बिहार पुलिस कांस्टेबल पेपर लीक में पूर्व DGP S K Singhal की भूमिका पर सवाल! क्या होगी पूर्व डीजीपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई?

ADVERTISEMENT

बिहार पुलिस कांस्टेबल पेपर लीक में पूर्व DGP S K Singhal की भूमिका पर सवाल! क्या होगी पूर्व डीजीपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई?
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बिहार कांस्टेबल पेपर लीक मामला

point

पूर्व डीजीपी की भूमिका संदेह के घेरे में

point

क्या सरकार लेगी एक्शन?

Bihar News: बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में हाल ही में एक बड़ा पेपर लीक मामला सामने आया था, जिसने पूरे राज्य में हलचल मचा दी थी। इस मामले में पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस के सिंघल का नाम सामने आया है। जांच टीम के अनुसार, एस के सिंघल की कार्यशैली में कई खामियां पाई गई हैं, जिनके कारण पेपर लीक हुआ है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या पूर्व डीजीपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी?

पेपर की चेन ऑफ कस्टडी का हुआ उल्लंघन

SIT जांच के दौरान यह सामने आया है कि परीक्षा के दौरान जो मानक और दिशा-निर्देश थे, उनकी अनदेखी की गई थी। परीक्षा की चेन ऑफ कस्टडी, यानी परीक्षा के पेपर की सुरक्षा और उसकी गोपनीयता को बनाए रखने के लिए निर्धारित मानकों की पालन नहीं किया गया। इस लापरवाही के चलते पेपर लीक हुआ। ( Bihar Constable Paper Leak )

इसके अलावा, यह भी पाया गया है कि परीक्षा के पेपर की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए जो सुरक्षा प्रोटोकॉल थे, उनका पालन सही तरीके से नहीं किया गया। पेपर के वितरण और उसकी देखरेख में गड़बड़ी की वजह से यह गंभीर स्थिति पैदा हुई। जांच टीम इस मामले की तहकीकात कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भविष्य में ऐसी समस्याओं से बचा जा सके और परीक्षा की प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाया जा सके।

ADVERTISEMENT

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले ने हाल ही में सुर्खियां बटोरी थी। बिहार पुलिस की भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था, जिसके कारण परीक्षा की प्रक्रिया पर गंभीर प्रश्न उठे थे। 21 हजार से अधिक पदों के लिए अक्टूबर में ली गई सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ था। मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने सात घंटे तक पूर्व DGP के नए एवं पुराने कार्यालयों को खंगाला। इस दौरान कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल समेत कई उपकरण और दस्तावेज जब्त किए गए, जिनकी जांच की जा रही है।

आर्थिक अपराध इकाई के सूत्रों के अनुसार, EOU जल्द ही इस मामले में पूर्व डीजीपी एस के सिंघल को नोटिस भेजेगा। बताया जा रहा है कि EOU एस के सिंघल से इस पूरे मामले में बरती गई लापरवाही और अनियमितता से जुड़े और सवाल पूछेगी।

ADVERTISEMENT

ऐसे हुआ था पेपर लीक?

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की लिखित परीक्षा 1 अक्टूबर 2023 को दो शिफ्ट में हुई थी। परीक्षा से पहले ही पेपर और आंसर सोशल मीडिया समेत अन्य जगहों पर वायरल हो गए थे। इसे लेकर विभिन्न जिलों में 74 केस दर्ज किए गए थे। बिहार की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने 31 अक्टूबर को पहली बार FIR दर्ज जांच शुरू की थी। डीआईजी मानवजीत सिंग ढिल्लों की अध्यक्षता में एक स्पेशल जांच टीम का गठन किया गया था। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜