अगर WhatsApp पर आए Job का ऐसा Offer, तो हो जाना सावधान, वर्ना कंगाल हो जाओगे!

ADVERTISEMENT

अगर WhatsApp पर आए Job का ऐसा Offer, तो हो जाना सावधान, वर्ना कंगाल हो जाओगे!
social share
google news

Coimbatore, Tamil Nadu: न दिनों साइबर ठगों ने ठगने का जो तरीका निकाला है, उसके जाल में कोई भी कभी भी फंस सकता है। फिर चाहें वो कितना भी शातिर क्यों न हो। सबसे ताजा मामला एक बैंक मैनेजर के लुटे जाने का सामने आया है जब साइबर चालबाजों ने बैंक मैनेजर को ही बैठे बिठाए 48 लाख का चूना लगा दिया और वो भी महज एक वॉट्सऐप मैसेज के जरिए। आप यकीन करें या नहीं, मगर ये सच है। 

Whatsapp मैसेज से डाला चारा

ये वाकया दक्षिण भारत के तमिलनाडु के कोयंबटूर से सामने आया। यहां मार्च के महीने में एक बैंक मैनेजर के पास एक वॉट्सऐप मैसेज आया। मैसेज में पार्ट टाइम जॉब का एक ऑफर था। मैसेज करने वाले ने खुद को रिक्रूटर बताया। उस मैसेज का लब्बो लुआब यही था कि नौकरी के साथ साथ अगर इनकम का दूसरा जरिया बन जाए तो क्या बुराई है। बस इसी बात ने बैंक मैनेजर के मन में और पैसा कमाने की हसरत पैदा हो गई। बैंक मैनेजर ने उस वॉट्सऐप मैसेज को देखकर पार्ट टाइम जॉब करने के लिए हामी भर दी। 

Bank Manager को फंसाया

इसके बाद उस रिक्रूटर ने बैंक मैनेजर को ऑन लाइन ट्रेडिंग के बारे में कुछ लिट्रेचर भेजे, ताकि ट्रेडिंग समझ आ जाए। उस चालबाज ने बैंक मैनेजर को बातों में कुछ ऐसा उलझाया कि वो बिना सोचे समझे उसकी बातों में फंसता चला गया और देखते ही देखते वो उसके बताए जरिए से ट्रेडिंग करने को तैयार हो गया। बैंक मैनेजर को गुमान था कि वो तो बैंक में काम करता है इसलिए उसके साथ लेन देन का कोई फ्रॉड करने के बारे में सोच भी नहीं पाएगा। 

ADVERTISEMENT

15 मार्च से 1 मई तक चला सिलसिला

लिहाजा उस रिक्रूटर ने बैंक मैनेजर को एक लिंक भेजा ताकि मैनेजर अपनी और अपने खाते की डिटेल उसमें भर दे ताकि ट्रेडिंग की जा सके और घर बैठे प्रॉफिट कमाया जा सके। ये सिलसिला 15 मार्च से शुरू हुआ और 1 मई तक चला। बैंक मैनेजर इस दौरान इतना ओवर कॉन्फिडेंट हो चुका था कि वो बिना सोचे समझे उस रिक्रूटर के भेजे गए लिंक और ट्रेड में पैसे लगाने लगा। 

48 लाख की 13 Transaction

35 साल के उस ब्रांच मैनेजर ने उस रिक्रूटर के कहने पर 13 अलग अलग खातों में करीब 48 लाख रुपये की ट्रांजेक्शन कर दी। गरज ये कि ये 48 लाख सिर्फ कुछ घंटों की ट्रेडिंग के बाद चार से पांच गुना होकर उसके पास लौट आएगी। लेकिन जैसे ही बैंक मैनेजर ने अपना प्रॉफिट बुक करके अपनी रकम निकालनी चाही, तो उसका अकाउंट ही फ्रीज मिला। 

ADVERTISEMENT

Account फ्रीज होते ही खुली आंख

उसने जब बैंक से संपर्क किया तो पता चला कि उसका खाता खाली हो चुका है और किसी ने उसके खाते को बैंक से ही कहकर सीज करवा दिया है। तब जाकर उस बैंक मैनेजर की आंख खुली और समझ में आया कि वो बैठे बिठाए साइबर ठगी का शिकार हो गया। इसके बाद वो भागा भागा साइबर थाने में पहुँचा और अपना रोना रोया। पुलिस ने उसकी शिकायत लिखने के बात तफ्तीश शुरू की है। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜