Video: हूती ने इस तरह किया जहाज़ पर क़ब्ज़ा, हेलीकॉप्टर से समंदर के बीच उतरे हथियारबंद नक़ाबपोश, देखिए हाइजैकिंग वीडियो

21 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 21 2023 12:35 AM)

follow google news

Video Yemen Chopper: जहाज पर यूक्रेन, Bulgaria, फिलिपींस और मैक्सिको समेत कई देशों के क्रू मेंबर मैजूद थे।

Video Yemeni army seizes Israeli flagged ship: यमन ने वीडियो फ़ुटेज जारी किया है जिसमें दिखाया गया है जब यमनी सेना ने लाल सागर में एक इज़रायली ध्वज वाले जहाज को जब्त कर लिया था।वीडियो में देखा जा सकता है कि यमन के हूती ने एक हेलिकॉप्टर का उपयोग करके अपने लड़ाकों को जहाज पर उतारा है और इसे अपने कब्जे में ले लिया। जहाज पर यूक्रेन, बल्गेरिया, फिलिपींस और मैक्सिको समेत कई देशों के क्रू मेंबर मैजूद थे। 

हेलीकॉप्टर से इस तरह क़ब्ज़ा किया जहाज़

ग़ौरतलब है रविवार को यमन के हूती मिलिशिया ग्रुप ने दक्षिण लाल सागर में एक अंतरराष्ट्रीय मालवाहक जहाज को अपने कब्जे में कर लिया। ये जहाज तुर्किए से भारत जा रहा था। इजरायल ने जहाज के अपहरण के लिए ईरान को कसूरवार माना है जबकि इस पूरी दुनिया के लिए सबसे गंभीर और गौरतलब घटना बताया गया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा है कि ब्रिटिश स्वामित्व वाले जापानी मालवाहक जहाज को ईरान के सहयोगी हूती लड़ाकों ने हाईजैक कर लिया। 

हमास ने हूती को शुक्रिया कहा

हमास ने हूती लड़ाकों को इस हाईजैक के लिए शुक्रिया बोला है। अधिकारियों का कहना है कि जहाज पर कोई भी इजरायली नागरिक नहीं है। दावा किया जा रहा है कि इजरायली नागरिकों को बंधक बनाने की गरज से इस मालवाहक जहाज को अगवा किया गया था। 

शिपिंग रास्तों की सुरक्षा को लेकर सवाल 

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दफ्तर से कहा गया है कि ईरान का ये एक आतंकी हरकत है जिसने दुनिया भर की शिपिंग रास्तों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़ा कर दिया है। हूती ने भी शिप को हाईजैक करने की पुष्टि की है। हालांकि इस मिलिशिया समूह ने इजरायली जहाज को अपने कब्जे में लेने का दावा किया लेकिन तेल अवीव ने इसे खारिज कर दिय था। हूती ने एक बायन में कहा कि दक्षिणी लाल सागर से जहाज को यमन के बंदरगाह पर ले जाया गया। हमास के प्रतिनिधि ओसामा हमदान ने कहा, यमनी विद्रोही संगठन हूती की ओर से ये एक स्वागत योग्य कदम है।

    follow google newsfollow whatsapp