बीएसएफ ने बार्डर पर पकड़ा सोने की तस्करी का बड़ा गिरोह, सोने की तस्करी की 4 कोशिशें कीं नाकाम, दो करोड़ का सोना जब्त

ADVERTISEMENT

बीएसएफ ने बार्डर पर पकड़ा सोने की तस्करी का बड़ा गिरोह, सोने की तस्करी की 4 कोशिशें कीं नाकाम, दो क...
जांच में जुटी पुलिस
social share
google news

BSF BUSTS BIG CARTEL GOLD: साऊथ बंगाल फ्रंटियर के आईसीपी पेट्रापोल, 145 बटालियन बीएसएफ के सैनिकों ने सोने की तस्करी की बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया। बीएसएफ ने 4 बांग्लादेशी तस्करों को 23 सोने के बिस्कुट, 4 सोने के कंगन और 1 सोने की अंगूठी के साथ गिरफ्तार किया है। ये सोने के बिस्कुट, कंगन और अंगूठियां बांग्लादेश से भारत में तस्करी कर लाई जा रही थीं। जब्त सोने की अनुमानित कीमत करीब एक करोड़ 86 लाख 70 हजार रुपये है। बीएसएफ ने बिलाल, कबीर, अजोम व जुबैदा को गिरफ्तार किया है। 

बीएसएफ ने 4 बांग्लादेशी तस्करों को किया गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार, तीन अलग-अलग घटनाओं में, बांग्लादेशी यात्रियों की नियमित तलाशी के दौरान मेटल डिटेक्टर ने बेलाल हुसैन, अज़ोम नामक पासपोर्ट से आने वाले यात्रियों के पास सोना होने का संकेत मिला था। यात्रियों से पूछताछ करने पर सभी ने अपने मलाशय में सोने के बिस्किट होने की बात स्वीकार की। बाद में, उनके कब्जे से बेलाल हुसैन के पास से 06 सोने के बिस्कुट (दो टुकड़ों में 01 बिस्कुट सहित), अजोम खान के पास से 06 सोने के बिस्कुट और मोहम्मद कबीर के पास से 11 सोने के बिस्कुट बरामद किए गए। जो पारदर्शी टेप से लपेटे गए थे और उनके मलाशय में छुपाए गए थे। 

23 सोने के बिस्कुट, 4 सोने के कंगन और 1 सोने की अंगूठी बरामद

इसके बाद सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया और सोने के बिस्कुट जब्त कर लिए गए।चौथी घटना में फिर से यात्रियों की नियमित तलाशी के दौरान बीएसएफ सैनिकों ने देखा कि जुबिदा खानम नामक यात्री द्वारा पहने गए 04 कंगन असामान्य आकार में थे। तलाशी के दौरान महिला के पास से विकृत आकार की 01 अदद अंगूठी भी बरामद हुई। यात्री से पूछताछ करने पर उसने बताया कि उसे कोलकाता मार्केट में गोल्ड के ऊपर टीपी हैंडओवर की बात कही गई थी। इसके बाद महिला यात्री को पकड़ लिया गया व 04 सोने के कंगन और 01 अंगूठी जब्त कर ली गई। 

ADVERTISEMENT

दो करोड़ का सोना जब्त 

पूछताछ के दौरान पता चला है कि बिलाल होसेन ने कोमिला क्षेत्र में ड्राइवर के रूप में काम किया, अजोम खान और मोहम्मद कबीर ने अपनी आजीविका के लिए एक किसान के रूप में काम किया और जुबिदा खानम ने ढाका में अपनी पार्लर की दुकान में ब्यूटीशियन के रूप में काम करती है। बेलाल होसिन ने खुलासा किया कि उसने उपरोक्त सोने के बिस्कुट गुलिस्तान के ढाका इलाके में इब्राहिम नाम के एक बांग्लादेशी व्यक्ति से लिए थे।  अज़ोम खान ने गुलिस्तान मस्जिद के पास ढाका निवासी होनूर नामक एक बांग्लादेशी नागरिक से बिस्कुट प्राप्त किए।

गैंग में महिला तस्कर भी शामिल

मोहम्मद कबीर ने ढाका के शाहिदाबाद क्षेत्र में मुस्तफा नामक एक बांग्लादेशी व्यक्ति से 11 सोने के बिस्कुट लिए थे। जुबिदा खानम ने ढाका बस स्टैंड पर आमीन से सोने के कड़ा व कंगन के चार टुकड़े और एक अंगूठी ली। सभी चार तस्करों को सारा सोना भारत के कोलकाता में न्यू मार्केट एरिया में पहुंचाने का निर्देश दिया गया था, जहां एक अज्ञात व्यक्ति उनसे सोना इकट्ठा करेगा। सोने की सफल डिलीवरी के बाद तीनों पुरुष तस्करों को प्रत्येक को 10000 बांग्लादेशी टका और महिला तस्कर को 5000 बांग्लादेशी टका मिलने थे।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    ऐप खोलें ➜