आतंकी हमले से थर्रा उठा रूस, लाशों से पट गईं सड़कें, चर्च पर अब तक का सबसे बड़ा हमला, पादरी की हत्या

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Russia Terror Attack: आतंकी हमले से इस बार रूस थर्राया है। सुबह होने से पहले ही एक जबरदस्त आतंकी हमला हुआ। रूस के उत्तरी काकेशस क्षेत्र दागिस्तान (dagestan ) में बड़ा आतंकी हमला हो गया। और इस हमले के बाद दो शहरों की सड़के लाशों से पट गईं। इस आतंकी हमले में 15 फौजी जवानों की मौत हो गई जबकि 6 आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

सिनेगॉग, दो चर्च और पुलिस को पोस्ट को निशाना बनाया

आतंकियों ने सिनेगॉग, दो चर्च और एक पुलिस पोस्ट को निशाना बनाया। रूस के उत्तर में स्थित दागेस्तान में रविवार को यहूदियों के धर्मस्थल सिनेगाग ईसाइयों के आर्थोडाक्स चर्च और पुलिस पोस्ट पर गोलीबारी हुई। बंदूकधारियों ने चर्च और सिनेगाग में आए श्रद्धालुओं पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इस गोलीबारी में छह पुलिसकर्मियों समेत चर्च के पादरी के भी मारे जाने की खबर है। जबकि 13 लोगों को गोलियां लगी।  जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने 6 आतंकियों को भी मार गिराया गया। 


पादरी का गला काट दिया 

रूस के दागेस्तान में सैन्य ऑपरेशन अब भी जारी है। बताया जा रहा है आतंकियों ने पादरी का गला काट दिया. जवाबी कार्रवाई में रूसी सुरक्षाबलों ने 6 आतंकियों को किया ढेर कर दिया। इस हमले के बाद लोग खौफजदा हैं। रूस की सड़कों पर टैंक और स्पेशल फोर्स तैनात हैं। पिछले 9 घंटे से ऑपरेशन जारी है। इस आतंकी हमले में मरने वालों में सात अधिकारी, एक पादरी और चर्च के सुरक्षा गार्ड शामिल हैं। दागिस्तान के दो शहरों डरबेंट और मखचकाला (makhachkala) में हुए इस आतंकी हमले के बाद सोमवार, मंगलवार और बुधवार को शोक दिवस घोषित किया गया। रूस में सार्वजनिक स्थल पर चार महीने के भीतर हुआ यह दूसरा हमला है। पुलिस ने अभी इसके आतंकी हमला होने की पुष्टि नहीं की। 

ADVERTISEMENT

Russia Terror Attack
रूस के वो इलाके जहां देर शाम आतंकी हमला हुआ

शाम की प्रार्थन के समय हुआ हमला

रूसी समाचार एजेंसी द तास के मुताबिक आतंकियों ने एक साथ दो आर्थोडॉक्स चर्च पर हमला किया। चर्च में शाम की प्रार्थना के बाद आतंकी अंदर घुसे। बताया जा रहा है कि आतंकियों ने ऑटोमैटिक हथियारों से चर्च में अंधाधुंध फायरिंग कर दी। आतंकियों ने 66 साल के पादरी की गला रेतकर हत्या कर दी। फादर निकोले पिछले 40 साल से चर्च में सेवा दे रहे थे। आतंकियों ने यहूदी प्रार्थना स्थल सिनेगॉग पर भी गोलियां बरसाई। मखचकाला में दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। इस हमले के बाद रूसी कमांडो एक्शन में है। 

अंधाधुंध फायरिंग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकियों ने चर्च पर अंधाधुंध फायरिंग की। हालांकि, अभी तक इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी किसी संगठन ने ली है। हमले के बाद रूसी सेना ने मोर्चा संभाल रखा है। पूरे इलाके को सेना ने घेर लिया है। आंतिकयों की तलाश में पूरे शहर में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है और  शहर से बाहर जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। 

ADVERTISEMENT

फिदायीन ने खुद को उड़ाया

हमले के बाद दागिस्तान में आतंकी ने खुद को उड़ा लिया. बताया जा रहा है कि फिदायीन हमलावर कार में बैठा था. अचानक कार में विस्फोट हुआ. जानकारों की मानें तो दागिस्तान में जिस तरीके का और जिस बड़े पैमाने पर आतंकी ऑपरेशन हुआ है, इससे लगता ये है कि दागिस्तान में जो आतंकी संगठन हैं, उसे कहीं न कहीं बाहर से जरूर कोई सपोर्ट मिला होगा। 

ADVERTISEMENT

आतंकियों को घेरा

इस आतंकी हमले के बाद दागेस्तान प्रांत के गवर्नर सर्गेई मेलिकोव ने कहा कि हमें पता है कि आतंकी हमलों के पीछे किसका हाथ है, और उन्होंने किस मकसद से यह हमला किया है। हम हमलावरों की पहचान कर रहे हैं। लोगों से अपील है कि वो धीरज रखें और डरें नहीं क्योंकि ये आतंकी सिर्फ डर फैलाने के लिए ही यहां आए हैं। उन्हें जो करना था कर लिया हम हमें जो कहना है हम करेंगे, फिलहाल तो हमलावरों की तलाश की जा रही है। 

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT