नेतन्याहू के घर को हिजबुल्ला ने बनाया निशाना, एक साथ दागे कई रॉकेट, ड्रोन अटैक के बाद भड़के नेतन्याहू, कहा चुकानी होगी भारी कीमत

World Crime: इज़राइल और लेबनान के बीच तनाव एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया जब शनिवार को लेबनान की तरफ से इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर ड्रोन हमला हुआ।

CrimeTak

20 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 20 2024 2:52 PM)

follow google news

World Crime: इज़राइल और लेबनान के बीच तनाव एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया जब शनिवार को लेबनान की तरफ से इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर ड्रोन हमला हुआ। इस हमले ने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया और सुरक्षा चिंताओं को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। इज़राइली सेना ने पुष्टि की कि एक ड्रोन ने सिजेरिया इलाके में स्थित प्रधानमंत्री नेतन्याहू के निजी आवास को निशाना बनाया और एक इमारत पर विस्फोट किया। हालाँकि, इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन यह हमला इज़राइल के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

नेतन्याहू और उनकी पत्नी सुरक्षित

हमले के दौरान प्रधानमंत्री नेतन्याहू अपने आवास पर नहीं थे। उनके प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि नेतन्याहू और उनकी पत्नी पूरी तरह सुरक्षित हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेतन्याहू के आवास पर तीन ड्रोन भेजे गए थे, जिनमें से इज़राइली सेना ने दो को मार गिराया, लेकिन एक ड्रोन इमारत से टकरा गया और विस्फोट कर गया। सेना ने कहा कि हमले के पीछे हिज़बुल्लाह का हाथ है, जो लेबनान के भीतर से इस हमले को अंजाम दे रहा था।

इज़राइल और हिज़बुल्लाह के बीच बढ़ता तनाव

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब इज़राइल और हिज़बुल्लाह के बीच पहले से ही तनाव चरम पर है। सितंबर के अंत में इज़राइल ने हिज़बुल्लाह के खिलाफ एक बड़े सैन्य अभियान की शुरुआत की थी, जिसमें हिज़बुल्लाह के शीर्ष नेता हसन नसरुल्लाह की मौत हो गई थी। इसके बाद से ही हिज़बुल्लाह ने इज़राइल पर लगातार हमले तेज कर दिए थे। हिज़बुल्लाह ने दावा किया था कि उसकी नजर इज़राइल के महत्वपूर्ण इलाकों पर है और वह वहां हमला करने के लिए तैयार है।

ड्रोन हमले के बाद सुरक्षा अलर्ट

लेबनान की ओर से ड्रोन हमले के बाद इज़राइल में सुरक्षा अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नेतन्याहू के आवास की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। इज़राइली सेना ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। साथ ही, इज़राइल ने यह भी संकेत दिया है कि वह इस हमले का माकूल जवाब देगा।

हिज़बुल्लाह का दावा

हिज़बुल्लाह ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसका असली लक्ष्य नेतन्याहू का आवास था। संगठन के डिप्टी चीफ नईम कासिम ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि इज़राइल के सभी इलाके उनके टारगेट पर हैं। इज़राइल ने हालांकि हिज़बुल्लाह के दो ड्रोन मार गिराए, लेकिन एक ड्रोन ने सफलतापूर्वक नेतन्याहू के आवास तक पहुंचकर इमारत को हिट कर दिया। 

इज़राइल की जवाबी कार्रवाई

इस हमले के बाद इज़राइली सेना की ओर से तेज कार्रवाई की संभावना जताई जा रही है। पिछले कुछ महीनों में इज़राइल ने हिज़बुल्लाह की टॉप लीडरशिप को निशाना बनाते हुए कई हवाई हमले किए हैं, लेकिन इसके बावजूद हिज़बुल्लाह के हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हिज़बुल्लाह की इस नई आक्रमकता ने इज़राइल की सुरक्षा रणनीतियों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के आवास पर हुए इस ड्रोन हमले ने इज़राइल और लेबनान के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है। इस घटना ने इज़राइल की सुरक्षा व्यवस्था की कमजोरी को उजागर किया है और अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि इज़राइल इस हमले का क्या जवाब देता है।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp