'मैम, आपकी टेंशन हमेशा के लिये खत्म कर रहा हूं' टीचर से बहस के बाद आखिरी चिट्ठी में ये लिखा 11वीं के छात्र ने..

ADVERTISEMENT

'मैम, आपकी टेंशन हमेशा के लिये खत्म कर रहा हूं' टीचर से बहस के बाद आखिरी चिट्ठी में ये लिखा 11वीं के छात्र ने..
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

11वीं के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

point

स्कूल टीचर के नाम लिखा सुसाइड नोट

point

परिवार ने टीचर के खिलाफ की जांच की मांग

New Delhi: देश में तेजी से बढ़ते आत्महत्या के मामलों के बीच बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से एक और परेशान करने वाली खबर सामने आई। दिल्ली के कंझावला थाना इलाके में बुधवार की सुबह एक 11वीं क्लास के छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना स्थल से पुलिस को एक सुसाइड नोट मिला है, जिसे पढ़ कर मालूम पड़ता है कि इसे छात्र ने अपने स्कूल की एक टीचर के लिये ही लिखा है। छात्र लिखता है- "मैडम, यह दिन आपके लिए सबसे अच्छा होगा। मैं आपकी बड़ी टेंशन हमेशा-हमेशा के लिए खत्म कर रहा हूं।" जाहिर है छात्र अपनी इसी टीचर की रोक टोक या सख्ती से परेशान था। जिसके चलते तंग आकर उसने आत्महत्या कर ली। फिलहाल पुलिस ने पीड़ित परिवार के बयान के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

कमरे से गायब मिला छात्र

मृतक छात्र की बहन ने बताया कि उसका भाई कंझावला के ही एक निजी स्कूल में 11वीं क्लास में पढ़ता था। मंगलवार रात वो खाना खाकर अपने कमरे में सोने चला गया था। पर बुधवार सुबह जब वो सुबह देर तक बाहर नहीं आया तो परिवार के लोगों ने उसका कमरा खोल कर देखा तो वो कमरे से नदारद पाया गया। घरवालों ने पहले समझा कि वो सुबह कहीं टहलने निकल गया होगा, मगर जब काफी देर तक वो घर नहीं लौटा तो उन्होंने उसे घर के ही दूसरे हिस्सों में तलाशना शुरू किया। आखिरकार घर का ही एक कमरा, जो कम इस्तेमाल होता था, वो अंदर से बंद पाया गया। दरवाजा खटखटकाने पर कोई हरकत नहीं हुई तो घरवालों ने खिड़की से झांक कर देखा तो उनके होश उड़ गये। 11वीं का ये छात्र फांसी के फंदे से झूलता हुआ मिला। 

डॉक्टरों ने बताया 'ब्रॉट डेड'

आनन फानन में दरवाजा तोड़कर छात्र कोृ बाहर निकाला गया और फौरन पास के अस्पताल ले जाया गया, मगर डॉक्टरों ने उसे ब्रॉट डेड घोषित कर दिया। इसी के बाद इस घटना की सूचना पुलिस को दी गई, जिसके बाद पुलिस ने छात्र की लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और आखिर में अंतिम संस्कार के लिये उसे परिवार को सौंप दिया गया।

ADVERTISEMENT

स्कूल से आई थी शिकायत

मृतक छात्र के घरवालों ने बताया कि कुछ ही रोज पहले स्कूल से छात्र की शिकायत आई थी, जिसे लेकर शिकायत सुनने छात्र के चाचा स्कूल गए थे। मालूम हुआ कि छात्र की एक टीचर को उससे ये शिकायत थी कि वो उनसे फिजूल की बहस करता है। हालांकि और मालूम करने पर पता चला कि स्कूल की दूसरी टीचरों को उससे ऐसी कोई शिकायत नहीं थी। मृतक छात्र की बहन ने भी बताया कि उसका भाई पढ़ने में काफी अच्छा था और उसकी किसी टीचर से तो दूर कभी किसी स्टूडेंट से भी बहस या लड़ाई झगड़ा नहीं हुआ। हालांकि बहन ने ये भी बताया कि आत्महत्या करने वाले छात्र ने अपनी उस टीचर से हुए किसी विवाद के बारे में परिवार में किसी को कुछ नहीं बताया। 

परिवार ने लगाया टीचर पर आरोप

दूसरी ओर परिवार का आरोप है कि टीचर के दबाव में आकर ही छात्र ने आत्महत्या की है, सुसाइड नोट से भी यही इशारा मिलता है। अब परिवार ने इस मामले में दिल्ली पुलिस से पूरे मामले की बारीकी से जांच की मांग की है। पुलिस ने भी कहा कि वो इस मामले से जुड़े हर पहलू की जांच कर रहे हैं, और जांच पूरी होने के बाद अगर उन्हें स्कूल या टीचर के खिलाफ आत्महत्या के लिये उकसाने के पुख्ता सबूत मिलते हैं तो वो इस मामले में सख्त कार्रवाई करेगी।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜