पथराव की घटना सामने आई है, जिससे ट्रेन के तीन कोचों के शीशे टूट गए हैं। यह घटना बागबाहरा रेलवे स्टेशन के पास हुई, जहां कुछ असामाजिक तत्वों ने ट्रेन पर पत्थर फेंके। ट्रेन के कोच C2-10, C4-1 और C9-78 के शीशे पथराव में क्षतिग्रस्त हो गए। इस घटना की सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की और पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी आरोपियों को रेलवे एक्ट 1989 के तहत गिरफ्तार कर आज ही रेलवे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, तीन कोचों के शीशे टूटे

आरपीएफ के अधिकारी परवीन सिंह ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल रन चल रहा था, जो 16 तारीख से शुरू होनी थी। ट्रेन महासमुंद से सुबह 7.10 बजे निकली थी और करीब 9 बजे बागबाहरा के पास कुछ लोगों ने चलती ट्रेन पर पथराव कर दिया। घटना के समय ट्रेन में रेलवे की सुरक्षा टीम भी मौजूद थी, जिन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी। इसके बाद पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की और पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपियों में शिव कुमार बघेल, देवेंद्र कुमार, जीतू पांडे, सोनवानी और अर्जुन यादव शामिल हैं। ये सभी बागबाहरा के रहने वाले हैं और असामाजिक गतिविधियों में शामिल बताए जा रहे हैं।

आरपीएफ की त्वरित कार्रवाई, पांच आरोपी गिरफ्तार

आरपीएफ अधिकारी के अनुसार, शिव कुमार बघेल नामक आरोपी का भाई बागबाहरा का पार्षद है। पत्थरबाजी के कारण तीन कोचों के शीशे टूट गए और रेलवे एक्ट की धारा 153 के तहत आरोपियों पर कानूनी कार्यवाही की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद मामले की गहराई से जांच की जा रही है और दोषियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

ADVERTISEMENT

पहले भी हो चुकी हैं वंदे भारत पर पथराव की घटनाएं

इससे पहले भी वंदे भारत ट्रेन पर पथराव की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। कुछ दिनों पहले ही लखनऊ से पटना जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर वाराणसी के आसपास एक अज्ञात व्यक्ति ने पत्थर फेंककर ट्रेन की खिड़की का शीशा तोड़ दिया था। इसी तरह, गोरखपुर से लखनऊ जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर भी जुलाई में पत्थरबाजी की घटना हुई थी, जिसमें कई खिड़कियों के शीशे टूट गए थे। अचानक हुए इस पथराव से यात्री घबरा गए थे, हालांकि किसी को चोट नहीं आई थी।

असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी

वंदे भारत ट्रेन पर पथराव की घटनाएं पहले भी गुजरात, बंगाल, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और अन्य राज्यों में हो चुकी हैं। रेलवे प्रशासन द्वारा इन मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है और रेलवे सुरक्षा को लेकर कई कदम उठाए गए हैं। फिर भी, ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति से यात्रियों की सुरक्षा को लेकर चिंता बनी हुई है।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜