भारत पहुँचने वाले हैं FBI के डायरेक्टर, पन्नू के केस को लेकर बात हो गई सीरियस!

USA FBI Director Visit to India : अमेरिका की सबसे बड़ी जांच एजेंसी और खुफिया एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन के डायरेक्टर क्रिस्टोफर ए रे भारत के दौरे पर पहुँचने वाले हैं।

भारत के दौरे पर आने वाले हैं अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर ए रे

भारत के दौरे पर आने वाले हैं अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर ए रे

08 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 8 2023 4:05 PM)

follow google news

FBI Director Visit to India: अमेरिका की सबसे बड़ी जांच एजेंसी और खुफिया एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन के डायरेक्टर क्रिस्टोफर ए रे भारत के दौरे पर पहुँचने वाले हैं। क्रिस्टोफर की ये यात्रा 12 दिसंबर से शुरू होने वाली है जो करीब एक हफ्ते तक रहेगी। बीते 12 सालों में ये पहला मौका है जब अमेरिकी जांच एजेंसी का कोई आला अधिकारी भारत के दौरे पर आने वाला है।

पन्नू की हत्या की साजिश का मामला गहराया

सबसे चौंकानें वाला पहलू ये है कि अमेरिकी एफबीआई के डायरेक्टर की ये यात्रा उस वक़्त हो रही है जब अमेरिकी प्रशासन और भारतीय प्रशासन के बीच एक साजिश के आरोप पत्र को लेकर रिश्ते जरा नाजुक दौर से गुज़र रहे हैं। ये आरोप पत्र यानी चार्जशीट न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट ने तैयार की है जिसमें अमेरिकी नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या करने की साजिश का इल्जाम लगाया है। चार्जशीट के मुताबिक खालिस्तान से जुड़े गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश एक भारतीय नागरिक ने रची और पन्नू की हत्या करवाने के लिए स्थानीय सुपारी किलर की मदद लेनी चाही थी। हालांकि इस बारे में भारत के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में अपना रुख भी साफ कर दिया था और इस मामले में चिंता भी जाहिर कर दी थी। 

एफबीआई के डायरेक्टर क्रिस्टोफर ए रे की होने वाली भारत यात्रा को लेकर काफी गहमा गहमी है

एफबीआई डायरेक्टर का भारत दौरे का मकसद

ऐसे में सवाल यही उठता हैकि आखिर एफबीआई के डायरेक्टर का भारत दौरे का पूरा कार्यक्रम क्या है? और इससे भी बड़ा सवाल कि आखिर एफबीआई डायरेक्टर का भारत दौरे का मकसद क्या है और उनके इस दौरे पर भारत का क्या रुख हो सकता है। 

भारतीय अफसरों से मिल सकते हैं एफबीआई डायरेक्टर 

बताया जा रहा है कि एफबीआई डायरेक्टर भारत के दौरे में हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी जांच एजेंसी के मुखिया एएनआई के प्रमुख दिनकर गुप्ता से मुलाकात कर सकते हैं। इसके अलावा क्रिस्टोफर ए रे भारतीय खुफिया एजेंसियों और भारत के गृह मंत्रालय के सीनियर अफसरों के साथ मुलाकात कर सकते हैं। कहा तो यहां तक जा रहा है कि एफबीआई के डायरेक्टर क्रिस्टोफर ए रे भारतीय अधिकारियों से मिलकर उनके साथ इस केस के सिलसिले में बात भी करेंगे और केस से जुड़े तथ्यों और सबूतों को साझा भी कर सकते हैं। 

संगीन मुद्दों पर बातचीत 

कहा जा रहा है कि एफबीआई के डायरेक्टर के साथ भारतीय अधिकारी खालिस्तानी आतंकवाद के साथ साथ जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद और गैंग्स्टर नेटवर्क जैसे संगीन मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। इसके साथ ही साथ खालिस्तानी आतंकी पन्नी की हत्या की कोशिश का मामला इस बातचीत में एफबीआई डायरेक्टर उठा सकते हैं। क्योंकि एफबीआई खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने के मामले में पड़ताल कर रही है। 

साजिश का पर्दाफाश

ब्रिटेन के एक अखबार की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू की हत्या की साजिश का पर्दाफाश करके इसे पूरी तरह से नाकाम कर दिया। और रिपोर्ट पर यकीन किया जाए तो अमेरिकी सरकार ने इस साजिश में शामिल होने के लिए भारत पर आरोप लगाया है। क्योंकि इस साजिश को अंजाम देने के लिए एक भारतीय को गिरफ्तार किया गया है। न्यूयॉर्क डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट ने एक सीलबंद चार्जशीट दाखिल की है। और उस सीलबंद चार्जशीट खुलने के बाद ही ये बात भी सामने आ सकेगी कि इस मामले में किसे आरोपी बनाया गया है। फिलहाल कोर्ट में इस सिलसिले में बहस जारी है। 

गैंगस्टर नेटवर्क पर भी बातचीत

इसी बीच वाशिंगटन पोस्ट में छपी खबरों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि पन्नू को अमेरिकी धरती पर मारने की साजिश रचने का पता चल जाने के बाद अमेरिका ने अपनी खुफिया एजेंसी सीआईए के डायरेक्टर विलियम्स जे बर्न्स और नेशनल इनवेस्टिगेशन के डायरेक्टर एवरिल हेंस को अगस्त और अक्टूबर में भारत भेजा भी था। जिन मामलों पर दोनों पक्षों में वार्ता हो सकती है उनमें खालिस्तानी आतंकवाद, जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद और गैंगस्टर नेटवर्क जैसे मुद्दे शामिल हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिकी प्रशासन इस सिलसिले में लगातार भारत पर दबाव बना रहा है और इस पूरे मामले के लिए जो जिम्मेदार अधिकारी है उसे सामने लाने का मांग भी की जा रही है

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp