यूपी में 13 हजार से ज्यादा मदरसे होंगे बंद! SIT ने सौंपी जांच रिपोर्ट

UP Madarsa News: यूपी में 13 हजार से ज्यादा मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई है।

UP Madarsa News

UP Madarsa News

07 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 7 2024 2:05 PM)

follow google news

संतोष शर्मा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

UP Madarsa News: यूपी में 13 हजार से ज्यादा मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई है। एसआईटी ने यूपी सरकार को जांच रिपोर्ट सौंप दी है। एसआईटी ने 23 हजार मदरसों की जांच की। सिर्फ 5 हजार मदरसे ऐसे मिले, जिनके पास कुछ कागज थे, वो भी आधे-अधूरे।

100 करोड़ की फंडिंग हुई अरब देशों से!

अरब देशों से 100 करोड़ की फंडिंग मदरसों को हुई है, लेकिन जब एसआईटी ने उनसे लेखा-जोखा मांगा तो वो नहीं दे पाए। जांच में ये बात सामने आई कि नेपाल सीमा से सटे जिलों में सबसे ज्यादा मदरसे हैं। महराजगंज, श्रावस्ती बहराइच में 500-500 से ज्यादा मदरसे हैं। इसके अलावा 4 और सीमावर्ती जिले हैं, जहां ये गतिविधियां चल रही है।

क्या कहा एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में?

एसआईटी ने रिपोर्ट में आगे कहा - कई मदरसे ऐसे निकले, जो अपनी आय और व्यय का ब्योरा नहीं दे पाए। अधिकतर मदरसों ने अपने जवाब में चंदे की रकम से निर्माण कराने का दावा किया है, लेकिन ये चंदा किसने दिया, कब दिया, इसका जवाब वो नहीं दे पाए। जांच में कुल 23 हजार मदरसों में से 5 हजार के पास अस्थायी मान्यता के दस्तावेज मिले हैं।

एसआईटी ने सीमावर्ती इलाकों में स्थित मदरसों में करीब 100 करोड़ की फंडिंग की आशंका जताई थी, जिसके चलते यूपी सरकार ने सभी मदरसों की जांच करने के निर्देश दिए थे। प्रदेश में 16,513 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं,  जबकि 8,500 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे भी चल रहे हैं।

इन तमाम आरोपों के बाद एसआईटी का गठन किया गया था। उसने कई महीनों तक जांच की और अब ये रिपोर्ट सामने आई है। लोकसभा चुनाव से पहले इस तरह की रिपोर्ट सामने आने से कई सवाल जरूर खड़े हो गए हैं। 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp