जाकिर नायक और तारिक जमील के वीडियो दिखाते थे, आयत पढ़ो और जीतो गेम, देखें वीडियो

07 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 7 2023 11:30 AM)

follow google news

Online Gaming APP Conversion Case: गाजियाबाद पुलिस ने धर्मांतरण केस की लगातार जांच कर रही है। इसके तार डॉक्टर जाकिर नायक और तारिक जमील से भी जुड़े हैं।

मंयक गौड़ के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Online Gaming APP Conversion Case : गाजियाबाद पुलिस ने धर्मांतरण केस की लगातार जांच कर रही है। इसके तार डॉक्टर जाकिर नायक और तारिक जमील से भी जुड़े हैं। एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है, वहीं दूसरे आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए गाजियाबाद पुलिस की एक टीम महाराष्ट्र पहुंच गई है। पुलिस के मुताबिक, अभी तक  जानकारी के मुताबिक यह गैंग चार नाबालिक बच्चों का धर्म परिवर्तन करवा चुके थे। इन्होंने गाजियाबाद से लेकर हरियाणा और पंजाब तक के बच्चों का धर्मांतरण करवाया था। ऑनलाइल गेमिग एप के जरिए नाबालिग युवाओं को बरगलाकर धर्मांतरण का काला खेल किया जा रहा था।

गाजियाबाद के एक परिवार को हुआ शक तो हुआ खुलासा

पुलिस ने जिसे अरेस्ट किया है, उसका नाम अब्दुल रहमान उर्फ नन्नी। वो गाजियाबाद के सेक्टर 23 स्थित जामा मस्जिद में 15 सदस्यीय कमेटी सदस्य था। यह महाराष्ट्र रहने वाले शाहनवाज मकसूद के साथ मिलकर नाबालिक बच्चों का धर्मांतरण करवाता था। गाजियाबाद के एक परिवार को जब अपने बच्चे पर शक हुआ तो उसने पुलिस में शिकायत की थी। उनका बच्चा दिन में 5 बार जिम जाने के नाम पर मस्जिद में जाकर नमाज पढ़ता था।

 

ऑनलाइन गेम की आड़ में धर्म परिवर्तन

 

आयत पढ़ी और गेम जीत ली
 

कैसे संपर्क में आए बच्चे?

 

कब से ये काम कर रहा था अब्दुल?

 

दोनों कैसे मिले और कब से इस धंधे में थे शामिल?

 

क्या सिर्फ बच्चे गेम जीतने के लिए ऐसा कर रहे थे या फिर उन्हें इसकी आड़ में पैसे मिले थे?

 

धर्मांतरण कराने के लिए एक Fortnite गेम एप पर ऑनलाइन गेम खेलते थे जिसमे खेलने वाली कुछ फर्जी आई डी हिंदू नामों से होती थी। उसमें यह कहते थे कि अगर जीतना है तो आयात पढ़ो और युवाओं को धीरे-धीरे आयते पढ़ना और उन पर भरोसा करने के लिए उकसाया जाता था, जिसके लिए उन्हें आयते पढ़ने के बाद गेम में भी जिताया जाता था। फिर दूसरे स्टेप में diccord एप के द्वारा इनसे चेटिंग कर युवाओं का भरोसा जीता जाता था और उन्हें इस्लामिक रीतियों की जानकारी दी जाती थी।

 

डॉक्टर जाकिर नायक और तारिक जमील के वीडियो दिखाते थे

 

उसके बाद धीरे-धीरे यह डॉक्टर जाकिर नायक और उसके बाद तारिक जमील के वीडियो दिखाकर इन को प्रोत्साहित करते थे कि यह इस्लाम ज्वाइन करें। जब बच्चे इस्लाम कुबूल कर लेते थे तो उनका एफिडेविट भी बनवा देते थे। गाजियाबाद पुलिस ने अब्दुल रहमान उर्फ नन्नी को तो गिरफ्तार कर लिया है लेकिन बद्दो नामक फर्जी आईडी के जरिए धर्मांतरण कराने वाले शख्स मोहम्मद शहनवाज मकसूद को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम महाराष्ट्र के ठाणे में मौजूद है।

 

किसकी शह पर हो रहा था ये काम ?

 

गाजियाबाद के संजय नगर स्थित जामा मस्जिद की कमेटी के अन्य सदस्यों की भूमिका की जांच भी पुलिस द्वारा की जा रही है। गिरफ्तार अब्दुल रहमान उर्फ नन्नी और बद्दो उर्फ शहनवाज मकसूद दोनों के बीच संबंध की जांच भी पुलिस कर रही है क्योंकि इन दोनों का ही संबंध धर्म परिवर्तन करने वाले युवाओं के साथ रहा है।

    follow google newsfollow whatsapp