LIVE VIDEO: प्लेन क्रैश में जिंदा बचा सिर्फ पायलट, नेपाल सौर्य एयरलाइंस हादसे में बाकी सभी 18 यात्रियों की मौत

ADVERTISEMENT

LIVE VIDEO: प्लेन क्रैश में जिंदा बचा सिर्फ पायलट, नेपाल सौर्य एयरलाइंस हादसे में बाकी सभी 18 यात्रियों की मौत
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

काठमांडु में सौर्य एयरलाइंस का प्लेन क्रैश

point

टेक ऑफ के समय रिहाइशी इलाके में हुआ हादसा

point

19 में से 15 यात्रियों की मौत की पुष्टी

Kathmandu, Nepal: बुधवार को नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान भरते वक्त सौर्य एयरलाइंस का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। काठमांडू पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक TIA के प्रवक्ता प्रेमनाथ ठाकुर ने बताया कि सौर्य एयरलाइंस के इस विमान में पायलट समेत सौर्य एयरलाइंस के ही 19 क्रू मेंबर्स सवार थे जिन्हें ट्रेनिंग के लिये पोखरा ले जाया जा रहा था। हादसे में 15 क्रू मेंबर्स की मौके पर ही मौत हो गई  थी जबकि 4 को रेस्क्यू कर गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मगर बेहद हैरतअंगेज तरीके से इन सभी में से सिर्फ हवाई जहाज का पायलट ही जिंदा बचा है। अस्पताल लाए गए बाकी सभी यात्रियों की एक के बाद एक मौत हो गई। नेपाल से आ रही खबर के मुताबिक पायलट को बस सिर और आंख में चोटें आई हैं, लेकिन उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। फिलहाल उनका इलाज काठमांडु के एक अस्पताल में चल रहा है। ये विमान दुर्घटना काठमांडु एयरपोर्ट के नजदीक बुधवार सुबह 11:15 बजे के आसपास हुई। टेक ऑफ के बाद हवाई जहाज एयरपोर्ट से थोड़ी ही दूरी पर एक रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया। ताजा खबरों के मुताबिक नेपाल सरकार की ओर से घटनास्थल से 15 शवों के बरामद होने की पुष्टी की गई है।घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य पूरा हो गया है।

नेपाल में हर साल औसतन एक विमान दुर्घटना

नेपाल में खराब मौसम और हवाई जहाजों के खराब रखरखाव के चलते औसतन हर साल एक विमान दुर्घटना होती है। 2010 से लेकर अब तक इस हादसे को मिलाकर नेपाल में कम से कम 12 घातक विमान दुर्घटनाएं देखी गई हैं। पिछले साल जनवरी 2023 में एक दर्दनाक हादसे में येति एयरलाइंस की एक उड़ान पोखरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इस घटना में यात्रियों और चालक दल के सदस्यों समेत सभी 72 लोगों की जान चली गई थी। पोखरा के पास पहुंचते ही विमान एक खड़ी खाई में गिर कर टुकड़ों में टूट गया और आग के गोले में तब्दील हो गया था।

इससे पहले 29 मई, 2022 को भी तारा एयर का एक विमान मस्तंग जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 22 यात्रियों की मौत हो गई थी। 2018 में काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इस दुर्घटना में 51 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 20 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜