एक तरफ उन्नाव तो दूसरी तरफ बदलापुर केस के आरोपी अक्षय शिंदे का एनकाउंटर सवालों के घेरे में! बदलापुर का बदला पूरा!

ADVERTISEMENT

एक तरफ उन्नाव तो दूसरी तरफ बदलापुर केस के आरोपी अक्षय शिंदे का एनकाउंटर सवालों के घेरे में! बदलापुर का बदला पूरा!
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

उन्नाव और अक्षय शिंदे एनकाउंटर सवालों के घेरे में

point

बदलापुर का बदला पूरा

point

सरकार को घेरा

दीपेश त्रिपाठी और दिव्येश सिंह के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

UP/Maharashtra News: यूपी में उन्नाव एनकाउंटर पर अभी सवाल थमने का नाम नहीं ले रहे हैं कि महाराष्ट्र में एनकाउंटर घेरे में आ गया। यूपी के उन्नाव से नवी मुंबई की दूरी करीब तेरह सौ किलोमीटर है, लेकिन इतने दूर होकर भी कल दोनों इलाके दो अलग-अलग एनकाउंटर होने से सुर्खियों में है। उन्नाव में सोमवार सुबह सुल्तानपुर डकैती कांड के आरोपी अनुज सिंह का एनकाउंटर हुआ और शाम ढलने के बाद नवी मुंबई से बदलपुर नाबालिग यौन शोषण केस के आरोपी अक्षय शिंदे के एनकाउंटर में मारे जाने की खबर आई। 

जब आरोपी के हाथ बंधे थे तो कैसे चलाई गोली?

स्कूल में दो बच्ची से यौन शोषण का आरोपी अक्षय शिंदे मुठभेड़ में मारा गया। पुलिस का कहना है कि पहले गोलियां अक्षय ने पुलिस पर बरसाई, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में आरोपी ढेर हो गया। बदलापुर में दो बच्चियों के साथ यौन शोषण के आरोपी अक्षय शिंदे के खिलाफ पुलिस ने 18 सितंबर को दूसरा केस दर्ज किया था। उस केस में सोमवार को रिमांड पर लेने के बाद पुलिस आरोपी को तलोजा जेल से लेकर बाहर निकली थी। बताया जा रहा है कि अक्षय शिंदे ने पुलिस की जीप में एक पुलिसवाले से रिवॉल्वर छीन ली और गोली चला दी।

ADVERTISEMENT

फायरिंग में दो पुलिसवाले घायल हो गए। जवाबी फायरिंग में अक्षय शिंदे को गोली लगी। बाद में अक्षय शिंदे की अस्पताल में मौत हो गई। इसको लेकर राजनीति गर्म है। उधर, बदलापुर एनकाउंटर पर विपक्ष ने न्यायिक जांच की मांग की है। विपक्ष ने सवाल किया है कि अगर आरोपी के हाथ बंधे थे तो पुलिस वाले की रिवॉल्वर छीन कर कैसे गोली चलाई? वहीं, शिंदे गुट के कार्यकर्ताओं ने एनकाउंटर पर जश्न मनाया और मिठाइयां बांटी। बेटे की मौत की खबर सुनकर उसकी मां अलका ठाणे के कलवा अस्पताल पहुंची। अक्षय की मां अलका शिंदे ने पुलिस पर तमाम आरोप लगाए हैं। उन्होंने इसे फर्जी एनकाउंटर करार दिया है। 

बदला पुर घटना क्या थी?

20 अगस्त को ठाणे के बदलापुर में बवाल मच गया था। लोग रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे थे। मामला एक स्कूल में दो बच्चियों के साथ यौन शोषण का था। हालांकि मुख्य आरोपी अक्षय शिंदे को तीन दिन पहले ही यानी 17 अगस्त को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी थी, लेकिन लोगों की नाराजगी इस बात को लेकर थी कि पुलिस देर से एक्शन में क्यों आई और वारदात के 5 दिनों बाद आरोपी की गिरफ्तारी क्यों हुई? उस वक्त इस मामले की जांच SIT को सौंपी गई थी। पिछले हफ्ते SIT ने मामले में 500 से ज्यादा पन्नों की दो चार्जशीट दाखिल की थी और राज्य सरकार से मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट को देने की अपील की थी। 

ADVERTISEMENT

इस बीच 18 सितंबर को अक्षय शिंदे की दूसरी पत्नी की शिकायत पर बोइसर में दूसरी FIR दर्ज हुई, जिसे बदलापुर ट्रांसफर कर दिया गया। अक्षय शिंदे ने तीन शादियां की थी। शिकायत दर्ज कराने वाली उसकी दूसरी पत्नी थी, जिसने अक्षय शिंदे पर अप्राकृतिक यौन संबंध का आरोप लगाया था। 

ADVERTISEMENT

सुल्तानपुर डकैती कांड के आरोपी अनुज के एनकाउंटर को लेकर भी सवाल

उधर, सुल्तानपुर डकैती कांड में अब तक 11 आरोपियों पर एक्शन हो चुका है और तीन आरोपी अभी तक फरार हैं। अनुज प्रताप सिंह के एनकाउंटर पर यूपी की सियासत में भी उबाल है। पुलिस इसे बड़ी कामयाबी बता रही है, लेकिन इस एनकाउंटर पर सवाल भी खडे़ हो रहे हैं। एनकाउंटर में गोली अनुज की कनपटी के आर पार हो गई। उसकी बहन का आरोप है कि अनुज राजनीति का शिकार हुआ और उसकी हत्या की गई है। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜