13 साल के बच्चे ने दिल्ली से कनाडा तक हिला डाला, TV पर न्यूज देखकर दे डाली बम से उड़ाने की धमकी

ADVERTISEMENT

13 साल के बच्चे ने दिल्ली से कनाडा तक हिला डाला, TV पर न्यूज देखकर दे डाली बम से उड़ाने की धमकी
social share
google news

NEW DELHI: ये मामला दिल्ली के IGI एयरपोर्ट का है जहां 4 जून की रात एक मेल से हड़कंप मच गया. एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन के मेल आईडी पर आए मेल में दिल्ली से कनाडा जाने वाली फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी. इस मामले में जब  दिल्ली पुलिस ने तफ्तीश की तो धमकी भरा मेल भेजने के आरोप में 13 साल के एक लड़के को हिरासत में लिया गया. इस मेल में दावा किया गया था कि टोरंटो जा रही एयर कनाडा की फ्लाइट AC043  में बम रखा गया है. जब पुलिस ने लड़के को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने बताया कि वो मेरठ का रहनेवाल है और उसने ये धमकी भरा मेल बस मजाक में भेज दिया था. लड़के ने बताया कि उसने हाल ही में टीवी पर इस तरह की झूठी धमकियों वाली बहुत सारी खबरें देखी थीं जिसके बाद उसके दिमाग में ये आइडिया आया. इन खबरों में मुंबई हवाई अड्डे पर विमान में बम होने की झूठी खबर और दिल्ली के स्कूलों को बम से उड़ाने की झूठी धमकी शामिल थीं.

फर्जी ईमेल आईडी से किया था मेल

लड़के ने मेल भेजने के लिए पहले तो एक फर्जी ईमेल आईडी बनाई फिर अपनी मां के वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल करते हुए उसने अपने फोन से एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन के मेल आईडी पर ये धमकी भरा फर्जी ईमेल भेजा. लड़के ने कहा कि वो ये परखना चाहता था कि क्या अधिकारी उसे ट्रैक कर सकते हैं. क्या Airport Security इतनी काबिल है कि वो उस तक पहुंच जाए? मेल भेजने के तुरंत बाद उसने अपना ईमेल अकाउंट डिलीट कर दिया था.

क्या कहा पुलिस ने?

IGI Airport की Deputy Commissioner उषा रंगनानी ने कहा कि जब लड़के ने मेल भेजने के अगले दिन टीवी पर न्यूज में दिल्ली एयरपोर्ट पर बम की धमकी की झूठी खबर देखी तो वो बहुत खुश हुआ. लेकिन उसने डर के कारण अपने मां-बाप  को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी. धमकी भरे मेल मिलने की वजह से इस फ्लाइट की फिर से चेकिंग की गई और आखिर में ये फ्लाइट अपने तय समय से 12 घंटे से ज्यादा लेट हो गई थी. पूरी जांच के बाद जब अधिकारियों को विमान में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला तब कहीं जाकर फ्लाइट को उड़ने की इजाजत दी गई. इसके बाद जांच टीम भेजे गये ईमेल की तफ्तीश में लग गई और जांच के दौरान ट्रेस हो गया कि ईमेल मेरठ से भेजा गया था. इसके बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम तुरंत मेरठ के लिए रवाना हुई और आईपी एड्रेस के जरिेये वो घर और कंप्यूटर ट्रेस हो गया जहां फर्जी मेल का गुनाहगार मात्र 13 साल का ये लड़का मिल गया फिलहाल पुलिस ने लड़के का मोबाइल, लैपटॉप और पेनड्राइव जब्त कर लिया है और डॉक्टरों के जरिये इस 13 साल के लड़के की काउंसलिंग कराई जा रही है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜