पुणे में सड़क पर चलता टैंकर अचानक हुआ गायब, सफाई के लिए गया था नगर निगम का ट्रक, देखें हैरान करने वाला VIDEO

ADVERTISEMENT

पुणे में सड़क पर चलता टैंकर अचानक हुआ गायब, सफाई के लिए गया था नगर निगम का ट्रक, देखें हैरान करने वाला VIDEO
पुणे में गड्ढे में समाया नगर निगम का ट्रक
social share
google news

Pune News: महाराष्ट्र के पुणे से एक चौंकाने वाली घटना का वीडियो सामने आया है, जिसमें समाधान चौक स्थित सिटी पोस्ट ऑफिस के पास की सड़क अचानक धंस गई। शुक्रवार की दोपहर हुई इस घटना में सड़क के धंसने से एक बड़ा गड्ढा बन गया, जिसमें पुणे नगर निगम का ट्रक और एक मोटरसाइकिल गिर गए। यह ट्रक वहां नाले की सफाई के काम के लिए आया था। इस अप्रत्याशित घटना ने स्थानीय लोगों में दहशत फैला दी। सड़क के धंसते ही वहां खड़े लोग सुरक्षित जगहों पर भागने लगे। इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि जैसे ही ट्रक आगे बढ़ता है, उसके पीछे की सड़क धंस जाती है, और ट्रक का पिछला हिस्सा गड्ढे में समा जाता है।

पुणे में सड़क धंसने से बड़ा हादसा

घटना की जानकारी मिलते ही पुणे के दमकल विभाग के कर्मी तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए। बचाव कार्य में तेजी दिखाते हुए वहां दो बड़ी क्रेनों को बुलाया गया, ताकि गड्ढे में गिरे ट्रक और मोटरसाइकिल को बाहर निकाला जा सके। चार घंटे की कठिन मशक्कत के बाद दोनों वाहनों को बाहर निकाला गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सड़क के नीचे एक पुराना कुआं था, जो संभवतः इस घटना का कारण बना। यह घटना बुधवार पेठ के घनी आबादी वाले इलाके में, लक्ष्मी रोड पर स्थित सिटी पोस्ट ऑफिस के बाहर हुई, जो पार्किंग क्षेत्र में आता है।

चार घंटे की मशक्कत के बाद निकाले गए वाहन

वीडियो फुटेज में साफ देखा जा सकता है कि ट्रक का पिछला हिस्सा पहले गड्ढे में फिसलता है, क्योंकि सड़क पर बिछे इंटरलॉकिंग सीमेंट ब्लॉक अचानक से धंस जाते हैं। इसके साथ ही पास में खड़ी एक मोटरसाइकिल भी गड्ढे में गिर जाती है। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रक का ड्राइवर सुरक्षित बच गया। यह ट्रक जेटिंग मशीन वाला था, जिसका उपयोग ड्रेनेज लाइनों की सफाई के लिए किया जाता है। गनीमत यह रही कि इस घटना में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ और समय रहते बचाव कार्य पूरा किया गया।

ADVERTISEMENT

पुराना कुआं हो सकता है सड़क धंसने की वजह

नगर आयुक्त राजेंद्र भोसले ने बताया कि जिस जगह यह घटना हुई, वहां की सतह के नीचे संभवतः एक कुआं जैसी पुरानी संरचना थी। पोस्ट ऑफिस की इमारत 100 साल से भी पुरानी है, और गड्ढे के गोलाकार आकार को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि सड़क के नीचे का पुराना कुआं कमजोर हो गया था। इस क्षेत्र में मेट्रो का काम भी चल रहा था, लेकिन मेट्रो अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि इस घटना का मेट्रो के काम से कोई लेना-देना नहीं है। 

सड़क धंसने के बाद स्थानीय लोगों में दहशत

यह घटना एक बार फिर से शहरी विकास के दौरान पुराने ढांचों और संरचनाओं पर ध्यान देने की जरूरत को उजागर करती है। पुणे जैसे बड़े शहर में जहां एक ओर मेट्रो जैसी आधुनिक परियोजनाएं चल रही हैं, वहीं दूसरी ओर पुराने ढांचों की जांच और मरम्मत भी उतनी ही जरूरी है। फिलहाल, पुणे नगर निगम ने इस मामले की विस्तृत जांच शुरू कर दी है ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को टाला जा सके।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜