बाजार में चला दिए 5 करोड़ के नकली नोट, दिल्ली में नकली नोटों के धंधेबाज गिरफ्तार, 50 लाख के नकली नोट बरामद

ADVERTISEMENT

बाजार में चला दिए 5 करोड़ के नकली नोट, दिल्ली में नकली नोटों के धंधेबाज गिरफ्तार, 50 लाख के नकली नो...
जांच में जुटी पुलिस
social share
google news

दिल्ली से अरविंद ओझा की रिपोर्ट

Delhi Crime News: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 50 लाख रुपयों के मूल्य के नकली नोट के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों ने बाकायदा नकली नोट छापने का एक सेटअप बना रखा था। पुलिस के मुताबिक, पिछले 5 साल में इन तीन आरोपियों 5 करोड़ रुपए के नकली नोट बाजार में चला भी दिए। पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपियों की पहचान आसिफ अली, दानिश अली और सरताज खान के रूप में हुई है। ये सभी आरोपी उत्तर प्रदेश के बदायूं के रहने वाले हैं। 30 दिसंबर, 2023 को स्पेशल सेल को खबर मिली थी कि नकली नोटों का सौदागर आसिफ अपने 2-3 साथियों के साथ भारी मात्रा में नकली नोटों की खेप लेकर दिल्ली आ रहा है। 

बाजार में चला दिए 5 करोड़ के नकली नोट

ये भी पता चला कि वो अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास पहुंचेगा और वे दिल्ली में अपने अन्य सहयोगियों को नकली नोटों की सप्लाई देगा। पुलिस की टीम गठित की गई और अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास नोएडा लिंक रोड पर एक जाल बिछाया गया। आसिफ अली और उनके दो सहयोगियों, दानिश अली और सरताज खान को छापेमारी टीम ने रोक लिया और करीब 10:00 बजे रात में उन्हें पकड़ लिया गया। जब वे महिंद्रा टीयूवी कार में वहां पहुंचे थे। तलाशी लेने पर आरोपियों के कब्जे से भारी मात्रा में नकली नोट मिले। उनके कब्जे से 500 के मूल्य वाले 50,00,000 (पचास लाख) बरामद किए गए। पुलिस ने आसिफ अली, दानिश अली और सरताज खान को मामले में गिरफ्तार कर लिया और चार दिन की पुलिस रिमांड में ले लिया। 

ADVERTISEMENT

नोट छापने का एक सेटअप बनाया

पीसी रिमांड के दौरान, उत्तर प्रदेश के बदायूँ के सहसवान में उनके ठिकाने से कच्चे माल, हाईटेक लैपटॉप और प्रिंटर और अन्य उपकरणों FICN प्रिंटिंग सेट-अप का पता लगाया गया। आसिफ अली (उम्र 27) का जन्म 1996 में सहसवान, बदायूँ, यूपी में हुआ था। उनके पिता एक किसान हैं, और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। वह शादीशुदा है और उसके दो भाई और तीन बहनें हैं। उन्होंने 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई यूपी के बदांयू के एक स्थानीय स्कूल में की। 2013 में 12वीं कक्षा पास करने के बाद उन्होंने बदायूँ के उझानी में एक यूनानी चिकित्सा डॉक्टर के साथ काम करना शुरू किया और यहीं उन्हें दवाओं के बारे में ज्ञान प्राप्त हुआ। 2016 में, उन्होंने अपने पैतृक गाँव में लोगों को दवाएँ देना शुरू किया, लेकिन उनकी कमाई बड़े परिवार का भरण-पोषण करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। 

50 लाख रुपयों के मूल्य के नकली नोट बरामद

तब उन्हें जल्दी पैसा कमाने के लिए FICN की छपाई एक बहुत ही आकर्षक काम लगा। उन्होंने अपने सहयोगी सरताज खान को शामिल किया, क्योंकि वह अच्छी गुणवत्ता वाले एफआईसीएन को प्रिंट करने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और अन्य कंप्यूटर कार्यों में तकनीक-प्रेमी थे। उन्होंने नकली नोटों को स्कैन करने और छापने के लिए उच्च गुणवत्ता वाला सॉफ्टवेयर खरीदा। उनके पुराने मित्र और सहयोगी दानिश अली ने प्रिंटिंग सेट-अप स्थापित करने के लिए सहसवान, बदायूँ, यूपी में एक गुप्त ठिकाने की व्यवस्था की। वे दिल्ली/एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और अन्य क्षेत्रों में अपने सहयोगियों और ग्राहकों को एफआईसीएन की आपूर्ति करेंगे।

ADVERTISEMENT

दानिश ने किया ये खुलासा

गैंग के मास्टरमाइंड 24 साल के दानिश अली का जन्म बदायूँ में हुआ था। वह बीयूएमएस (बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन्स एंड सर्जरी) की पढ़ाई कर रहा था। आसिफ से उसकी गहरी दोस्ती हो गई, क्योंकि वह भी पड़ोस के गांव का रहने वाला था। आसिफ ने उसे अपने नकली नोट के नेटवर्क में जोड़ा था। आरोपी सरताज कंप्यूटर चलाने का माहिर है। करीब चार साल पहले उन्होंने अपने गांव में सीएससी सेंटर खोला। बाद में उसने आसिफ अली और दानिश अली के साथ मिलकर नकली नोट छापना शुरू किया। शुरुआत में, वह अपने गांव में अपनी दुकान पर करेंसी नोटों की स्कैनिंग, फॉर्मेटिंग और प्रिंटिंग का काम करते थे। बाद में, उन्होंने इस उद्देश्य के लिए सहसवान, बदायूँ में एक परिसर किराए पर ले लिया।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜