जी20 के लिए दिल्ली पुलिस ने कसी कमर, जमीन से आसमान तक चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था

Delhi Police G 20 Security: दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरी तैयारी कर ली है और उसने हवाई अड्डे और आयोजन स्थलों पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है।

चप्पे चप्पे पर पहरा

चप्पे चप्पे पर पहरा

01 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 1 2023 8:50 PM)

follow google news

Delhi Police G 20 Security: दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरी तैयारी कर ली है और उसने हवाई अड्डे और आयोजन स्थलों पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है। दिल्ली पुलिस ने आतंकवाद रोधी उपायों पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है। विशेष पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) मधुप कुमार तिवारी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) इन बंदोबस्त में दिल्ली पुलिस की सहायता कर रहे हैं।

 

 

हवाई अड्डे और आयोजन स्थलों पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था

उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा के विभिन्न आयामों में हवाई अड्डे की सुरक्षा, कार्यक्रम स्थल पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था, आतंकवाद रोधी उपाय आदि शामिल हैं। हमने इन उपायों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की है।’’ तिवारी ने कहा कि ये कदम इस बात को ध्यान में रखते हुए उठाए गए हैं कि आम लोगों को कम से कम असुविधा हो। उन्होंने कहा कि जहां तक आयोजन स्थल की सुरक्षा व्यवस्था का सवाल है, विशेष पुलिस आयुक्त रैंक के अधिकारी कमांडर के रूप में काम करेंगे और पुलिस उपायुक्त रैंक के अधिकारी क्षेत्रीय कमांडर के रूप में काम करेंगे। 

 

 

तिवारी ने कहा, ‘‘उनकी सहायता संयुक्त आयुक्त-रैंक के अधिकारी और अतिरिक्त डीसीपी करेंगे। डीसीपी-रैंक के अधिकारी उन होटलों के कैंप कमांडर के रूप में काम करेंगे जहां प्रतिनिधि ठहरेंगे।’’ वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐसी व्यवस्था की गई है कि शिखर सम्मेलन के दौरान कोई घुसपैठ, आतंकवादी कृत्य या तोड़फोड़ न हो। तिवारी ने कहा कि बल को आतंकवाद रोधी उपायों के लिए एनएसजी और कुछ सीएपीएफ द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है, जिन्होंने वाहन और उपकरण प्रदान करके सहायता की है। 

 

 

कोई घुसपैठ, आतंकवादी कृत्य या तोड़फोड़ न हो

उन्होंने कहा, ‘‘विशिष्ट उपायों के लिए, भारतीय सशस्त्र बल भी हमारी सहायता कर रहे हैं। कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों के बारे में जागरूक किया गया है।’’ उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन के लिए दिल्ली पुलिस के आधे से अधिक कर्मियों को तैनात किया जायेगा। यह पूछे जाने पर कि क्या शिखर सम्मेलन के लिए तैनात जवानों के लिए कोई विशेष वर्दी होगी, उन्होंने कहा, ‘‘यह सुनिश्चित करने के लिए कि सम्मेलन में तैनात सभी जवान एक जैसे दिखें, उनके वास्ते एक विशेष सादी पोशाक तैयार की जायेगी। हम इसमें जिलों और पुलिस थानों के जवानों को भी शामिल करेंगे।’’ 

 

 

उन्होंने हालांकि खतरे की किसी विशेष सूचना से इनकार किया है। विदेशी सुरक्षा एजेंसियों और उनकी चिंताओं को लेकर एक सवाल पर अधिकारी ने कहा, ‘‘ऐसे आयोजनों के दौरान सुरक्षा बनाये रखने या प्रदान करने की जिम्मेदारी मेजबान देश की होती है। जहां तक विदेशी सुरक्षा एजेंसियों की चिंताओं और उनके सिद्धांतों का सवाल है, तो उनके और हमारी केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के बीच विभिन्न बैठकों में इस पर चर्चा की गई है।’’ भारत नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

(PTI)

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp