...जब इस IPS अफसर ने दो बार कैंसर को ही कर लिया था 'गिरफ्तार', ये है IPS Nidhin Valsan की असली कहानी! कैंसर मेन टू आइरन मेन की कहानी बेहद दिलचस्प है!

ADVERTISEMENT

...जब इस IPS अफसर ने दो बार कैंसर को ही कर लिया था 'गिरफ्तार', ये है IPS Nidhin Valsan की असली कहानी! कैंसर मेन टू आइरन मेन की कहानी बेहद दिलचस्प है!
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

Nidhin Valsan IPS ने दी दो बार कैंसर को मात

point

दिल्ली पुलिस में बतौर डीसीपी तैनात हैं

point

अब बिल्कुल फिट है निधिन

Nidhin Valsan IPS: ये किस्सा हिम्मत का है। और इस बात हिम्मत दिखाई है IPS अफसर निधिन वाल्सन ने। निधिन ने स्टेज 4 कैंसर को न सिर्फ मात दी, बल्कि दूसरी बार कैंसर होने के बाद उसे दोबारा मात दी। अब निधिन कैंसर फ्री है। निधिन दिल्ली पुलिस में बतौर DCP तैनात है। 

आपको आज इस हिम्मती अफसर के बारे में बताते हैं। निधिन ने एक किताब लिखी है, जिसका नाम है, 'Cancerman to Ironman: A Police Officer's Journey of Arresting Illness.' इस किताब में निधिन ने अपनी जीवन के उन पलों को लिखा है, जब बार-बार हिम्मत जवाब दे रही थी और बार-बार निधिन उससे लड़ रहे थे। आखिरकार जीत निधिन की ही हुई, क्योंकि उन्हें जीवन में एक बात समझ में आई गई कि दिमाग को सिर्फ मजबूत रखना है और वो भी हर परिस्थिति में।   

निधिन केरल में जन्मे और आईपीएस बने

दिसंबर 1985 में जन्मे निधिन केरल के कन्नूर जिले से आते हैं। परिवार में पिता सीपी वाल्सन बीएसएनल BSNL से रिटायर हुए हैं। मां यू चंद्री वाल्सन, पत्नी रम्या और एक बेटा-बेटी हैं। वो 2012 में बतौर IPS Select हुए थे। वो AGMUT कैडर बैच के आईपीएस अफसर हैं। निधिन की पहली पोस्टिंग 2014 में एसीपी ACP सरिता विहार के रूप में हुई थी। इसके बाद निधिन आउटर जिले और रोहिणी जिले के अडिशनल डीसीपी भी रहे। करीब 3 साल दिल्ली में बिताने के बाद 2017 में निधिन का लक्षद्वीप ट्रांसफर हो गया था। वहां तीन साल रहने के बाद 2020 में उनका ट्रांसफर गोवा में हो गया। उन्हें गोवा SP Crime का पद मिला। 

ADVERTISEMENT

2020 में लड़ी कैंसर से लड़ाई

Nidhin Valsan IPS Success Story: हम सबको पता है कि साल 2020 में कोरोना ने दस्तक दे दी थी। इस दौरान निधिन को अचानक बॉडी में दर्द होना शुरू हुआ। शुरुआत में तो उनको ये कोई आम दर्द जैसा लगा, लेकिन जब दर्द रुका नहीं तो वो परेशान हो गए। उन्होंने फुल बॉडी ( Full Body Check up) चेकअप कराया। कई दिनों तक टेस्ट चलते रहे और आखिरकार डॉक्टरों को कैंसर का शक हुआ। जब कैंसर का टेस्ट कराया तो पता चला कि निधिन को तो स्टेज 4 (Stage 4 Cancer) का कैंसर है। वो घबरा गए, लेकिन अगले ही पल उन्होंने लड़ने का फैसला किया। उनका परिवार भी घबरा गया, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। कैंसर का ट्रीटमेंट शुरू हुआ। कैंसर ट्रीटमेंट के लिए निधिन अस्पताल में भर्ती हुआ। उस दौरान निधिन को दो बार कोविड भी हुआ। उन्हें शरीर भी बहुत दर्द होता था। 

उस दौरान निधिन को 9 कीमोथैरेपी और एंटी बॉडी कॉकटेल लेना पड़ा। निधिन की शक्ल बदल गई। धीरे-धीरे निधिन रिकवरी Mode में आए और आखिरकार वो ठीक हो गए। 

ADVERTISEMENT

...जब निधिन को दोबारा कैंसर हुआ

वक्त बीतता रहा। निधिन को अब ऐसा लग रहा था कि वो ठीक हो गए हैं, लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था। एक बार फिर कैंसर Cancer ने निधिन को जकड़ लिया। साल 2023 में उनकी पीठ में एक गांठ उभर आई। वो डॉक्टर के पास गए। उनकी बायोप्सी हुई। रिपोर्ट आई तो पता चला कि निधिन को फिर कैंसर हो गया है। शुरुआत में निधिन बहुत परेशान हुए, लेकिन बाद में परिवार को सब कुछ बता दिया। अब इसका फिर इलाज चला। इसी साल जून महीने में 'बोन मैरो ट्रांसप्लांट' की सर्जरी हुई। अब निधिन कैंसर फ्री हैं। उन्होंने Crime Tak से बातचीत में कहा - मैं अब बिल्कुल ठीक हूं। 

ADVERTISEMENT

निधिन ने ही सोल्व किया था बच्चे का मर्डर केस

इस बीच जब निधिन गोवा में एसपी क्राइम थे तो उन्होंने एक चर्चित केस को सोल्व किया था। एक महिला ने अपने बच्चे की हत्या कर दी थी। महिला का नाम सूचना सेठ था। निधिन ही वो अफसर थे, जिन्होंने दिन-रात लग कर इस केस को सोल्व किया था। अब निधिन का दिल्ली में ट्रांसफर हो गया है। वो यहां बतौर DCP तैनात हुए हैं।  

निधिन प्योर वेजिटेरियन Pure Veg. हैं। रोज 5 किलोमीटर रनिंग करते हैं। अब निधिन एक दम फिट हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜