Israel ने लिया सबसे बड़ा ख़ूनी बदला, हमास चीफ़ सिनवार के बम से उड़ाए परखच्चे, तस्वीर देखकर अमेरिका डरा!

ADVERTISEMENT

Israel ने लिया सबसे बड़ा ख़ूनी बदला, हमास चीफ़ सिनवार के बम से उड़ाए परखच्चे, तस्वीर देखकर अमेरिका डरा!
Yahya Sinwar, Last Video, Hamas Leader
social share
google news

Israel Hamas Yahya Sinwar Died: आखिरकार इजराइल ने अपना बदला पूरा कर लिया। करीब एक साल के बाद इजराइल ने 7 अक्टूबर के कत्लेआम का बदला ले लिया। पिछले साल इजराइल में घुसकर 1200 लोगों को मरवाने वाला हमास का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार मारा गया। इसकी पुष्टि इजराइली पीएम ने की है। उसे इजराइली सेना ने सेंट्रल गाजा में घुसकर मार गिराया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें मौत से पहले ड्रोन कैमरे से सिनवार को पहचाना गया। सिनवार एक जंजर इमारत में सोफे पर बैठे था। ड्रोन को देखते ही सिनवार ने उस पर लकड़ी फेंकी। ड्रोन कैमरे में कैद होने के बाद ही वो मारा गया। सेना ने इस इमारत को विस्फोट से उड़ा दिया।

सिनवार की पहचान के लिए DNA टेस्ट करवाया गया। इजराइल सेना उसकी डेडबॉडी इजराइल ले गई। सिनवार करीब 20 सालों तक इजरायली जेल में भी रहा, जहां उसकी मेडिकल हिस्ट्री पहले से हैं। सिनवार की डेडबॉडी से उसकी मेडिकल हिस्ट्री मैच की गई, जिसके बाद ये साफ हुआ कि मरने वाला सिनवार ही था। 

उधर, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बयान जारी कर सिनवार के मारे जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि यहूदियों पर किए गए सबसे भयावह नरसंहार को अंजाम देने वाले शख्स को मार गिराया गया है। सिनवार को मारकर हिसाब चुकता कर दिया गया है।

ADVERTISEMENT

हम सबको पता है कि इजराइल कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है। इजराइली पीएम नेतन्याहू ने कहा - सिनवार को राफाह में इजरायली डिफेंस फोर्सेज के बहादुर जवानों ने मार गिराया। यह गाजा में जंग का अंत नहीं है बल्कि अंत की शुरुआत है। गाजा के लोगों के लिए मेरे पास संदेश है कि यह जंग कल खत्म हो सकती है, अगर हमास अपने हथियार डाल दे और बंधकों को रिहा कर दे तो यह जंग खत्म हो सकती है। 

आपको बता दें कि हमास ने गाजा में 101 बंधकों को रखा हुआ है, जो 23 देशों के नागरिक हैं।  इनमें इजरायल के नागरिक तो है ही, कई अन्य देशों के भी बंधक है। बंधकों को रिहा कराने के लिए इजरायल कुछ भी करने को तैयार है। पीएम ने आगे कहा - मेरे लिए गाजा के लोगों के लिए उम्मीद भरा संदेश है कि ईरान की ओर से बनाया या आतंक का यह गठबंधन हमारी आंखों के सामने ढह रहा है। नसरल्लाह मारा जा चुका है, मोहसिन भी मारा गया। हानियाह भी ढेर हो गया, डेफ भी चला गया और अब सिनवार भी ढेर हो गया। 

ADVERTISEMENT

पिछले साल सात अक्टूबर के हमले में हमास ने 1200 इजरायलियों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया था। इस्माइल हानियाह की ईरान में एक विस्फोट में हत्या के बाद सिनवार को हमास की कमान सौंपी गई थी। 1962 में जन्मा सिनवार हमास के शुरुआती सदस्यों में से एक था। हमास का गठन 1987 में हुआ था। उसे 1980 के दशक के अंत में इजरायल द्वारा गिरफ्तार किया गया था। सिनवार ने 12 संदिग्ध सहयोगियों की हत्या करने की बात स्वीकार की थी, जिसके कारण उसे "खान यूनिस का कसाई" कहा जाने लगा था। आखिरकार, सिनवार को उसके अपराधों के लिए चार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। इसमें 2 इजरायली कर्मियों की हत्या भी शामिल थी। 

ADVERTISEMENT

उधर, इजरायली पुलिस फोरेंसिक यूनिट के कमांडर, असिस्टेंट कमिश्नर अलीजा रजील ने कहा कि सेना ने दांतों की तस्वीरें और बॉडी के सैंपल भेजे थे। पुलिस डेंटिस्ट और इजरायल के फोरेंसिक मेडिसिन इंस्टीट्यूट ने इन सैंपल्स की तुलना अपने डेटाबेस में मौजूद सिनवार के डेटा से की, जिसके बाद इसकी पुष्टि हुई। गुरुवार रात को इजरायली पुलिस सिनवार के शव को लेकर सेंट्रल इजरायल पहुंची, जहां उसे फोरेंसिक मेडिसिन इंस्टीट्यूट में भेज दिया गया। अब उसकी मौत की खबर से इजराइल प्रशासन खुश है। उनका कहना है कि अब न्याय मिला है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜