Exclusive Video: कूड़े के ढेर में दीमक लगी मिली महापुरूषों और BHU के छात्रसंघ की विरासत से जुड़ी तस्वीरें, भड़के छात्र, दी चेतावनी

05 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 5 2023 2:01 PM)

follow google news

Exclusive Video Varanasi: पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, मदर टेरेसा, बीएचयू के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय के छोटे बेटे और बीएचयू के छठे कुलपति पंडित गोविंद मालवीय, आचार्य नरेंद्र देव जैसे महापुरूषों की तस्वीरें कूड़े में।

वाराणसी से रौशन जायसवाल की रिपोर्ट 

Exclusive Video Varanasi: अतीत के पन्नों में शामिल हो चुके जिन महापुरुषों को लेकर समय-समय पर शिक्षण संस्थानों में नजीरें दी जाती है और कसीदे पढ़े जाते हैं। आज उनकी गत ऐसी हो गई कि बजाए सहेज के रखने के उनकी तस्वीरों को दीमक चट कर चुके है और उनकी जगह कूड़े के ढेर में बन गई है। जानकार भले ही हैरानी हो, लेकिन यह सच कहीं और से नहीं देश के शीर्ष उच्च शिक्षण संस्थानों में से एक वाराणसी के काशी हिंदू विवि से निकलकर सामने आई है। BHU का छात्र संघ भवन जिसे छात्र अधिष्ठाता भवन भी कहते है। जो BHU के प्रशासनिक उदासीनता का शिकार दिखा।  

कूड़े के ढेर में दीमक लगी मिली महापुरूषों की तस्वीरें

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, मदर टेरेसा, बीएचयू के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय के छोटे बेटे और बीएचयू के छठे कुलपति पंडित गोविंद मालवीय, आचार्य नरेंद्र देव जैसे महापुरूषों के अलावा 1996 का BHU छात्रसंघ, 1955 के इनॉग्रल फंक्शन और तमाम बीएचयू के पूर्व छात्रसंघ के पदाधिकारी। इन सभी की तस्वीरें या तो दीमक चाट चुके हैं या तो ये तस्वीरें पूरी तरह से खराब हो चुकी मिली। जिन महापुरूषों और गौरवशाली इतिहास को BHU को सहेज के रखने की जरूरत थी। 

भड़के छात्रों ने दी चेतावनी

वहीं BHU के छात्रसंघ भवन में कूड़े की तरह तहस-नहस हालत में उस वक्त कुछ छात्रों को मिली जब वे 5 अक्टूबर यानी आज छात्र राजनीति के पितामह माने गए देवव्रत मजूमदार की जयंती को मनाने की तैयारी के बाबत कल यानी बुधवार को बीएचयू के छात्रसंघ भवन पहुंचे। लेकिन वहां इन तस्वीरों को देखकर उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। उन्हीं छात्रों में से एक शोध छात्र अभिषेक सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के बाबत जब पूर्व छात्रसंघ के सदस्यों की तस्वीरें मांगी गई तो बताया गया कि तस्वीरें नहीं है। 

कूड़े के ढेर में खराब दीमक लगे हालत में मिली तस्वीरें

बाद में पता लगाने पर सभी तस्वीरें कूड़े के ढेर में खराब दीमक लगे हालत में मिली। इसकी शिकायत छात्र अधिष्ठाता प्रो एके नेमा से भी करते हुए छात्रों ने बताया कि यह छात्रों की विरासत को मिटाने की कोशिश है। छात्रों ने अधिष्ठाता से मुलाकात के दौरान चेतावनी दी कि जल्द से जल्द विवि के विरासत को सहेज कर रखा जाए, नहीं तो छात्र आंदोलन को मजबूर हो जाएंगे। 

तस्वीरों को रिस्टोर कराया जाएगा

तो वहीं इस पूरे प्रकरण पर BHU के छात्र अधिष्ठाता प्रो एके नेमा ने आजतक को बताया कि उन्हे अभी 6 माह ही हुए हैं छात्र अधिष्ठाता की जिम्मेदारी मिले हुए। उनके पहले दिसंबर माह में प्रो. केके सिंह थें। चुकी पिछले 10 वर्षों से छात्रसंघ भवन सरकार के आदेश से बंद था। यहां तक कि 15 अगस्त और 26 जनवरी को ध्वजारोहण भी PAC लगाकर होता था। बाद में छात्रसंघ भवन का ताला खुला है और अब छात्रों की जैसी शिकायत आई है, उसका संज्ञान लिया गया है और जो भी तस्वीरें खराब हुई है। उन्हें वापस रिस्टोर कराया जाएगा।

    follow google newsfollow whatsapp