UP Police Paper Leak का मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा गिरफ्तार, कई बार पहले भी जा चुका है जेल

UP Police Paper Leak Mastermind Arrested: यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक (UP Police Paper Leak) मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

आरोपी राजीव नयन मिश्रा

आरोपी राजीव नयन मिश्रा

03 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 3 2024 6:06 PM)

follow google news

अरविंद ओझा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट
UP Police Paper Leak Mastermind Arrested: यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक (UP Police Paper Leak) मामले में मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। यूपी एसटीएफ (UP STF) की नोएडा यूनिट ने उसे अरेस्ट किया है। राजीव नयन मिश्रा पहले भी कई बड़े एग्जाम के पेपर लीक करवा चुका है और जेल भी जा चुका है। उसकी कई दिनों से तलाश थी।

इस मामले में 300 से ज्यादा आरोपी अभी तक गिरफ्तार किए जा चुके हैं। पूरे मामले की जांच यूपी की एसटीएफ कर रही है।

17 और 18 फरवरी 2024 को यूपी में पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसके बाद इसका पेपर कई घंटों पहले सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा था। इसके बाद पूरे राज्य में छात्रों ने जमकर हंगामा किया।

करीब 50 लाख अभ्यार्थियों ने ये पेपर दिया था। करीब 60 हजार पदों के लिए ये परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को निरस्त करने का आदेश दिया था और ये कहा था कि ये परीक्षा 6 महीने में दोबारा कराई जाए।

जांच कमेटी की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि परीक्षा रद्द होने के बाद से भर्ती बोर्ड की इंटर्नल असेसमेंट कमेटी रिपोर्ट नहीं दे पाई थी और ना ही समय पर मामले में एफआईआर दर्ज कराई गई थी।

इसके साथ-साथ RO/ARO पेपर भी लीक हुआ था। यूपी के 56 जिलों में बीते 11 फरवरी को हुई RO-ARO यानी समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा को लेकर सरकार ने कड़ा फैसला लिया था।

इससे पहले यूपी एसटीएफ की टीम ने पुलिस भर्ती परीक्षा लीक करने वाले गिरोह के दो आरोपियों को धर दबोचा था। गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों की पहचान प्रयागराज के रहने वाले अजय सिंह चौहान और सोनू सिंह यादव के रूप में की गई थी।

एक साथ इतने पेपर लीक होने के बाद कई सवाल खड़े हो गए है। खासकर यूपी सरकार इसको लेकर चिंतित है। इसी वजह से कड़ा एक्शन लिया गया था।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp