अस्पताल में ड्रोन से भेजा गया ब्लड, 15 मिनट में ड्रोन ने तय की 35 किमी की दूरी

ADVERTISEMENT

अस्पताल में ड्रोन से भेजा गया ब्लड, 15 मिनट में ड्रोन ने तय की 35 किमी की दूरी
15 मिनट में ड्रोन ने तय की 35 किमी की दूरी
social share
google news

Delhi Drone News: ड्रोन भारत की एक नई ताकत के तौर पर सामने आ रहा है। ड्रोन से किसान फसलों में कीटनाशक छिड़क रहे हैं। दुश्मन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्सेमाव किया जा रहा है। कोरोना के दौरान वैक्सीन को ड्रोन के जरिए भेजा गया। अब ड्रोन के जरिए इमरजेंसी में बल्ड भेजा जा रहा है।  

इसका बाकायदा ड्रायल किया जा रहा है। इस ट्रायल में ड्रोन के माध्यम से इंसानी ब्लड को ग्रेटर नोएडा के जिम्स अस्पताल से नोएडा के सेक्टर 62 में मौजूद जे पी अस्पताल भेजा गया। दोनों अस्पताल की दूरी करीब 35 किलोमीटर है। इसी ट्रायल के दौरान ब्लड को दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल से जेपी अस्पताल भी भेजा गया।

 15 मिनट में 35 किलोमीटर

जानकारी के मुताबिक 35 किलोमीटर की दूरी ड्रोन ने महज 15 मिनट में पूरी की। जांच में पाया गया कि 35 किलोमीटर भेजे जाने के बावजूद ब्लड के तापमान में कोई बदलाव नहीं आया है। मतलब ये कि ब्लड किसी भी मरीज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।  

ADVERTISEMENT

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया 

जाहिर है ये तकनीक इंसीनों के बेहद काम आने वाली है और जरुरतमंदों की जान बचाने में मददगार होगी। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों आर्गन ट्रांसप्लांट के लिए अंगो को लाने ले जाने के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। ड्रोन से ब्लड पहुंचाने के वीडियो को देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट भी किया है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜